वैलनेस
स्टोर

World Aids Day 2020 : प्‍यार, सेक्‍स और महामारी के बीच जरूरी है एड्स के बारे में सब कुछ जानना 

Updated on: 10 December 2020, 12:04pm IST
विश्व भर में 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे के नाम से चिन्हित किया गया है। बदलते समय में यह और भी जरूरी हो गया है कि आप प्‍यार और सेक्‍स के साथ एड्स के बारे में भी जानें। 
विनीत
  • 77 Likes
विश्व एड्स दिवस 2020, आपको भी एड्स के बारे में होनी चाहिए पूरी जानकारी। चित्र: शटरस्टॉक

एड्स एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने से इसके जीवाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका पता काफी देर से चलता है। लोगों में इसके प्रति जागरूकता न होने के चलते वह एचआईवी (HIV) टेस्ट के प्रति सजग नहीं रहते हैं। इसलिए हर साल वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day)  के जरिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है।

विश्व एड्स दिवस 2020 की थीम (World AIDS Day 2020 Theme)

वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day) 2020 की थीम “एचआईवी/एड्स महामारी समाप्त करना: लचीलापन और प्रभाव” (Ending the HIV/AIDS Epidemic: Resilience and Impact) रखी गई है। विश्व एड्स दिवस पहली बार 1988 में मनाया गया था। हर साल, दुनिया भर के स्‍वास्‍थ्‍य एवं एड्स की रोकथाम के लिए काम कर रहे संगठन एचआईवी महामारी की ओर ध्यान दिलाते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्या है एड्स (AIDS)

एड्स (AIDS) का पूरा नाम एक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired Immunodeficiency Syndrome) है। जिसका अर्थ है-

  • A- एक्वायर्ड (Acquired), जिसका मतलब है कि यह रोग किसी दूसरे व्यक्ति से लगता है। 
  • ID- इम्यूनोडिफिशिएंसी (Immunodeficiency), जिसका मतलब है, यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है।
  • S- सिंड्रोम (Syndrome), जिसका मतलब है, कि यह बीमारी कई तरह के लक्षणों से पहचानी जाती है।
असुरक्षित यौन संबंध है एड्स का बड़ा कारण। चित्र: शटरस्टॉक

क्या है इसके संकेत और लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक एचआईवी के लक्षण संक्रमण के चरण के आधार पर भिन्न होते हैं। एचआईवी से पीड़ित लोग संक्रमित होने के बाद पहले कुछ महीनों में सबसे अधिक संक्रामक होते हैं। लेकिन कई लोग बाद की अवस्था तक अपनी स्थिति से अनजान होते हैं। प्रारंभिक संक्रमण के बाद पहले कुछ हफ्तों में लोगों को बुखार या सिरदर्द, गले में खराश या खराश जैसी समस्‍याओं का अनुभव करते हैं।

यह भी पढ़ें: हर रोज एक आंवले का सेवन आपको बचाता है सर्दियों की इन 5 समस्याओं से

चूंकि यह संक्रमण इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, इसलिए इससे संक्रमित होने के बाद व्‍यक्ति लिम्फ नोड्स (lymph nodes) में सूजन, वजन कम होना, बुखार, दस्त और खांसी आदि का अनुभव कर सकता है। सही समय पर उपचार न होने पर वे तपेदिक (tuberculosis), क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस (cryptococcal meningitis), गंभीर बैक्टीरियल इंफेक्शन और लिम्फोमास (lymphomas) और कपोसी सारकोमा (Kaposi’s sarcoma) कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी विकसित कर सकते हैं।

कैसे फैलता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार एचआईवी संक्रमित लोगों से शरीर के विभिन्न प्रकार के तरल पदार्थों के आदान-प्रदान के माध्यम से संचरित हो सकता है। जैसे रक्त, स्तन का दूध, वीर्य और योनि स्राव। प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के दौरान मां से बच्चे में एचआईवी भी फैल सकता है। साथ ही असुरक्षित यौन संबंध बनाना इसका एक प्रमुख कारण है।

सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल है जरूरी’। चित्र: शटरस्‍टॉक

जरूरी हैं सावधानियां

जब शरीर में कुछ तरह के पदार्थों का आदान-प्रदान होता है, तो उस दौरान एचआईवी संक्रमण का जोखिम होता है। लेकिन आप संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।-

  • यदि आप एचआईवी के साथ जी रही हैं, तो अपनी एचआईवी स्थिति को जानना जरूरी है ताकि आप किसी को एचआईवी संक्रमित न करें।
  • अगर आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो अपनी दवाइयां और डाइट समय पर लें। किसी भी स्थिति में इन्हें मिस न करें। अगर आपका वायरल लोड बहुत कम हो जाता है तो इससे आपके द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित होने का जोखिम कम हो जाता है।
  • सेक्स से परहेज, लेकिन अगर सेक्स कर भी रहे हैं तो कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें।
  • नशीली दवाओं का सेवन करने से बचें।
  • हमेशा नए इंजेक्शन का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज से बचना चाहती हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें अमरूद, जानिए यह कैसे कंट्रोल करता है ब्‍लड शुगर लेवल

ये तो आप जानती ही होंगी कि किसी व्यक्ति से गले मिलने, उसके साथ डांस करने, उसके साथ खाने-पीने, उसके साथ अपना, शौचालय, शावर, स्नान या बिस्तर शेयर करने, उसे किस करने, उसके साथ अपनी चीजें साझा करने से एड्स नहीं फैलता।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।