वैलनेस
स्टोर

कोविड की तीसरी लहर ने दे दी है दस्तक, तो यात्रा करते समय इन 3 बातों का रखें ध्यान

Published on:2 August 2021, 14:00pm IST
कोविड -19 अभी भी खत्म नहीं हुआ है। हमें सुरक्षित रहने के लिए महामारी के बीच यात्रा करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
कोविड के दौरान यात्रा करते समय रखें ये सावधानियां. चित्र :शटरस्टॉक

वास्तविकता यही है कि कोविड -19 का खतरा अभी टला नहीं है। मगर दुनिया धीरे – धीरे खुल रही है और लोगों ने यात्रा करना भी शुरू कर दिया है। सरकारें और एयरलाइंस भी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों को व्यापार या अवकाश के लिए यात्रा करने की अनुमति दे रहे हैं। अगर आपके लिए यात्रा करना बहुत जरूरी है तो आपको कुछ टिप्स और सावधानियां जरूर फॉलो करनी चाहिए।

मायो क्लिनिक के अनुसार, अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, यह जांचना ज़रूरी है कि आपकी डेस्टिनेशन पर कोविड -19 फैल रहा है या नहीं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि विश्लेषण करें कि क्या आप या आपके साथ यात्रा करने वाले लोगों को गंभीर बीमारी का खतरा तो नहीं? क्योंकि वयस्कों, बच्चों और किसी भी उम्र के लोगों को कुछ चिकित्सीय स्थितियों के कारण या लो इम्युनिटी के कारण संक्रमित होने की अधिक संभावना है।

यहां महामारी के दौरान सुरक्षित यात्रा के लिए 3 टिप्स दी गई हैं –

ये सावधानियां कोविड -19 के संपर्क के जोखिम को कम करने और वायरस के आगे संचरण की संभावना को कम करने में मदद कर सकती हैं:

कोविड 19 गाइडलाइन्स का पालन करना बेहद ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक
कोविड 19 गाइडलाइन्स का पालन करना बेहद ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक

1. तैयारी करें और जागरूक रहें

पिछले 7 दिनों में आपकी डेस्टिनेशन पर जिनते भी मामले सामने आये हैं उन्हें चैक करें। इसके अलावा, स्थानीय राज्य या सरकारी मानदंडों का ध्यान रखें, जैसे हवाई यात्रा से पहले कोविड -19 के लिए परीक्षण करवाना, और संपर्क ट्रेसिंग को सक्षम करने के लिए आरोग्य सेतु एप्लिकेशन डाउनलोड करना। अन्य मानदंडों में होम क्वारंटीन शामिल है। किसी विशेष गंतव्य में प्रवेश करने से पहले ई-ट्रैवल पास प्राप्त करना, या यहां तक ​​​​कि इसके माध्यम से ट्रांजिट करना भी शामिल है।

2. हर समय सुरक्षा मानकों का ध्यान रखें

हर समय फेस मास्क पहनें, जब परिवहन केंद्रों (हवाई अड्डे, बस स्टैंड आदि) में हों, और जब परिवहन के साधन के अंदर हों। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहकर अन्य लोगों के निकट संपर्क में आने से बच रहें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने के अलावा, अपने हाथों को लगातार धोना या साफ करना याद रखें।

इसके अतिरिक्त, जितना संभव हो, सतहों को छूने से बचें, चाहे वह टिकट कियोस्क हों (ऑनलाइन माध्यम को चुनें ), हैंड्रिल, टॉयलेट की सतह या लिफ्ट बटन। यदि आप इन सतहों को छूने से बच नहीं सकते हैं, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, या किसी सतह के संपर्क में आने के तुरंत बाद अपने हाथों को कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल युक्त सैनिटाइज़र से साफ करें।

आप मास्‍क पहनकर यात्रा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आप मास्‍क पहनकर यात्रा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. पैक स्मार्ट

स्मार्ट पैक करें और सैनिटाइज़िंग वाइप्स, हैंड सैनिटाइज़र, आपातकालीन चिकित्सा किट, महत्वपूर्ण निर्धारित दवा, डिस्पोजेबल कचरा बैग और अतिरिक्त फेस मास्क / शील्ड साथ लाना सुनिश्चित करें। भोजन खरीदते समय संपर्क स्पर्श बिंदुओं से बचने के लिए पानी और खाद्य पदार्थ, जैसे ग्रेनोला बार, और नट्स ले जाने पर विचार करें। यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप अपनी यात्रा की लंबी अवधि के लिए हाइड्रेटेड और पूर्ण रहें।

घर पर रहना खुद को और दूसरों को कोविड-19 से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, अगर आपको यात्रा करनी ही है, तो अपनी और अपने आसपास के लोगों की सुरक्षा के लिए इन युक्तियों पर विचार करें।

यह भी पढ़ें : मानसून की कई समस्याओं से बचाव करती है तुलसी, जानिए क्यों जरूरी है इसे डाइट में शामिल करना

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।