वैलनेस
स्टोर

स्त्री रोग विशेषज्ञ बता रहीं हैं कि क्या है अपने अंडे फ्रीज करने की सही उम्र

Published on:4 September 2021, 20:00pm IST
जो महिलाएं परिवार शुरू करने में देरी करने की योजना बना रही हैं, उनके लिए अपने अंडे फ्रीज करना एक बहुत अच्छा विकल्प है लेकिन इसके लिए सही उम्र क्या है? स्त्री रोग विशेषज्ञ से बेहतर कौन बता सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
freezing eggs
जानिए क्या है अपने अंडे फ्रीज करने की सही उम्र। चित्र : शटरस्टॉक

प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, परिवार नियोजन पर हमारा अधिक नियंत्रण है। अंडे को फ्रीज करना एक ऐसी विधि है, जिसके द्वारा एक महिला अपने अंडे को बाद में एक परिवार शुरू करने के लिए संरक्षित कर सकती है।

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि एक महिला की प्रजनन क्षमता उम्र बढ़ने के साथ कम होती जाती है। 20 के दशक में गर्भधारण और स्वस्थ गर्भावस्था की संभावना काफी अधिक होती है, लेकिन 30 के दशक तक यह प्रतिशत कम होने लगता है।

विभिन्न आकांक्षाओं और जिम्मेदारियों को देखते हुए, एक महिला को परिवार शुरू करने में देरी हो सकती है। साथ ही, वह यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उम्र में वृद्धि से उसके बच्चे होने की संभावना प्रभावित न हो। ऐसे में कई महिलाएं अपने अंडे फ्रीज करने का विकल्प चुन रही हैं। मगर, यह समझना चाहिए कि अंडे की गुणवत्ता भी उम्र के साथ कम होती जाती है। इसलिए, सही उम्र में अंडे को फ्रीज करना बेहद जरूरी है।

अंडे को फ्रीज करने की प्रक्रिया क्या है?

अंडे फ्रीज करने की सही उम्र के बारे में अधिक जानने के लिए, हमने डॉ. उमा से बात की, जो फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में एक वरिष्ठ सलाहकार हैं।

pregnancy ke liye egg freeze karna
यह आपके लिए खुशी और चुतौती दोनों साथ लेकर आता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

उनके अनुसार, “अंडे को फ्रीज करने की प्रक्रिया उन महिलाओं के लिए मददगार हो सकती है जो फिलहाल बच्चा नहीं चाहती हैं, मगर निश्चित रूप से किसी दिन एक परिवार शुरू करना चाहती हैं। कुल मिलाकर, यह एक सुरक्षित प्रक्रिया है, जिसे आजकल कई महिलाएं चुन रही हैं।”

अंडे को फ्रीज करने की प्रक्रिया में क्या शामिल है?

डॉ. उमा ने समझाया कि ” इस प्रक्रिया में एक महिला के अंडों को प्रिजर्व करने और उन्हें उचित तापमान पर फ्रीज किया जाता है। हालांकि, यह प्रक्रिया वास्तविक प्रक्रिया से बहुत पहले शुरू होती है। एचआईवी जैसे संक्रामक रोगों के लिए महिला ओवरी रिजर्व टेस्ट और कई परीक्षणों से गुजरती है।

आखिरकार, उनके अंडाशय को हार्मोन के उपयोग से प्रेरित किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में कई दिन लगते हैं और निरंतर निगरानी की आवश्यकता होती है। इसके बाद, अंडों को एक साधारण सर्जिकल प्रक्रिया के माध्यम से पुनः प्राप्त किया जाता है। इसके बाद निकाले गए अंडों को भविष्य में इस्तेमाल के लिए सुरक्षित और उपयुक्त तापमान पर रखा जाता है।

तो, एक महिला के लिए अपने अंडे फ्रीज करने की सही उम्र क्या है?

डॉ उमा कहती हैं, ”30 पार कर चुकी महिला के लिए यह ज्यादा सही है, क्योंकि इसके बाद प्रजनन क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए, यदि कोई महिला 30 की उम्र में प्रवेश कर चुकी है, लेकिन परिवार शुरू करने में देरी करना चाहती है, तो वह गर्भधारण और गर्भावस्था से संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए अपने अंडे समय पर फ्रीज करने का विकल्प चुन सकती है।

eggs freeze karane ki sahi umr
महिला के लिए अपने अंडे फ्रीज करने की सही उम्र क्या है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या कोई 30 की उम्र पार करने से पहले अपने अंडे फ्रीज करने का विकल्प चुन सकता है?

डॉ. उमा सलाह देती हैं – “यह पूरी तरह से एक महिला की पसंद है। अगर 20 साल की कोई महिला अपने अंडे पहले से फ्रीज करना चाहती है, तो वह ऐसा कर सकती है। हालांकि, अधिकांश महिलाएं अपने 20 के दशक में काफी फर्टाइल होती हैं और उन्हें अपने अंडे फ्रीज करने की कोई विशेष जल्दी नहीं होती है। अंत में, यह निर्णय उनका है।”

क्या कम उम्र में अंडे फ्रीज़ करवाने के बावजूद मां की उम्र गर्भावस्था को प्रभावित करती है?

“माँ की उम्र के कारण गर्भावस्था प्रभावित हो सकती है, भले ही वह पहले से फ्रीज़ हुए अंडे का उपयोग कर रही हो। मगर, यह काफी हद तक उनके मेडिकल इतिहास पर निर्भर करेगा जैसे कि मधुमेह होना, या ऐसी कोई अन्य बीमारी। ”

इसलिए, लेडिज, यदि आप अपने अंडे फ्रीज करने की योजना बना रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रक्रिया के सभी पहलुओं के बारे में किसी डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी लगातार काम के बोझ से जूझ रहीं हैं, तो ये स्टडी आपके लिए चेतावनी है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।