World sleep day : नींद क्यों रात भर नहीं आती? इस सवाल का जवाब है विटामिन डेफिशिएंसी

Published on: 17 March 2022, 12:30 pm IST

विटामिन की कमी सचमुच आपको रातों की नींद हराम कर सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने आहार पर ध्यान दें, क्योंकि नींद न आना आपकी ऊर्जा, फोकस और प्रोडक्टिविटी को बर्बाद कर सकता है।

hamesha thakaan meshoos karna sahi nhin hai
हमेशा थकान महसूस करना सही नहीं है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप ठीक से सो नहीं रही हैं या बहुत ज्यादा सो रहीं हैं? खैर, दोनों ही मामलों में, आप अंत में उतना तरोताजा महसूस नहीं करेंगी जितना आपको होना चाहिए!  ये स्थितियां आपके शरीर में कुछ विटामिनों की एक बड़ी कमी का भी संकेत देती हैं – और वे लेडीज़, आपकी नींद में बाधा डालते हैं। इसलिए हम उन विटामिनों की एक सूची साझा करना चाहते हैं जो आपकी नींद को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहती हैं, तो 4 विटामिन जरूर होने चाहिए

विटामिन बी

विटामिन के इस समूह में कमी होना वास्तव में समस्याग्रस्त हो सकता है क्योंकि यह केवल एक विटामिन नहीं है।  और जब अनियमित नींद की बात आती है, तो यह हो सकता है कि आपके शरीर में B3, B5, B6, B9 और B12 की कमी होती है। ये सभी मूल रूप से मस्तिष्क के समुचित कार्य के लिए जिम्मेदार हैं।  सबसे महत्वपूर्ण, वे मेलाटोनिन में मदद करते हैं जो रात की अच्छी नींद की कुंजी है।

sleep ke liye vitamin
अनियमित नींद आपको अनुत्पादक बना सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

पोषण विशेषज्ञ लवनीत के अनुसार,हमारे शरीर में पीनियल ग्रंथि द्वारा रात में हार्मोन का निर्माण किया जाता है, और यह नींद के जागने के चक्र को नियंत्रित करता है।  रात में प्रकाश के संपर्क में आने से मेलाटोनिन का उत्पादन अवरुद्ध हो सकता है, नींद की गुणवत्ता से समझौता हो सकता है,तो, विटामिन बी की कमी होना वास्तव में आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।

विटामिन बी के स्रोत में दूध, अंडे, चिकन, मांस, मछली, पालक, केल, दाल, छोले, दही और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं।

2.विटामिन सी

यदि आप हमेशा बीमार रहती हैं, तो आप अच्छी नींद कैसे ले सकती हैं?  यह सचमुच एक नो-ब्रेनर है, है ना?  इसलिए आपको बच्चे की तरह सोने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है।  विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करता है।  और एक स्वस्थ शरीर और दिमाग आपकी नींद में सुधार करने में आपकी मदद करेगा।

 विटामिन सी के स्रोत में संतरे, मीठे नीबू, नींबू, आंवला, स्ट्रॉबेरी, कीवी, आलू, ब्रोकोली, टमाटर, पपीता, अंगूर और काली मिर्च शामिल हैं।

3.विटामिन डी

अगर आपकी नींद में खलल पड़ता है तो इसका सबसे बड़ा कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है।  आजकल हमारी जीवनशैली ऐसी है कि सूर्य का एक्सपोजर लगभग शून्य है।  इसका मतलब है कि हम विटामिन डी के मुक्त प्रवाह को नकार रहे हैं। ऐसे कई अध्ययन हैं जो इंगित करते हैं कि अनिद्रा या स्लीप एपनिया जैसी समस्याओं वाले लोगों में विटामिन डी की कमी होती है। मूल रूप से, यह विटामिन हमारे शरीर को विभिन्न हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है जो कामकाज को नियंत्रित करते हैं। और नम्र सूर्य इसका सबसे अच्छा स्रोत है।

vitamin d ke fayade
अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है विटामिन दी। चित्र : शटरस्टॉक

विटामिन डी के खाद्य स्रोत में अंडे और मछली हैं। आप अपने चिकित्सक से भी परामर्श कर सकती हैं।  वह पूरक के साथ आपकी मदद कर सकता है।

विटामिन ई

जिन महिलाओं को मेनोपॉज होता है उन्हें प्रक्रिया के दौरान हॉट फ्लश और पसीने की समस्या का सामना करना पड़ता है।  इससे उनकी नींद टूट जाती है और वे हर समय चिड़चिड़े और थके हुए रहती हैं।  विटामिन ई उन्हें इससे पूरी तरह बचा सकता है।  विटामिन ई के स्रोत एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हैं जो नींद में सुधार और नींद संबंधी विकारों को बहाल करने में सक्षम हैं।

विटामिन ई के स्रोत: अनार, सूरजमुखी के बीज, एवोकैडो, नट्स, कीवी, जैतून, आम, क्रैनबेरी, मछली और मूंगफली शामिल हैं।

यह भी पढ़े : हार्ट हेल्थ से लेकर फर्टिलिटी तक, आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है खसखस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें