World COPD Day: सर्दी के मौसम में इस तरह से मैनेज करें सीओपीडी

सर्दियों का मौसम किसी भी तरह के इन्फेक्शन को बढ़ा सकता है। ऐसे में यदि आप भी फेफड़ों में किसी तरह की तकलीफ से गुजर रही हैं तो जानिए कैसे रखना है अपनी सेहत का ख्याल।

Chronic obstructive pulmonary disease
क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज। चित्र शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 November 2022, 16:08 pm IST
  • 141

बदलता मौसम क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (Chronic obstructive pulmonary disease) से पीड़ित लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। सर्दियों में, ठंडी हवा और प्रदूषकों के परिणामस्वरूप आपके एयर कैनल में जलन और ड्राईनेस जैसी समस्याएं आ सकती हैं जो सीओपीडी से पीड़ित रोगियों को और ट्रिगर कर सकती हैं। ठंड का मौसम बीमारी को नहीं बढ़ाता है, लेकिन पहले से ही प्रभावित एयर पैसेज को ब्लॉक कर सकता है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, हर साल सीओपीडी से 3 मिलियन से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है। यह दुनिया भर में होने वाली सभी मौतों का 6 प्रतिशत है। सर्दियों के दौरान, सर्द हवाएं, जुकाम और सांस फूलने का कारण बन सकती है। इसके अलावा, सीओपीडी वाले लोग सर्दी, फ्लू और अन्य श्वसन वायरस से ग्रस्त हो जाते हैं, जिससे लक्षण बिगड़ सकते हैं।

क्या है विश्व सीओपीडी दिवस 2022?

हर साल 16 नवंबर को विश्व सीओपीडी दिवस (World COPD Day 2022) मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम ‘योर लंग्स फॉर लाइफ’ है जो लंग हेल्थ पर ज़ोर देती है। हम सभी जानते हैं कि हर कोई फेफड़ों के केवल एक सेट के साथ पैदा होता है और उन्हें स्वस्थ रखना समग्र कल्याण का एक अभिन्न अंग है। इसलिए, आपको अपना ख्याल रखने की ज़रूरत है।

बदलते मौसम में आप कैसे अपने सीओपीडी के लक्षणों को कर सकती हैं कंट्रोल

1. धूम्रपान न करें

स्मोकिंग से बचें और स्मोकिंग करने वाले लोगों से दूर रहने की कोशिश करें नहीं तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। धूम्रपान चिड़चिड़ापन बढ़ा सकता है और एयर पैसेज में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। तो बाहर कम ही जाएं और स्मोकिंग छोड़ दें।

2. मास्क का प्रयोग करना न भूलें

बाहर जानें से पहले फेस मास्क पहनना न भूलें। किसी भी केमिस्ट के यहां आपको कोल्ड-एयर मास्क मिल सकता है, और ये विशेष रूप से ठंडी हवा से बचने के लिए आपके मुंह और वायुमार्ग के चारों ओर एक बैरियर की तरह काम करता है। यदि आपको मास्क नहीं मिलता है अपने मुंह को एक स्काफ से ढक लें।

mask lagaen
सर्दियों में भी मास्क लगाना न भूलें। चित्र : शटरस्टॉक

3. बाहर निकलने से पहले दवाई खाकर जाएं

बाहर जाने से पहले अपनी मेडिसिन ज़रूर लें। अगर आपको सर्दियों के मौसम में अक्सर बाहर निकलना पड़ता है, तो आप जहां भी जाएं, अपना इनहेलर साथ रखना न भूलें। साथ ही, आप अपने चिकित्सक के साथ फ़्लू शॉट्स लगवाने पर भी विचार कर सकती हैं।

4. नाक से सांस लेने से मदद मिल सकती है

बाहर जाते समय मुंह की बजाय नाक से सांस लें। जब नाक के माध्यम से हवा फेफड़ों में जाती है तो यह गरम हो जाती है, जिससे सीओपीडी के लक्षणों को केएसएम करने में मदद मिल सकती हैं। इस प्रकार, नाक से सांस लेना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप सीओपीडी के रोगी हों।

5. ह्यूमिडिफायर खरीदें

अपने घर के लिए ह्यूमिडिफायर खरीदने पर विचार करें। ह्यूमिडिफायर हवा में नमी जोड़ता है जिससे शरीर के कई हिस्सों में जलन भी हो सकती है। यदि आप एक अच्छे ह्यूमिडिफायर में निवेश कर सकते हैं, तो यह सीओपीडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करेगा।

सीओपीडी के लक्षणों को मैनेज करने के लिए सही इलाज महत्वपूर्ण है

जीवनशैली में बदलाव के साथ सही समय पर इस समस्या का इलाज कराना रोगी को बेहतर तरीके से सांस लेने और बेहतर जीवन जीने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। इन थेरेपी जैसे विकल्प रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ईयर इन्फेक्शन के कारण कान में होने लगा है दर्द तो एक्सपर्ट से जानिए कुछ घरेलू उपाय

  • 141
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory