World water day 2022 : क्या आपको पता है कि क्यों लगती है प्यास? यहां हैं पानी के बारे में सेहत से जुड़े कुछ तथ्य

Published on: 22 March 2022, 15:31 pm IST

पानी का एक घूंट चुटकियों में आपकी थकान मिटा सकता है, मगर आपने कभी महसूस नहीं किया होगा कि पानी वाकई हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण हो सकता है। इस विश्व जल दिवस (World Water Day 2022) पर हमसे जानें स्वास्थ्य के लिए पानी का महत्व।

world water day - janiye pani peene ka mehtwa
फिट और हेल्दी रहने के लिए पानी का महत्व. चित्र : शटरस्टॉक

पानी हमारे जीवन का सबसे आवश्यक तत्व और हमारे स्वास्थ्य की कुंजी है। यकीनन यह कोई नई बात नहीं है, हर कोई आपको यही सलाह देता हुआ दिख जाएगा कि दिन में पर्याप्त पानी पीना कितना ज़रूरी है। मगर हम में से कितने लोग ऐसी बातों पर ध्यान देते हैं? शायद बहुत कम, हम पानी सिर्फ पीने के लिए पीते हैं उसका महत्व समझकर नहीं!

यह देखते हुए कि शरीर 60 प्रतिशत (60%) पानी से बना है, यह समय है कि हम नियमित रूप से पानी पीने के लिए प्रतिबद्ध हों और इसके महत्व को समझें। इसलिए आज विश्व जल दिवस के उपलक्ष्य पर हम बताएंगे कि हेल्दी और फिट रहने के लिए क्यों और कितना जरूरी है पानी।

1. संपूर्ण शारीरिक द्रव संतुलन के लिए

पानी शरीर के तरल पदार्थ के रखरखाव के लिए आवश्यक है, जो अवशोषण (Absorption), परिसंचरण, लार के निर्माण, शरीर के तापमान के संतुलन और पोषक तत्वों को शरीर के अंगों तक पहुंचाने जैसे कार्यों में सहायता करता है। जब आप इन तरल पदार्थों का रखरखाव नहीं करते हैं, तो आपका शरीर प्यास के रूप में अलर्ट भेजता है। प्यास लगने का मतलब है कि शरीर पहले से ही डिहाइड्रेट है।

2. ऊर्जा में वृद्धि करे

एनसीबीआई के अध्ययनों से पता चलता है कि डिहाइड्रेशन (Dehydration) थकान के लिए जिम्मेदार है, खासकर कसरत के दौरान। डिहाइड्रेशन कम रक्त की मात्रा का एक संकेतक है, जिसके परिणामस्वरूप धीमी गति से हृदय कार्य करता है। यह बदले में आपकी मांसपेशियों और अंगों को ऑक्सीजन की धीमी आपूर्ति करता है।

3. स्वस्थ वजन के लिए

कैलोरी युक्त पेय पीने के बजाय अपने शरीर को पानी से हाइड्रेट करना सुनिश्चित करें क्योंकि इससे आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, आप पानी पीने और पानी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं।

Is jal ko peene se aap urjawaan mehsoos karenge
पीने से आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। चित्र : शटरस्टॉक

4. किडनी स्वस्थ रखे

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के गुर्दे के कार्य को आसान बनाता है। पानी की खपत जितनी अधिक होगी, बॉडी में वेस्ट उतना ही कम होगा। यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) को रोकने में मदद करता है, जिससे किडनी इंफेक्शन (Kidney Infection) समेत बड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

5. ग्लोइंग स्किन के लिए

पर्याप्त पानी नहीं पीने से हमारी त्वचा सूख सकती है और सिकुड़ सकती है। हमारी त्वचा बैरियर के रूप में कार्य करती है और शरीर से तरल पदार्थ के नुकसान को रोकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को हमेशा हाइड्रेट रखें। पानी सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपकी त्वचा को पिंपल्स और अन्य समस्याओं से भी मुक्त रखता है।

जानिए खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ टिप्स

चाहे आप जिम जा रहे हों, काम पर जा रहे हों या घर वापस जा रहे हों, अपने साथ पानी की बोतल रखें।

अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन कम से कम 8 गिलास पानी पिएं।

वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पिएं।

भूख लगे तो पानी पिएं, हमारे शरीर में प्यास और भूख को मिलाने की क्षमता होती है।

आप अपने आप को भोजन और अन्य तरल पदार्थों से हाइड्रेट करना चुन सकते हैं, जिनमें पानी की तुलना में अधिक कैलोरी सामग्री नहीं होती है

टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन में चमत्कार कर रही है। तो इस वर्ल्ड वॉटर डे पर, अपनी पानी पीने की आदतों को ट्रैक करने के लिए आप एप का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : World Water Day: माउथ अल्सर से लेकर वेजाइनल बर्निंग तक, जानिए क्या होता है जब आप कम पानी पीती हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें