यहां है पेट की गड़बड़ी और टॉयलेट हेबिट्स के बारे में कुछ ऐसे तथ्य, जिन्हें आप नजरंदाज कर रहीं थीं

Published on: 11 February 2022, 15:37 pm IST

आपको भी कहीं ट्रैवल करने पर कब्ज की समस्या हो जाती है? यदि हां... तो इसके कई कारण हो सकते हैं। चलिये जानते हैं इसके बारे में।

Keto diet kabhi kabhi constipation ka bhi karan ban sakti hai
कीटो डाइट कभी-कभी पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने महसूस किया है कि जगह बदलते ही आपका पेट गड़बड़ होने लगता है। कभी-कभी जब आपको अर्ली मॉर्निंग किसी खास मीटिंग के लिए निकलना हो, तो आपका पेट है कि आपको फ्री करने से इन्कार कर देता है! कब्ज की समस्या शायद आपको उतनी बड़ी न लगे, मगर जो लोग इससे जूझते हैं उन्हें इसमें होने वाली परेशानी का पता है। हेल्थशॉट्स के इस लेख में हम पेट की गड़बड़ी (Stomach problems) और शौच संबंधी (Constipation) ऐसे ही तथ्यों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें अभी तक आप नजरंदाज कर रहीं थीं।

आपका रुटीन और कब्ज

यह जानना महत्वपूर्ण है कि कब्ज को एक बीमारी नहीं माना जाता है, बल्कि एक अंतर्निहित समस्या का लक्षण माना जाता है। आपकी जीवनशैली, मानसिक स्वास्थ्य और आहार में परिवर्तन कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से आपको यह समस्या हो सकती है।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, कब्ज – जिसे सप्ताह में तीन बार से कम शौच के रूप में परिभाषित किया जाता है – 16 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को प्रभावित करता है और आपकी उम्र के अनुसार दोगुना हो जाता है। 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 33 प्रतिशत वयस्क कब्ज से जूझते हैं।

travel karte samay ho sakti hain constipation ki samsya यात्रा करते समय शौच की समस्या। चित्र: शटरस्टॉक

मगर कब्ज की समस्या के कुछ ऐसे कारण हैं, जिन पर आपका बस नहीं चलता है। जैसे कि स्थान परिवर्तन या ट्रैवल करना! यदि आपने गौर किया हो तो कभी – कभी कब्ज इसलिए भी होता है क्योंकि आप ट्रैवल कर रही हैं। या इसलिए भी क्योंकि आप स्ट्रैस में हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं कुछ लोगों के लिए उनका रूटीन बिगड़ना भी पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है

समय का अंतर भी एक समस्या पैदा कर सकता है। बहुत से लोगों की मल त्याग की दिनचर्या सामान्य होती है, वे पूरे दिन नियमित अंतराल पर शौच करते हैं। लेकिन जब जेट लैग या नया टाइम ज़ोन उस शेड्यूल को कुछ घंटों के लिए आगे या पीछे शिफ्ट करता है, तो यह उस रूटीन को गड़बड़ कर सकता है, जिससे कब्ज हो सकती है।

हम से जानिए कब्ज की समस्या के कुछ ऐसे कारण जिनकी वजह से आपका पेट साफ होने में होती है कठिनाई

आप डिहाइड्रेट हो सकती हैं

ट्रैवल करते समय हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। इन सबकी वजह से हमारे पाचन तंत्र पर काफी असर पड़ता है। वास्तव में, यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, हर दिन पर्याप्त पानी नहीं पीना लोगों को कब्ज का अनुभव करने के प्रमुख कारणों में से एक है।

आप तनावग्रस्त हैं और चिंतित महसूस कर रही हैं

हर कोई तनाव और चिंता को अलग तरह से अनुभव करता है। कुछ के लिए, यह घबराहट या भय जैसे मानसिक या भावनात्मक लक्षण पैदा कर सकता है। अन्य लोग अधिक शारीरिक प्रतिक्रियाएं विकसित करता है, जिसमें तेजी से दिल धड़कना और चक्कर आना से लेकर नींद न आना और कब्ज होना शामिल है।

stress lene se pet samsu badhi samsyaen aapko gher sakti hainस्ट्रैस लेने से पेट संंबंधी समस्याएं आपको घेर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक

बिगड़ा हुआ खानपान

कई बार ट्रैवल करते समय हम अपने खानपान का ख्याल नहीं रख पाते हैं। इसकी वजह से भी हमारे पाचन तंत्र पर काफी असर पड़ता है। जंक फूड और तेल मसाले वाला खाना कब्ज और पेट दर्द का कारण बन सकता है।

बाहर से मिलने वाला इन्फ़ेक्शन

संक्रामण एक और कारण है, जिसकी वजह से आपको कब्ज हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाहर ट्रैवल करते समय आपका करीब 3 ट्रिलियन माइक्रोब से सामना होता है, जो आपके पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकते हैं।

तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं

हमेशा फाइबर युक्त आहार लें, यह मल त्याग को आसान बनाता है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें और साफ पानी पिएं।

ताज़े फल और सब्जियां खाएं।

यह भी पढ़ें : इन 3 एक्सरसाइज के साथ अपने पेल्विक फ्लोर को करें मजबूत और पाएं यूरिन लीकेज की समस्या से छुटकारा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें