वैलनेस
स्टोर

World Health Day : एक स्वस्थ दुनिया के निर्माण के लिए जरूरी है सबसे पहले खुद का ख्‍याल रखना

Published on:7 April 2021, 10:30am IST
इस दुनिया की सबसे पहली और जरूरी ईकाई आप ही हैं। तो दुनिया को सुंदर और स्‍वस्‍थ बनाना है तो सबसे पहले अपना ध्‍यान रखें।
विनीत
  • 88 Likes
जानिए खुद की देखभाल करना क्यों जरूरी है। चित्रः शटरस्टॉक

हम सब कुछ करना चाहते हैं, पर्सनल हो या प्रोफेशनल स्‍पेस। विशेष तौर पर अपने परिवार के लिए, क्योंकि हम अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए वह सब कुछ करना चाहते हैं, जो जरूरी है। लेकिन इन जिम्मेदारियों के चलते हम शायद ही कभी खुद पर ध्यान दे पाते हैं। जबकि अपनी देखभाल करना सबसे महत्वपूर्ण है। 

जब हम एक स्वस्थ दुनिया के निर्माण की कल्पना करते हैं, तो यह तब तक मुमकिन नहीं हो सकता है, जब तक कि आप खुद स्वस्थ नहीं हैं। चाहे अपने परिवार के स्वास्थ्य की बात हो या किसी अन्य व्यक्ति की, अगर आप उन्हें स्वस्थ देखना या रखना चाहती हैं, तो उसके लिए आपको अपने स्वयं के स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि खुद की देखभाल करना क्यों जरूरी है। साथ ही यह भी कि आप अपनी देखभाल कैसे कर सकती हैं। 

क्यों जरूरी है खुद का ख्याल रखना

आत्म-देखभाल आपको अपने साथ एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करती है। ताकि आप दूसरों के लिए अच्छी भावनाओं को संचारित कर सकें। आप दूसरों को वह नहीं दे सकते जो आपके पास नहीं है। जब आप अपने कल्याण पर पर्याप्त ध्यान देते हैं, तो आप न केवल अपने लिए, बल्कि अपनी जिम्‍मेदारियों के प्रति भी क्रूर हो रहीं हैं। 

इसलिए जरूरी है कि आप सबसे पहले खुद  का ख्‍याल रखें। 

यह भी पढें: बच्‍चों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है पानी की कमी, जानिए इससे कैसे बचाना है 

यहां जानिए अपनी देखभाल कैसे करें

  1. अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

शारीरिक स्वास्थ्य आत्म-देखभाल का एक मुख्य हिस्सा है। शरीर और मन का एक अनूठा संबंध है। शोध से पता चला है कि नियमित व्यायाम हमारे शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे मूड और ऊर्जा में काफी सुधार होता है। 

सेल्‍फ केयर के लिए व्यायाम करते समय, आपको अपनी पसंद की गतिविधि का चयन करना चाहिए। यह एक नियमित दौड़, तेज चलना, तैराकी या बस किसी भी अन्य चीज के बारे में हो सकता है, जो आपको जीवंत महसूस करवाए।

शारीरिक रूप से एक्टिव रहना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. पर्याप्त नींद लें

बहुत से लोग नींद से वंचित रहते हैं, और इसका हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य गहरा असर पड़ता है। अब हम लंबे समय तक काम करते हैं, बहुत कम समय सोते हैं। नींद के वैज्ञानिकों का सुझाव है कि वयस्कों को हर रात कम से कम 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। आपके शरीर को आराम करने और नवीनीकरण करने के लिए समय चाहिए। शरीर को तरोताजा करने और एकाग्रता के स्तर में सुधार करने के लिए आप दिन में झपकी भी ले सकती हैं।

  1. स्वास्थ आहार का पालन करें

आपका आहार आत्म-देखभाल का एक प्रमुख हिस्सा है, और यह एक ऐसा पहलू है जिसको लेकर आपको सावधान रहना चाहिए। स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ प्रकृति के सबसे अच्छे उपहारों में से एक हैं। अपने शरीर का निर्माण करने वाले अच्छे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आदत डालें।

अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. अपनी मानसिकता बदलें

बहुत बार, हम उन नकारात्मकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो हमारे आस-पास की सुंदरता की थोड़ी सराहना करते हैं। यह तब होता है जब आपका ब्रेकअप होता है, और आप वह सब याद रखते हैं कि उस व्यक्ति ने आपको कितनी बुरी तरह चोट पहुंचाई। 

हम उन सभी अद्भुत चीजों को भूल जाते हैं, जो उस रिश्ते में हमें मिली थीं। अच्छी यादों को संजोएं और उन्हें होल्ड करें। जीवन में छोटे उपहारों के लिए आभार और प्रशंसा दिखाएं। अभी भी समय निकालें और मेडिटेशन का अधिक अभ्यास करें। यदि आप एक कृतज्ञ मानसिकता को अपना सकते हैं, तो आप उच्चतम स्तर की आत्म-देखभाल प्राप्त करने के रास्ते पर हैं।

  1. ना कहना सीखें

बहुत बार ऐसा होता है, आप किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को आहत नहीं करने के लिए उनके हर अनुरोध पर हां कहते हैं। जब आप अपनी शांति या स्वास्थ्य की कीमत पर ऐसा करते हैं, तो आप आत्म-देखभाल के सिद्धांतों के खिलाफ जा रहे हैं। यह महसूस करना अच्छा है कि आप केवल मानव हैं और आप संभवतः सभी को खुश नहीं कर सकते। ऐसा करना आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बुरा है।

यह भी पढें: ये 8 संकेत बताते हैं कि आपके लाइफस्टाइल ने आपको डायबिटीज के जोखिम में डाल दिया है

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।