वैलनेस
स्टोर

इस मौसम में अब आपको कम कर देना चाहिए अदरक का सेवन, हम बता रहे हैं इसके कारण

Published on:10 March 2021, 10:30am IST
अदरक गुणकारी है, आपको कई लाभ देती है। मगर इस मौसम में अदरक का ज्‍यादा सेवन आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी दे सकता हैे।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
अदरक के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। चित्र: शटरस्टॉक

बीमारियों से बचने के लिए हम सभी अदरक की चाय पीते हैं, क्योंकि अदरक में मौजूद औषधीय गुण हमें सर्दी-जुकाम से बचाते हैं। लेकिन, अगर आप ये सोच रहें हैं कि अदरक का सेवन हर समय करना आपके लिए हेल्दी है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। असल में अदरक की तासीर गर्म होती है और यह शरीर में ड्राईनेस पैदा कर सकती है। अगर हम ये कहें कि अदरक में आपको बीमार करने वाले बहुत सारे तत्व भी पाए जाते हैं, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगी।

जी हां… ये सच है, अगर आपको हम पर विश्वास नहीं तो जानिए क्या कहता है अध्ययन:

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी (Marigold University) के मेडिकल सेंटर के अनुसार अदरक का ज्यादा सेवन, कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। हेल्थशॉट्स के इस लेख में हम आपको अदरक के नुकसान के बारे में बताएंगे। जिससे, आप समय रहते ही इन गंभीर बीमारियों से बच सकें।

इस मौसम में क्‍यों कम कर देना चाहिए अदरक का सेवन

अदरक एक औषधीय फूड है। यह आपको कई लाभ देती है। इसकी खासियत है, इसकी गर्म तासीर। इसलिए इसे सर्दियों में सेवन करने की सलाह दी जाती है। परंतु इसका यही गुण आपके लिए इस मौसम में नुकसानदायक हो सकता है। गर्म तासीर के कारण अदरक मुंह में छाले, पेट में जलन और गैस का कारण बन सकती है।

अदरक का ज्यादा सेवन करने से पेट दर्द की समस्या आ सकती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
अदरक का ज्यादा सेवन करने से पेट दर्द की समस्या आ सकती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

दिन में 5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन करने पर आपको इन लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे:

गैस
पेट में जलन
एसिडिटी
सीने में जलन
दस्त
डायरिया
पेट दर्द
दस्त
मुंह में जलन

इन स्थितियों में भी बचना चाहिए अदरक के सेवन से

खून में थक्कों की समस्या

‘द 150 हेल्दिएस्ट फूड्स ऑन अर्थ’ (The 150 Healthiest Foods On Earth) किताब के लेखक डॉक्टर जॉनी बोडेन के अनुसार अदरक का ज्यादा सेवन आपके खून को पतला कर सकता है। इसके साथ ही, अगर आप एस्पिरिन, वारफेरिन या हेपरिन जैसी दवाइयों का सेवन कर रहें हैं, तो गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भावस्था में परेशानी

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक अदरक का अधिक सेवन, गर्भपात के खतरे को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से मशविरा कर लेना चाहिए।

अदरक की तासीर गर्म होती है इससे ब्लीडिंग भी हो सकती है । चित्र: शटरस्‍टॉक
अदरक की तासीर गर्म होती है इससे ब्लीडिंग भी हो सकती है । चित्र: शटरस्‍टॉक

ब्लीडिंग

अदरक से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। यदि आपको रक्तस्राव विकार है या आप गर्भवती हैं, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। हमेशा अदरक के सेवन और अन्य हर्बल दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

गॉलब्लेडर की समस्या

गॉलब्लेडर की समस्या वाले लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि, इससे शरीर में डाइजेस्टिव जूसेस का निर्माण ज़रूरत से ज़्यादा होने लगता है। जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

यदि आप नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं, तो अदरक की खुराक का उपयोग शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। अदरक मधुमेह और ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है।

यह भी पढ़ें : मौसम बदल रहा है, ये 4 होम रेमेडीज देंगी आपको मौसमी संक्रमण से राहत

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।