और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

धूप में खाली पेट बाहर निकलना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों और कैसे

Updated on: 22 June 2021, 16:28pm IST
सूर्य की तेज रोशनी के संपर्क में आने पर हमारे शरीर को उसे समायोजित करने में ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, और जब आप खाली पेट होती हैं, तो ऐसा करना असंभव हो जाता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
क्यों आपके लिए हानिकारक है धूप में खाली पेट बाहर निकलना। चित्र : शटरस्टॉक
क्यों आपके लिए हानिकारक है धूप में खाली पेट बाहर निकलना। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों के दौरान लोग अकसर लू की चपेट में आ जाते हैं। इतनी तेज़ गर्मी में बेहतर यही है कि आवश्कता पड़ने पर ही बाहर निकला जाए। पर अगर आप एक वर्किंग वुमन हैं, तो धूप से बचना लगभग नामुमकिन हो जाता है। अगर आप काम की भाग दौड़ में खाली पेट घेर से बाहर निकल रही हैं, तो एक बार फिर सोच लीजिए। क्योंकि ऐसा करने से लू लगने की संभावना और भी बढ़ जाती है। इतना ही नहीं खाली पेट रहने से कई और समस्याएं भी आपको घेर सकती हैं।

क्या होता है जब आप खाली पेट होती हैं

अगर हर सुबह का नाश्ता स्किप करना आपकी आदत बन चुका है, तो आपको इस आदत को बदलने की ज़रुरत है। लंबे वक़्त तक खाली पेट रहने से और इसे एक आदत बना लेने से आपको गैस्ट्रोपेरिसिस की समस्या हो सकती है।

यह एक विकार है जो तब होता है जब पेट बहुत लंबे समय तक खाली रहता है। यह विकार कई तरह के लक्षणों की ओर ले जाता है, जिसमें घबराहट, उल्टी, पेट भरा और फूला हुआ महसूस करना और पेट का धीरे-धीरे खाली होना शामिल है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फार्मेशन के अनुसार खाली पेट रहने पर आपके रक्त में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का स्तर जैसे – ग्लूकोज, अमीनो एसिड और फैटी एसिड का स्तर सबसे कम हो जाता है। ये आपको ऊर्जा प्रदान करने वाले मुख्य तत्व हैं।

खाली पेट गर्मियों में हीट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है. चित्र : शटरस्टॉक
खाली पेट गर्मियों में हीट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है. चित्र : शटरस्टॉक

क्यों खतरनाक है धूप में खाली पेट बाहर निकलना

1 लू लग सकती है

ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से आपको लू लग सकती है। गर्मियों में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तेज़ धूप की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है और खाली पेट होने की वजह से ऊर्जा का स्तर तेज़ी से गिरने लगता है।

लू लगने पर मरीज के शरीर का तापमान अचानक बढ़ जाता है। थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। सांस तेजी से चलने लगती है और कई बार उल्टी तक हो जाती है। शरीर में दर्द बना रहता है और गला भी सूखने लगता है।

2 ब्लड प्रेशर लो हो सकता है

तेज़ धूप में ब्लड प्रेशर लो होना एक आम बात है, क्योंकि हमारा शरीर खाना खाने के बावजूद पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त नहीं कर पाता है। ऐसे में अगर आपका पेट खाली रहेगा, तो ब्लड प्रेशर लो होने की संभावना अधिक हो जाती है। ऊर्जा बनाये रखने के लिए शरीर में नमक और चीनी का स्तर संतुलित होना चाहिए। ऐसे में सिर्फ पानी पीने से काम नहीं चलेगा, कैलोरीज लेना भी महत्वपूर्ण है।

गर्मियों में खाली पेट रहने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
गर्मियों में खाली पेट रहने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

3 बेहोशी और कमज़ोरी

कार्ब्स हमारे और आपके शरीर में ऊर्जा बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में सुबह कार्ब्स का सेवन करना सबसे सही है। खाली पेट गर्मी में बाहर जाने से कमज़ोरी आ सकती है और बेहोशी जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। शरीर में ताकत और ऊर्जा लाने के लिए फाइबर और कार्ब्स सबसे सही हैं।

धूप में बाहर खाली पेट निकलने से बचें और इन टिप्स को अपनाएं

घर से कभी खली पेट न निकलें, थोड़ा सा ही सही मगर कुछ खा लें

जल्दी में अगर कुछ समझ न आये तो ताज़े फलों का सेवन सबसे सही है

अगर आप घर से खाली पेट ही निकल आई हैं, तो अपने बैग में हमेशा कुछ खाने को रखें जैसे- ड्राई फ्रूट्स या चॉकलेट

गर्मियों में अपने साथ पानी की बोतल ज़रूर रखें, हो सके तो ग्लूकोज का पैकेट भी

इसके अलावा, खाली पेट रहने से आपका वज़न भी बढ़ सकता है और डायबिटीज की बीमारी भी हो सकती है।

लेडीज! इसलिए, गर्मियों में बिना नाश्ता किये, खाली पेट घर से बाहर न निकलें!

यह भी पढ़ें : योग और आहार के ये 4 संयोजन आपको बचा सकते हैं कई गंभीर बीमारियों से, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।