वैलनेस
स्टोर

आप भी बना सकती हैं अपनी क्रिसमस पार्टी को हेल्‍दी, एक्‍सपर्ट की सुझायी इन हेल्‍दी टिप्‍स के साथ

Published on:25 December 2020, 12:15pm IST
क्रिसमस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लेने का समय है। लेकिन यह अस्वस्थ होने का समय नहीं है। इन टिप्स का पालन करके आप भी एक हेल्‍दी क्रिसमस का आनंद ले सकती हैं।
Dr Archana Batra
  • 91 Likes
इन हेल्‍दी टिप्‍स के साथ आप भी अपनी क्रिसमस पार्टी को हेल्‍दी बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये हमें मानना होगा- क्रिसमस ढेर सारे उत्साह का त्योहार है। लोग कई तरह के व्यंजनों के साथ इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाते हैं। यह कहने की जरूरत नहीं कि यदि आप अपने कैलोरी और शराब के सेवन पर नियंत्रण नहीं रखते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ेगा।

यदि आप एक स्वस्थ क्रिसमस चाहती हैं और फिटनेस के साथ वर्ष का अंत करना चाहते हैं, तो इन टिप्स का पालन करें:

1. पर्याप्त नींद लें

क्रिसमस पार्टी हो या न हो, पर्याप्त नींद लेने का संकल्प लें। पूरी नींद समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है, मानसिक शांति बनाए रखती है और एकाग्रता को बढ़ाती है। दूसरी ओर, नींद की कमी से मोटापा, अवसाद और विभिन्न हृदय रोग होते हैं।

अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, रात में अपनी स्क्रीन के समय में कटौती करें। साथ ही अपनी शराब और कैफीन की खपत भी कम करें। बिस्तर पर जाने और सुबह उठने के लिए एक विशेष समय बनाए रखें, भले ही आप देर रात तक व्यस्त रहे हो।

2. क्रिसमस का लंच हेल्दी होना चाहिये

क्रिसमस के दोपहर के भोजन को यथासंभव स्वस्थ बनाने की कोशिश करें। व्यंजन तैयार करते समय अधिक पत्तेदार हरी सब्जियों का चयन करें। खाना बनाते समय कम से कम तेल और नमक का इस्तेमाल करें।

ज्‍वार-प्‍लम केक आपको बिना डाइट की चिंता करे क्रिसमस मनाने की परमिशन देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ज्‍वार-प्‍लम केक आपको बिना डाइट की चिंता करे क्रिसमस मनाने की परमिशन देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप जैतून का तेल या कैनोला तेल के साथ नियमित खाना पकाने के तेल को भी बदल सकते हैं। पोर्क, लैंब, और मटन जैसे फैटी लाल मांस के बजाय चिकन जैसा लीन मांस चुनें।

3. अपने शराब के सेवन पर नजर रखें

क्रिसमस ड्रिंक्स, कॉकटेल और मॉकटेल के बिना अधूरा है। इन पेय पदार्थों का सेवन करते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि वे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मोटापा, बाधित नींद, लिवर फेलियर और हृदय की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप शराब पी रही हैं, तो ड्रिंक्स की संख्या सीमित करें।

4. हाइड्रेटेड रहना जरूरी है

इस क्रिसमस, स्वस्थ रहने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका है खुद को हाइड्रेटेड रखना। सर्दियों के दौरान, हम पानी पीने से बचते हैं। अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं।

तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने से आपको अपने मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही सेल्स में वाटर रिटेंशन और तनाव का स्तर कम होगा। यह मुंहासों को कम करके आपकी त्वचा में निखार लाएगा।

5. मल्टीविटामिन की खुराक लें

क्रिसमस के त्योहारों के बीच, हमें यह याद रखना चाहिए कि सर्दी फ्लू और अन्य संक्रमणों का भी समय है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए, डॉक्टर की सलाह से रोजाना मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लें। वे शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करेंगे।

मैग्नीशियम और विटामिन-के की की से आपके शरीर पर इसके नाकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

6. ओवरईटिंग से बचें

क्रिसमस की दावतें अधिकतम कैलोरी सेवन के लिए जिम्मेदार हैं। इसके कारण वजन बढ़ता है। क्रिसमस के अद्भुत व्यंजनों का विरोध करना कठिन है, लेकिन यदि आप अधिक भोजन करते हैं, तो वे खराब पेट और अपच का परिणाम देंगे। एक बार में ढेर सारा भोजन करने के बजाय, नियमित अंतराल में छोटे मील्स लें।

7. तनाव मैनेज करें

इस उत्सव के दौरान, शांत रहना कठिन है। अपनी मन की शांति बनाए रखने के लिए, कुछ अच्छी आदतों का अभ्यास करें। आलोचना के बिना अपने परिवेश का निरीक्षण करें और अपने आसपास के हर छोटे-बड़े सकारात्मक पहलू पर ध्यान दें। अपने जीवन में आपके पास मौजूद छोटी-छोटी चीजों के लिए आभार व्यक्त करने का अभ्यास करें। खुद को शांत करने के लिए, रोजाना कुछ सूदिंग वाद्य संगीत के साथ कम से कम 10 मिनट के ध्यान का अभ्यास करें।

 तनाव को कंट्रोल करना है सबसे हेल्‍दी हेबिट। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
तनाव को कंट्रोल करना है सबसे हेल्‍दी हेबिट। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

क्रिसमस साल में एक बार आता है। इसका अधिक से अधिक आनन्द लेने से खुद को प्रतिबंधित करना उचित नहीं है। लेकिन आप इसे स्वस्थ बनाते हैं या नहीं, यह पूरी तरह से आपके हाथों में है।

हर दिन छोटे-छोटे स्वस्थ उपाय करने से आप वजन कम करने या बीमार पड़ने की ज्यादा चिंता किए बिना त्योहार का आनंद उठाते रहेंगे। इन टिप्स के साथ, इस सर्दी के मौसम में जितना संभव हो चीनी और कैफीन से बचने की कोशिश करें और इस क्रिसमस को अतिरिक्त सुखद बनाएं।

यह भी पढ़ें – क्‍या आपकी नींद भी आधी रात को टूट जाती हैं? तो जानिए इसके लिए जिम्‍मेदार 6 कारण

Dr Archana Batra Dr Archana Batra

Dr Archana Batra is a dietitian, physiotherapist, and a certified diabetes educator. Dr Archana has 12 years of experience in nutrition and diet counseling. She believes in maintaining healthy eating. Her specialization is on weight management diets and diets related to metabolic disorders like diabetes, high cholesterol levels, and hypertension etc.