World Hypertension Day 2022 : पुदीने की चटनी सहित ये भारतीय मसाले कर सकते हैं बीपी कंट्रोल

दुनिया भर में एक अरब से भी ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप के साथ जी रहे हैं, जो दुनिया भर में हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

world hypertension day 2022
हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने के लिए हर्ब्स और स्पाइसेस। चित्र : शटरस्टॉक
  • 125

सेंटर फॉर डीजीज कंट्रोल एंड प्रेवेंनशन (CDC) के अनुसार यू.एस. में वयस्कों की लगभग आधी आबादी उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। भारत में भी लगभग 33% शहरी और 25% ग्रामीण भारतीय उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं। यदि आपको भी हाई बीपी रहता है, तो इसे हल्के में न लें। नियमित दवाई लेने के बाद ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल में आ जाता है, लेकिन इसे हल्के में लेने की भूल आप पर भारी पड़ सकती है। वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World hypertension day) पर जानिए उन हर्ब्स और मसालों (Herbs and spices to control high BP) के बारे में जो प्राकृतिक रूप से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकते हैं।

अकेला हाई बीपी ही कई समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि हाइपरटेंशन का सही समय पर निदान न किया जाए, तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। जैसे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, गुर्दे की बीमारी, दृष्टि हानि और रक्त वाहिकाओं का नुकसान।

आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2022 (World Hypertension Day 2022) के उपलक्ष्य में हम इस साधारण सी दिखने वाली गंभीर बीमारी के बारे में बात करेंगे। ताकि आप इसकी चपेट में आने से बच सकें। मगर उससे पहले इस दिवस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

world hypertension day 2022
हाइपरटेंशन दुनिया भर में 30% से अधिक वयस्क आबादी को प्रभावित करता है, जो एक अरब से भी ज्यादा है। चित्र : शटरस्टॉक

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2022 (World Hypertension Day 2022)

दुनिया भर में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 17 मई को मनाया जाता है। यह दिवस हाई बीपी के लक्षणों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करता है। उच्च रक्तचाप तब होता है जब बीपी 140/90 के स्तर तक बढ़ जाता है। जब बीपी 70/120 हो तो यह नॉर्मल कहलाता है।

इस बार वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की थीम (World Hypertension day theme) ‘Measure Your Blood Pressure Accurately, Control it, Live Longer है। जिसका अर्थ है अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापें, और इसे नियंत्रित करें ताकि आपकी आयु लंबी हो।

यूं तो आप हाई बीपी को दवाइयों से भी कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स और मसाले भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार ये कुछ मसाले और हर्ब्स हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल कर कसते हैं

1 दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी जैसा गर्म मसाला आपकी रक्त वाहिकाओं को ठंडा करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में फायदेमंद है। यह आपके रक्तचाप और संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

2 तुलसी (Tulsi)

तुलसी अपने यौगिकों के कारण एक लोकप्रिय विकल्प है। तुलसी एक प्लांट एंटीऑक्सिडेंट यूजेनॉल में समृद्ध है जो प्राकृतिक रूप से रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

sehat ke liye acchi hai tulsi
सेहत के लिए अच्छी है तुलसी की चाय। चित्र : शटरस्टॉक

3 अजवायन (Ajwain)

अजवायन एक भारतीय मसाला है, जो भारत में हर जगह पाया जाता है। इसमें रोस्मारिनिक एसिड नामक एक यौगिक होता है जो कई लाभों के लिए जाना जाता है। जैसे कि सूजन और रक्त शर्करा का स्तर कम करना। यह रक्त प्रवाह में वृद्धि और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है।

4 अदरक (Ginger)

अदरक का सर्दियों में काफी इस्तेमाल किया जाता है। अदरक आपके रक्तचाप को स्वाभाविक रूप से कम करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप भी अदरक की चाय पीने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है

5 पुदीना (Mint)

गर्मियों में पुदीना फायदेमंद होता है और यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पुदीना आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल मिंट टी, मिंट वॉटर, पुदीने का रायता या चटनी के रूप में भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Post Viral Fatigue Syndrome : डेंगू के बाद थकान से जूझ रहीं हैं, तो ये उपाय कर सकते हैं आपकी मदद

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory