जानिए क्या है एलोपेसिया एरीटा, जिससे विल स्मिथ की पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ हैं पीड़ित

Updated on: 29 March 2022, 16:04 pm IST

अभिनेता विल स्मिथ ने कॉमेडियन क्रिस रॉक को उनकी पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ के ऑस्कर 2022 में गंजे लुक के बारे में मजाक बनाने के लिए थप्पड़ मारा। यहां हम उस ऑटो इम्यून बीमारी (alopecia areata) के बारे में बात कर रहे हैं, जिससे किसी को भी इस समस्या का शिकार होना पड़ सकता है।

Alopecia Aereta hair fall ka kaaran banta hai
एलोपेसिया एरीटा बालों के झड़ने का कारण बनता है। चित्र : शटरस्टॉक

ऑस्कर (Oscars) कई कारणों से चर्चा में रहता है। पर, इस बार वह एक हंगामेदार घटना के कारण चर्चा में है। असल में अभिनेता विल स्मिथ (Will smith) ने कॉमेडियन क्रिस रॉक (Kris rock) को उनकी पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ (jada pinkett smith) के गंजे लुक का मजाक बनाने के लिए थप्पड़ मारा। हालांकि इस पूरी घटना पर सोशल मीडिया में कई पक्ष सामने आए। पर हेल्थशॉट्स ने उस बीमारी के बारे में आपको बताने का निश्चय किया, जिसके कारण यह समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं एलोपेसिया एरीटा (Alopecia areata) के बारे में, जिससे किसी को भी गंजेपन का शिकार होना पड़ सकता है।

यह 2018 में मैट्रिक्स रीलोडेड अभिनेत्री ने पहली बार ऑटोइम्यून डिसऑर्डर का शिकार होने की बात कही थी। पिछले साल ही, उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने गंजेपन का एक वीडियो पोस्ट किया, और अपने सिर पर विभिन्न पैच की ओर इशारा किया। उन्होंने कैप्शन लिखा, “मम्मी को इस स्कैल्प के बारे में जानना होगा ताकि कोई यह न सोचे कि ब्रेन सर्जरी हुई है या कुछ और। मैं और यह एलोपेसिया दोस्त बनने जा रहे हैं… पीरियड! ”

तो, एलोपेसिया एरीटा वास्तव में क्या है? (What is alopecia areata?) 

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, एलोपेसिया एरीटा (Alopecia areata) एक ऐसी स्थिति है जिसमें इम्युनिटी बालों के रोम पर हमला करती है और बालों के झड़ने का कारण बनती है। जो लोग इस स्थिति से पीड़ित होते हैं वे अक्सर छोटे-छोटे पैच में बाल गिरने की शिकायत करते हैं। रोगी को स्कैल्प पर पूरी तरह से बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है, जबकि कुछ इसे अपने शरीर में भी देख सकते हैं।

यह स्थिति सभी लिंगों के लोगों को प्रभावित कर सकती है। जबकि कई शोध अध्ययनों में, यह आमतौर पर 30 वर्ष की आयु से पहले होता है। इस स्थिति से निपटने वाले पांच लोगों में से एक के परिवार का एक सदस्य भी होता है, जिसे एलोपेसिया एरीटा (Alopecia areata) होता है। यह ऑटोइम्यून स्थिति खतरनाक है, क्योंकि यह किसी व्यक्ति के अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव शुरू होने से पहले जल्दी से आगे बढ़ती है।

स्थिति को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है

  1. पैची: स्कैल्प या शरीर के अन्य हिस्सों पर एक या एक से अधिक छोटे पैच में बालों का झड़ना होता है।
  2. टोटलिस: लोगों के सिर के लगभग सभी बाल झड़ जाते हैं।
  3. यूनिवर्सलिस: इस प्रकार में, स्कैल्प, चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर बालों का लगभग पूर्ण नुकसान होता है।

क्या एलोपेसिया एरीटा का इलाज किया जा सकता है? (Can alopecia areata be treated?) 

दुर्भाग्य से, एलोपेसिया एरीटा का अभी तक कोई इलाज नहीं है। हालांकि, चिकित्सक आपके बालों को बहाल करने में मदद करने के लिए कुछ समाधान सुझाते हैं। अधिकांश डॉक्टर कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के उपयोग की सलाह देते हैं, जो एक एंटी इन्फ्लेमेटरी दवा है। यह प्रभावित व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए जानी जाती है।

हाल ही में ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि जानूस किनेसेस 1 और 2 का एक मौखिक, चयनात्मक, प्रतिवर्ती अवरोधक, बैरिकिटिनिब, एलोपेसिया एरीटा के रोगजनन में निहित साइटोकिन सिग्नलिंग को बाधित कर सकता है। ये अल्पकालिक परीक्षण रहे हैं। उनकी प्रभावकारिता साबित करने के लिए लंबे समय तक की जरूरत है।

आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है? (Does alopecia areata affect your mental health?) 

एलोपेसिया एरीटा आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, मुख्यतः आपके शारीरिक रूप में आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले परिवर्तनों के कारण।

जैडा पिंकेट स्मिथ ने पहली बार 2018 में अपनी रेड टेबल टॉक सीरीज़ में सार्वजनिक रूप से अपनी स्थिति का खुलासा किया था और इसे “भयानक” कहा था। उन्होंने यह भी बताया कि स्नान करते समय उन्हे “मुट्ठी भर बाल” मिलते थे। आखिरकार, उन्होंने अपने बाल कटवा लिए।

Ye aapke mental health ko affect karta hai
एलोपेसिया एरीटा आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। चित्र:शटरस्टॉक

ऐसे मामलों में, सेल्फ केयर का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है, जिस पर जैडा वास्तव में विश्वास करती हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में, लिखा है, “जब हम इसे किसी और का काम बनाना बंद कर देते हैं ताकि हमें योग्य महसूस हो सके।

जब हम उन्हें इस तरह से प्यार नहीं करने के लिए दंडित करना, शर्मिंदा करना और दोष देना बंद कर देते हैं, तो हम खुद से प्यार नहीं करते। प्रियजन हमारे भीतर मौजूद प्रेम का समर्थन कर सकते हैं। वे उस प्रेम का विकल्प नहीं हो सकते जो हमारे पास अपने लिए नहीं है। आत्म-प्रेम और सम्मान के बिना… हम प्रेम के किसी भी रूप को प्रकट होने पर नहीं पहचान सकते।”

उन्होंने जोड़ा, “यह महसूस करना बंद करें कि किसी को आपसे प्यार करने के लिए राजी करना आपका काम है। यह सच नहीं है! आपका आघात आपसे झूठ बोल रहा है।

जिस क्षण हम अपने जीवन, हृदय और आत्माओं की स्थिति की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार होते हैं … वह क्षण होता है जब हम अपनी शक्ति को वापस लेते हैं और एक जीवन एवं प्रेम की भावना पैदा करते हैं। इसे हमने अपने लिए बनाने के लिए किसी और के हाथों में दिया था।”

यह भी पढ़ें: नीम पर आने लगे हैं फूल, मेरी मम्मी बताती हैं इनके औषधीय लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें