क्या आप जानती हैं कि मेलाटोनिन क्या है और क्या बेहतर नींद के लिए इसे लेना चाहिए?

Published on: 27 July 2021, 10:30 am IST

मेलाटोनिन हार्मोन है जो एक अच्छी स्लीप साइकिल में योगदान देता है। यह एक सप्लीमेंट के रूप में भी उपलब्ध है जो नींद की समस्याओं को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है।

अच्छी नींद के लिए आप मेलाटोनिन ले सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक
अच्छी नींद के लिए आप मेलाटोनिन ले सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

हम में से कई लोगों के लिए, कभी तनाव के कारण तो कभी ज्यादा कैफीन के सेवन की वजह से सोना मुश्किल होता जाता है। हमारे सामाजिक और कार्य वातावरण भी नींद के चक्र को विकृत करने वाले कारक हैं, जिससे आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कॉग्निटिव डिसेबिलिटी, खराब फोकस और हृदय रोगों के जोखिम से बचने के लिए रात में अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है।

ध्यान से लेकर दवा तक, स्लीप साइकिल को ठीक करने के कई तरीके हैं। ऐसा ही एक तरीका है मेलाटोनिन का इस्तेमाल।

मेलाटोनिन (Melatonin) क्या है?

मेलाटोनिन मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथि (Pineal gland) द्वारा निर्मित होता है, और वातावरण में अंधेरा इसे रक्तप्रवाह में छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। प्रकाश इसका दुश्मन होता है, क्योंकि यह इसके उत्पादन में बाधा डालता है, और इसलिए, आपकी नींद भी इसी पर निर्भर करती है।

यह हार्मोन प्राकृतिक नींद और जागने के चक्र को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। रक्त में मेलाटोनिन का स्तर रात में उच्चतम होता है और हमारे सर्कैडियन लय को सही करके स्वस्थ नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है।

यह हार्मोन शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से निर्मित होता है, हालांकि नींद की समस्या का सामना करने वाले लोगों को, इसके सप्लीमेंट लेने की सिफारिश की जाती है।

अपनी नींद को प्राथमिकता दें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपनी नींद को प्राथमिकता दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपको बेहतर नींद के लिए मेलाटोनिन लेना चाहिए?

मेलाटोनिन नींद की गुणवत्ता को विनियमित करने में एक अहम भूमिका निभाता है। मेलाटोनिन की खुराक उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है, जिन्हें डिलेड स्लीप-वेक फेज डिसऑर्डर (DSWPD) है। यह हार्मोन, सर्कैडियन रिदम डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है, जो किसी व्यक्ति के सोने के समय को बदल देता है।

कब्रिस्तान में काम करने वाले या विदेश यात्रा करने वाले लोग अपने शरीर की आंतरिक घड़ी को गलत तरीके से देख सकते हैं। मेलाटोनिन की खुराक इन समस्याओं में मदद करने के लिए जानी जाती है, क्योंकि यह स्लीप – वेकअप साइकिल को रीसेट करती है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है।

स्लीप साइकिल में सुधार के संबंध में मेलाटोनिन की खुराक को विकृत नींद पैटर्न के खिलाफ एक प्रभावी एजेंट के रूप में दिखाया है।

मेलाटोनिन अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. चित्र : शटरस्टॉक
मेलाटोनिन अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. चित्र : शटरस्टॉक

बेहतर नींद के लिए मेलाटोनिन का उपयोग करने के लाभ अच्छी तरह से स्थापित हैं, मगर इसके दुष्प्रभावों पर भी विचार करना चाहिए। इनमें सिरदर्द, चक्कर आना, घबराहट और कुछ मामलों में यह हल्की चिंता और तनाव का कारण भी बन सकता है।

पेट में ऐंठन, कम ध्यान, भटकाव और निम्न रक्तचाप के स्तर जैसे लक्षण भी मेलाटोनिन के दुष्प्रभाव हैं। यह देखते हुए कि मेलाटोनिन ड्राउजीनेस का कारण बन सकता है, एहतियात के तौर पर ड्राइविंग जैसी गतिविधियों से बचना चाहिए।

ये सप्लीमेंट कुछ दवाओं के साथ भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जैसे कि एंटीकोआगुलंट्स और एंटी-प्लेटलेट ड्रग्स, गर्भनिरोधक, मधुमेह की दवाएं और इम्यूनोसप्रेसेन्ट।

इसके सप्लीमेंट, कैप्सूल, गोलियों और तरल रूप में उपलब्ध हैं। हालांकि, किसी भी मेलाटोनिन की खुराक शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना समझदारी है।

तो, लेडीज, यदि आप नींद की समस्या का सामना कर रही हैं, तो डॉक्टर के पास जाएं और स्वस्थ स्लीप साइकिल के लिए मेलाटोनिन का उपयोग करने के बारे में परामर्श लें।

यह भी पढ़ें : Overhydration : ये 6 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रही हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें