World Liver Day 2022 : जानिए अपने लिवर के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग मिथ्स और फैक्ट्स

क्या आपको पता है कि लिवर का हमारे शरीर में क्या महत्व है? क्या आपको पता है यह किन कार्यों में मदद करता है? लिवर 200 से ज़्यादा शारीरिक कार्यों में भूमिका निभाता है। इस वर्ल्ड लिवर डे पर जानें लिवर के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग मिथ्स और फैक्ट्स।

liver ke baare mein myths aur facts
विश्व लिवर दिवस, लिवर के बारे में मिथ और तथ्य. चित्र : शटरस्टॉक
  • 138

लिवर एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यह मस्तिष्क को छोड़कर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे जटिल अंग है। आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, जिसमें दवा भी शामिल है, लिवर (Liver) से होकर गुजरता है। यह एक ऐसा अंग है जिसकी अगर आप अच्छी देखभाल नहीं करते हैं तो यह आसानी से क्षतिग्रस्त (Damage) हो सकता है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि अगर यह एक दिन के लिए काम करना बंद कर दे तो हम जीवित नहीं रह सकते।

लिवर के कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल है –

संक्रमण और बीमारी से लड़ना
रक्त शर्करा का विनियमन
शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना
ब्लड क्लोटिंग में मदद करना
पित्त बनाना

मगर दुर्भाग्य से इन सभी कारणों के बावजूद, हम लिवर बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं और न ही लिवर हेल्थ के बारे में कोई जागरूकता है। इसलिए, हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस (वर्ल्ड लिवर डे 2022) मनाया जाता है, ताकि लिवर और उसके महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके।

लिवर महत्व को देखते हुए, आइए लिवर के बारे में अधिक जानने के लिए कुछ समय निकालें और जानें लिवर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और मिथ:

इसमें वसा होती है – हमारे लिवर का 10% वसा से बना होता है। यदि लिवर में वसा की मात्रा 10% से अधिक हो जाए, तो इसे “फैटी लिवर” (Fatty Liver) माना जाता है और इससे आपको टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है।

रक्त बनाए – लिवर शरीर में रक्त का निर्माण करता है। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि लिवर हमारे पैदा होने से पहले ही खून का उत्पादन शुरू कर देता है।

यह लोहे का भंडार करता है – हमारा लिवर हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों का भंडार करता है। साथ ही, ज़रूरत पड़ने पर हम तक पहुंचाता है।

डिटॉक्सिफायर – लिवर शराब और ड्रग्स जैसी हानिकारक चीजों को डिटॉक्सीफाई करता है। लिवर के बिना शरीर इन वस्तुओं को प्रोसेस नहीं कर सकता है।

लिवर की और एक खास बात यह कि यह खुद का निर्माण कर सकता है। जब लोग अपना लिवर ट्रासप्लांट करवाते हैं या ट्रांसप्लांट के लिए देते हैं, तो यह कटे हुये हिस्से से दोबारा खुद को बना सकता है।

apne liver ka khyaal rakhein
अपने लिवर का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

अपने लिवर के बारे में इन मिथ्स पर भूलकर भी विश्वास न करें और खुद को अवेयर रखें

मिथ – फैटी लिवर समस्या का कारण नहीं है

फैक्ट – हालांकि, लिवर फैट से बना होता है। मगर ज़्यादा फैट लिवर के लिए हानिकारक है और लिवर को डैमेज कर सकता है। फैटी लिवर की समस्या का कई लोगों को पता नहीं चलता है। मगर कुछ लोग जानते हुये भी इसे इगनोर करते हैं, क्योंकि इससे कोई समस्या नहीं होती है। मेयो क्लीनिक के अनुसार समय के साथ, फैटी लिवर – सिरोसिस, लिवर रोग और लिवर कैंसर का कारण बन सकता है।

मिथ – शराब पीना लिवर के लिए ज़्यादा घातक है बजाय बीर या वाइन के

फैक्ट – आप किस प्रकार की शराब पीते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बल्कि यह मायने रखता है कि आप कितना पीते हैं। एक हफ्ते में 14 यूनिट के ऊपर शराब पीना आपके लिवर को डैमेज कर सकता है।

मिथ – महिलाओं में फैटी लीवर होने की संभावना अधिक होती है

फैक्ट – पुरुषों और महिलाओं दोनों में फैटी लिवर डीजीज विकसित होने की संभावना होती है। जबकि पहले ऐसा माना जाता था, लेकिन वर्तमान में हुए कई अध्ययन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान जोखिम दिखते हैं।

यह भी पढ़ें : Myths about bra : स्तन हित में आपको छोड़ देने चाहिए ब्रा से जुड़े ये 4 मिथ्स

  • 138
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory