World Brain Day 2022: अपने मस्तिष्क को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 6 लाइफस्टाइल टिप्स

Published on: 22 July 2022, 19:38 pm IST

आपका दिमाग आपके शरीर का रिमोट कंट्रोल है और यही कारण है कि आपको इसका ख्याल रखना चाहिए। जानिए एक न्यूरोलॉजिस्ट से कि आपको अपने दिमाग को कैसे स्वस्थ रखना है।

brain health ka khyal rakhein
दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

मस्तिष्क एक जटिल अंग है जिसमें अरबों न्यूरॉन्स होते हैं। इसमें विभिन्न जटिल नेटवर्क होते हैं, जो शरीर के सामान्य कामकाज के लिए सहायक होते हैं। यह हमारे आस-पास की दुनिया के देखने के तरीके को तय करता है और उस पर प्रतिक्रिया करता है। इसलिए, अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए जीवनशैली में कुछ बदला करना आवश्यक है।

जटिल नेटवर्क की शिथिलता मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्थितियों जैसे ब्रेन स्ट्रोक, मिर्गी, पार्किंसंस रोग और मनोभ्रंश में होती है। ब्रेन हेल्थ को बनाए रखना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह पूरे समाज और आगे चलकर के पूरे राष्ट्र को प्रभावित कर सकता है।

जानिए अपनी ब्रेन हेल्थ को स्वस्थ रखने के कुछ तरीके

1. शारीरिक व्यायाम

मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है। यह मस्तिष्क को उत्तेजित करता है, सीखने की क्षमता को बढ़ाता है और मूड को बनाए रखता है।

2. उचित आहार और पोषण

मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने और इसपर ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने के लिए फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लेना महत्वपूर्ण है। कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो आपके मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बना सकते हैं।

3. चिकित्सा जोखिमों को नियंत्रित करें

अच्छा रक्तचाप नियंत्रण बनाए रखना, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना, धूम्रपान और शराब का सेवन कम करने और नियमित चिकित्सा जांच से भी मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

धूम्रपान की लत न लगने दें। चित्र : शटरस्टॉक

4. पर्याप्त नींद और आराम

पर्याप्त नींद लेने और आराम करने से मस्तिष्क का अच्छे से विकास होता है और अगले दिन के लिए यह सक्रिय रेहता है। यह मूड को भी अच्छा रखता है, अवसाद की संभावना को कम करता है और याददाश्त में सुधार करता है।

5. शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ मेंटल फिटनेस भी जरूरी

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का अर्थ है ऐसी गतिविधियां करना जो मस्तिष्क को उत्तेजित करती हैं। पहेली सुलझाना, जटिल परिस्थितियों के बारे में सोचना और मस्तिष्क की शक्ति का उपयोग करना हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। मानसिक स्वास्थ्य हमारे मनोभ्रंश होने की संभावना को भी कम करता है।

6. सामाजिक जीवन मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है

सामाजिक जीवन जीने, दूसरों के साथ बातचीत करने और स्वस्थ और रचनात्मक बातचीत करने से मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। साथ ही, अवसाद की संभावना भी कम होती है।

जैसे-जैसे हम जलवायु परिवर्तन, युद्ध, अकाल, प्रदूषण, नई महामारी जैसी नई चुनौतियों का सामना करना जारी रखते हैं, मस्तिष्क के स्वास्थ्य को संरक्षित करना व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण हो जाता है। समग्र रूप से राष्ट्र को ऐसे व्यक्तियों की आवश्यकता है जो स्वस्थ और तंदुरूस्त हों, ताकि यह प्रगति कर सके और बीमारी के बोझ को कम कर सके।

इस वर्ष के विश्व मस्तिष्क दिवस की थीम ‘ब्रेन हेल्थ फॉर ऑल’ है। यदि विश्व स्तर पर इसे अच्छी तरह से लागू किया जाता है, तो यह पूरी दुनिया में लोगों के जीवन स्तर और गुणवत्ता में सुधार लाने में एक मील का पत्थर साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : अकेले एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदेमंद है इसे समूह में करना, यहां जानिए कैसे 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें