और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

World Arthritis Day : ये 5 गलतियां जो आपकी बोन्स को बना देती हैं समय से पहले कमजोर

Published on:12 October 2021, 11:13am IST
इस वर्ल्ड अर्थराइटिस डे पर उन गलतियों को करने से बचें जो आपकी बोन हेल्थ को कर सकती हैं कमजोर।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 121 Likes
World Arthritis Day 2021
ये गलतियां आपकी बोन को कर सकती हैं कमजोर. चित्र : शटरस्टॉक

जब हमारे स्वास्थ्य की बात आती है, तो हम अक्सर अपनी हड्डियों पर कम ध्यान देते हैं, खासकर महिलाएं। 25-30 वर्ष के बाद महिलाओं की बोन डेंसिटी ( Bone Density) प्राकृतिक रूप से कम होने लगती है। ऐसे में अपनी बोन हेल्थ पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसे में रोजाना में की गई हमारी कुछ गलतियां, बोन हेल्थ पर भारी पड़ सकती हैं। ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें हैं जो हम जाने अनजाने हर दिन करते हैं, जिससे हमारी हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि हमें इसका असर अभी महसूस नहीं हो रहा है, लेकिन इसके दुष्परिणाम आपको बाद में भुगतने पड़ेंगे।

इसलिए, बेहतर यही है कि इस वर्ल्ड अर्थराइटिस डे (World Arthritis Day) पर हम इन गलतियों को पहचानें और इन्हें दोहरने की गलती न करें।

1. अगर आप बहुत आलसी हैं

जितना अधिक आप अपने शरीर को चलाएंगी, हड्डियां उतनी ही मजबूत होंगी। व्यायाम करने से न केवल आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि यह हड्डियों को भी मजबूत बनाती है। अगर आप मजबूत हड्डियों का निर्माण करना चाहते हैं तो दिन भर सोफे पर लेटने के बजाय अपने पैरों को हिलाएं। दौड़े, चलें, नाचें, जो चाहो करें, बस आलस्य से बचें।

aalsi hone achcha nhin h
बहुत ज़्यादा आलस्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। चित्र : शटरस्टॉक

2. आप पर्याप्त धूप नहीं लेती

यह तो सभी जानते हैं कि सूरज की रोशनी हमारी हड्डियों के लिए जरूरी है क्योंकि यह विटामिन डी को बढ़ावा देती है। विटामिन डी (Vitamin D) हमारी हड्डियों की रक्षा करता है और हमारे शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। अमेरिकन नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार, 50 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों को प्रतिदिन 400 से 800 IU विटामिन डी की आवश्यकता होती है और 50 से ऊपर के लोगों को 800 से 1,000 IU की आवश्यकता होती है।

3. धूम्रपान

सिगरेट स्मोकिंग न सिर्फ आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक है बल्कि यह हड्डियों के लिए भी हानिकारक है। कई अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। धूम्रपान (Smoking) ओस्टियोब्लास्ट (नई हड्डी बनाने वाली कोशिकाएं) और ऑस्टियोक्लास्ट (जो पुरानी हड्डी को पुनर्जीवित या तोड़ देता है) की गतिविधि को प्रभावित करता है, जो बदले में हड्डी को कमजोर बनाता है।

4. असंतुलित आहार

मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम (Calcium) बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी है। आमतौर पर हम अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से कैल्शियम प्राप्त करते हैं और यदि यह अच्छी तरह से संतुलित नहीं है, तो यह पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है। अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार लें।

paushtik aur santulit ahar le
पौष्टिक और संतुलित आहार लें। चित्र : शटरस्टॉक

5. शराब और सोडा

क्या आप शराब (Alcohol) और सोडा (Soda) का सेवन करना पसंद करती हैं? अगर हां, तो इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। बहुत अधिक शराब पीने से हड्डी के लिए आवश्यक हार्मोन का उत्पादन और कैल्शियम का अवशोषण प्रभावित होता है। कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने से हड्डियों का घनत्व भी कम होता है।

यह भी पढ़ें : हाथ-पैरों में दर्द और थकावट की वजह कहीं ब्लड सर्कुलेशन में बाधा तो नहीं? एक्सपर्ट बता रहे हैं इसे दुरुस्त करने के उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।