World Cerebral Palsy Day: इस स्थिति से ग्रस्त बच्चों को सावधानी से संभालें

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस पर, आइए बच्चों पर इस स्थिति के प्रभाव के बारे में चर्चा करें। अधिक जानने के लिए पढ़े!
इस स्थिति से ग्रस्त बच्चों को सावधानी से संभालें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 7 October 2021, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

सेरेब्रल पाल्सी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें बच्चे के उठने – बैठने और बोलने – चालने में कई तारह की समस्याएं आ सकती हैं। यह ब्रेन में डैमेज की वजह से होता है। यह दुनिया भर में बच्चों में विकलांगता का सबसे आम कारण है। भारत में, 1,000 बच्चों में से लगभग तीन को सेरेब्रल पाल्सी है। ऐसा अनुमान है कि भारत में लगभग 25 लाख लोग इस विकार के साथ जी रहे हैं।

गर्भावस्था के दौरान, जन्म के दौरान या जन्म के बाद बच्चों के मस्तिष्क में होने वाले डैमेज के कारण यह स्थिति हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान संक्रमण, खराब मेटर्नल न्यूट्रीशन, मेटर्नल हाइपरटेंशन, अनियंत्रित मधुमेह, थायराइड विकार, धूम्रपान, शराब, जेनेटिक डिसऑर्डर आदि गर्भावस्था के दौरान ब्रेन डैमेज का कारण बनते हैं।

समय से पहले जन्म, जन्म के बाद कम वजन, प्रसव के दौरान ब्रेन डैमेज, नवजात अवधि के दौरान संक्रमण या मेनिनजाइटिस, रक्त शर्करा में कमी, नवजात पीलिया आदि जन्म के कारण होते हैं। दिमागी बुखार, मस्तिष्क में रक्तस्राव आदि जन्म के बाद सेरेब्रल पाल्सी का कारण बन सकते हैं।

सेरेब्रल पाल्सी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें बच्चे के उठने – बैठने और बोलने – चालने में कई तारह की समस्याएं आ सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सेरेब्रल पाल्सी के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

स्वर असामान्यताओं के आधार पर इसे चार प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

स्पास्टिक सेलेब्रल पाल्सी वह प्रकार है जहां जोड़ असामान्य रूप से कठोर होते हैं, जिससे गति सीमित हो जाती है।

डायस्टोनिक या डिस्किनेटिक सेलेब्रल पाल्सी में, असामान्य मुद्राएं या अनैच्छिक गतिविधियां होती हैं।

अटेक्सिक सेलेब्रल पाल्सी में, संतुलन की कठिनाइयां होती हैं।

मिक्स्ड सेलेब्रल पाल्सी में, उपरोक्त सभी समस्याएं होती हैं।

स्पास्टिक सेलेब्रल पाल्सी को फिर से क्वाड्रिप्लेजिक सेलेब्रल पाल्सी में वर्गीकृत किया जा सकता है। यदि सभी चार अंग शामिल हैं, तो हेमिप्लेजिक। यदि केवल एक तरफ के ऊपरी अंग और निचले अंग प्रभावित होने पर डिप्लेजिक।

यह किन रोगों से संबंधित है?

यह दौरे, बौद्धिक, सुनने और दृष्टि संबंधी असामान्यताएं, अतिसक्रियता या ऑटिज्म जैसे व्यवहार संबंधी मुद्दों, दूध पिलाने में कठिनाई, कब्ज, और नींद की कमी जैसी कई बीमारियों से जुड़ा है।

मस्तिष्क की एमआरआई डैमेज का पता लगाने के लिए की जाती है। अन्य जांचों को सहरुग्णता की पहचान करने के लिए निर्देशित किया जाता है जैसे दौरे का पता लगाने के लिए ईईजी (EEG), बहरापन के लिए BERA आदि।

सेलेब्रल पाल्सी को कैसे प्रबंधित किया जा सकता है?

इसमें बाल रोग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, विकासात्मक चिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक को शामिल करते हुए बहु-विषयक प्रबंधन की आवश्यकता है। स्थायी नुकसान को रोकने के लिए इलाज जल्दी शुरू किया जाना चाहिए।

भौतिक चिकित्सा में मांसपेशियों को खींचना और मजबूत करना और गतिशीलता में सुधार और संकुचन को रोकने के लिए सही स्थिति शामिल है। व्यावसायिक चिकित्सा में दैनिक जीवन की गतिविधियों जैसे भोजन करना, शौचालय जाना आदि को समझना शामिल है।

बच्चों सेरेब्रल पाल्सी से बचाएं. चित्र : शटरस्टॉक

सामान्य कठोरता को कम करने के लिए एंटी-स्पास्टिसिटी ड्रग्स जैसे टिज़ैनिडाइन, बैक्लोफ़ेन और एंटी-डायस्टोनिया ड्रग्स जैसे ट्राइहेक्सीफेनिडाइल का उपयोग किया जाता है। व्यक्तिगत अंगों की कठोरता को कम करने के लिए बोटुलिनम इंजेक्शन का उपयोग किया जाता है।

निचले अंगों की प्रबलता वाले बच्चों के लिए, चयनात्मक पृष्ठीय राइज़ोटॉमी (एसडीआर) या इंट्राथेकल बैक्लोफ़ेन पंप जैसे सर्जिकल विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है।

मिर्गी के अधिकांश रोगियों को मिरगी-रोधी दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, कुछ प्रतिरोधी दौरे सर्जिकल प्रक्रियाओं से ठीक हो सकते हैं। समग्र सामाजिक और संज्ञानात्मक विकास के लिए कुछ तकनीकों और चिकित्सा का उपयोग किया जाता है।

सारांश

सेलेब्रल पाल्सी में आमतौर पर समस्याओं का कोई इलाज नहीं है जब तक कि सही उपचार न मिले। हालांकि इसका कोई पूर्ण इलाज नहीं है, लेकिन बाल रोग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट, पुनर्वसन विशेषज्ञ और हड्डी रोग विशेषज्ञों की मदद बच्चों को उनकी पूर्ण कार्यात्मक क्षमता तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : ड्रग्स का सेवन हो सकता हैं जानलेवा! जानिए इसके स्वास्थ्य-संबंधी दुष्प्रभाव

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story