World Cancer Day 2022 : विशेषज्ञ से जानिए बोन कैंसर के बार में 5 महत्वपूर्ण तथ्य

विश्व कैंसर दिवस 2022 से पहले, एक हड्डी रोग विशेषज्ञ चाहते हैं कि आप हड्डी के कैंसर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जान लें, क्योंकि पहले से सतर्क रहना सबसे अच्छा है!
हड्डी के कैंसर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जान लें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 3 February 2022, 12:30 pm IST
ऐप खोलें

कैंसर के निदान, रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। कैंसर स्टैटिसटिक रिपोर्ट (Cancer Statistics Report), 2020 के अनुसार, भारत में कैंसर का बोझ प्रति 100,000 पुरुष व्यक्तियों पर 94.1 और प्रति 100,000 महिला जनसंख्या पर 103.6 है। जबकि फेफड़े के कैंसर, स्तन कैंसर और पेट के कैंसर के बारे में जागरूकता अभी भी बढ़ रही है, हड्डी के कैंसर पर ध्यान अक्सर तुलना में कम होता है।

क्या है हड्डी का कैंसर?

एक वयस्क मानव के शरीर में 206 हड्डियां होती हैं। वे हमारे आंतरिक अंगों के रक्षक के रूप में कार्य करती हैं, हमें गतिशीलता प्रदान करती हैं, और हमारी मांसपेशियों को आवश्यक समर्थन प्रदान करती हैं। हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में, हड्डियों के भीतर स्वस्थ कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं, जिससे ट्यूमर बनता है। यही ‘बोन कैंसर’ या ‘बोन नियोप्लाज्म’ का कारण बनता है।

हड्डी के कैंसर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य यहां दिए गए हैं:

1. प्रभाव

कैंसर का एक दुर्लभ रूप, इसे हड्डी का सारकोमा के रूप में भी जाना जाता है, और भले ही यह शरीर की किसी भी हड्डी में बढ़ना शुरू हो जाए, लेकिन ज्यादातर प्रभाव हाथ और पैरों की लंबी हड्डियों पर पाया जाता है। हड्डी का ट्यूमर कैंसरयुक्त हो सकता है। कैंसरयुक्त ट्यूमर आक्रामक रूप से शरीर के अन्य भागों में फैलता है। हालांकि, बिना कैंसर का ट्यूमर बढ़ेगा लेकिन शरीर के अन्य भागों में नहीं फैलेगा।

कमर या हड्डियों के दर्द को नजरंदाज ना करें। चित्र : शटरस्टॉक

2. लक्षण

हड्डी के कैंसर के संभावित लक्षणों में प्रभावित क्षेत्र में दर्द, दर्द होने वाले क्षेत्र के आसपास गांठ, कमजोर हड्डियों के कारण फ्रैक्चर, भारी वजन घटाने, सांस लेने में कठिनाई आदि शामिल हैं। हालांकि, इनमें से अधिकतर लक्षण ऐसी स्थितियों से जुड़े होते हैं जैसे ऑस्टियोपोरोसिस या गठिया। इसलिए, बीमारी से संपर्क करने के तरीके के बारे में डॉक्टर से मिलना और चर्चा करना सबसे अच्छा है।

3. कारण

हड्डी के कैंसर के पीछे का प्राथमिक कारण आज भी अज्ञात है। हालांकि, कुछ ऐसे कारक हैं जो इस बीमारी के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। वे कारक जेनेटिक विकार हैं जैसे ली-फ्रामेनी सिंड्रोम या रोथमंड-थॉम्पसन सिंड्रोम (Li-Fraumeni syndrome or Rothmund-Thompson syndrome ) और रेडिएशन थेरेपी या बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसे पूर्व उपचार के साथ अनुभव।

4. उपचार

हड्डी के कैंसर के इलाज के लिए उपचार के कई साधन उपलब्ध हैं, लेकिन वे कैंसर के प्रकार, आकार, अवस्था, आयु और ट्यूमर के स्थान सहित कई कारकों पर निर्भर करते हैं। अधिकांश उपचारों में कीमोथेरेपी, आर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी और सबसे अधिक, कैंसर हटाने वाली सर्जरी शामिल हैं।

कैंसर के बारे में जागरूक रहें चित्र: शटरस्‍टॉक

5. प्रकार

इस कैंसर को कई प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। इन्हें कोशिका के प्रकार के आधार पर, विभाजित किया जाता है

ओस्टोजेनिक सार्कोमा (Osteogenic sarcoma) हाथ, पैर या श्रोणि की हड्डी की कोशिकाओं में शुरू होता है और आमतौर पर 10-30 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित करता है।

कोनड्रोसारकोमा (Chondrosarcoma) उपास्थि कोशिकाओं में बनता है और 20 वर्ष और उससे कम उम्र के लोगों के लिए काफी असामान्य है।

इविंग सरकोमा (Ewing’s sarcoma) अक्सर बच्चों और किशोरों में देखा जाता है।

फाइब्रोसारकोमा (Fibrosarcoma) आमतौर पर हड्डी के ऊतकों में बढ़ता है और बुजुर्ग लोगों में होता है।

कॉर्डोमा (Chordoma) खोपड़ी के आधार और रीढ़ की हड्डियों में विकसित होता है और आमतौर पर वृद्ध वयस्कों में पाया जाता है।

सारांश

जबकि हड्डी का कैंसर एक दर्दनाक बीमारी हो सकती है, ऐसे कैंसर के होने की दर बहुत कम होती है। सभी कैंसर का लगभग 0.2 प्रतिशत और ज्यादातर लोगों में बोन कैंसर होने की संभावना काफी कम होती है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि डॉक्टर से नियमित जांच कराई जाए। बीमारी होने के जोखिम को कम करने के लिए सभी एहतियाती उपाय करें।

यह भी पढ़ें : दुनिया भर में 20% कैंसर वायरस के कारण होते हैं, जिनसे वैक्सीन कर सकती है बचाव

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story