‘काला चश्मा’ आपकी हेल्थ को भी जचता है, हम बता रहे हैं इसके 3 कारण!

Published on: 23 April 2022, 10:00 am IST

गर्मी और धूप के संपर्क में आने से आंखों की कई समस्याएं हो सकती हैं। गर्मियों में बाहर जाने से पहले धूप का चश्मा पहनने के 3 कारण यहां दिए गए हैं।

janiye aankhon ke liye kyon zaroori hai chashma
जानिए आँखों के लिए क्यों ज़रूरी है चश्मा। चित्र : शटरस्टॉक

बोल्ड और पॉलिश, दिखने के लिए धूप का चश्मा एक मजेदार एसेसरी है, लेकिन वे हमें तेज धूप से बचने में भी मदद करते हैं। हालांकि, याद रखने वाली बात यह है कि गर्मियों में अच्छी गुणवत्ता का धूप का चश्मा पहनना अधिक महत्वपूर्ण है। वे हमारी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से बचाने में मदद करता है। धूप का चश्मा लंबे समय में आंखों को नुकसान से बचाने के लिए सिद्ध है।

यह जानने के लिए कि गर्मियों में धूप का चश्मा पहनना क्यों जरूरी है, हेल्थ शॉट्स ने ऑर्थोप्टिक्स और दूरबीन दृष्टि, डॉ श्रॉफ चैरिटी आई हॉस्पिटल में ऑप्टोमेट्री साइंसेज के प्रमुख, वरिष्ठ सलाहकार, डॉ. प्रेम कुमार सिंह से बात की।

डॉ सिंह से जानिए कि क्यों गर्मियों में जरूरी है धूप का चश्मा पहनना:

1 सुरक्षित रहता है रेटिना

लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से मोतियाबिंद की संभावना बढ़ सकती है और ग्लूकोमा के लक्षण भी खराब हो सकते हैं। ड्राई आई या यहां तक ​​कि रेटिना को भी नुकसान हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप दृष्टि हानि हो सकती है। धूप का चश्मा लगाने से आंखों की इन समस्याओं को बढ़ने से रोका जा सकता है।

2 आंखों के कैंसर से होता है बचाव

गर्मियों में धूप का चश्मा पहनने से बहुत सारे आंखों के कैंसर को रोका जा सकता है जो यूवी जोखिम से संबंधित हैं। 100 प्रतिशत यूवी प्रोटेक्शन वाला धूप का चश्मा मोतियाबिंद या किसी भी ग्लूकोमा की जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

3 यूवी किरणों से होता है बचाव

पूल के किनारे लेटते समय, कार चलाते समय, टहलने जाते समय, स्कूल या ऑफिस जाते समय व्यक्ति को धूप में निकलने का खतरा हो सकता है। इसलिए, उचित धूप का चश्मा पहनने से यूवी किरणों रोका जा सकता है। हम सभी बाहर काम करते हैं जिससे गंदगी, प्रदूषक और रेत जैसे कण आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे आंखों में जलन, बेचैनी और लाली पैदा कर सकते हैं। धूप का चश्मा ऐसे कणों को हमारी आंखों में जाने से रोक सकता है।

गर्मियों में धूप का चश्मा लगाने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में धूप का चश्मा खरीदने से पहले क्या देखें?

यदि आपका ज्यादातर समय बाहर बीतता है, तो पोलराइज्ड लेंस आपके अगले धूप के चश्मे के लिए एक बढ़िया विकल्प होंगे। पोलराइज्ड लेंस किसी भी प्रकाश की तेज़ी को कम कर देते हैं। चौंधे को दूर करने में मदद करते हैं, चाहे वह सीधे धूप से आ रहा हो, पानी से या बर्फ से भी।

इंडियन ऑप्टोमेट्री एसोसिएशन में शिक्षा समिति के प्रमुख डॉ सिंह कहते हैं, “आमतौर पर, ध्रुवीकृत लेंस में अंतर्निहित यूवी प्रोटेक्शन भी होता है जो धूप के चश्मे में बेहद महत्वपूर्ण होता है।”

धूप का चश्मा पहनने के लाभ:

पोलराइज्ड लेंस आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हैं। यह आंखों पर रोशनी के पड़ने वाले प्रभाव को कम करते हैं। रंगों को सही तरह से दिखते हैं।

इसके कुछ नुकसान भी हैं

इन लेंस का एक नुकसान यह है कि वे आम तौर पर सामान्य लेंस की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। वे एलसीडी स्क्रीन को देखना मुश्किल बनाते हैं और रात के लिए नहीं होते हैं।

इन सभी कारणों से यह स्पष्ट हो जाता है कि आपकी आंखों के लिए उचित सन प्रोटेक्शन का उपयोग करना आंखों के इष्टतम स्वास्थ्य और दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है। ट्रेंडी दिखने के साथ-साथ धूप का चश्मा पहनना हमें प्रोटेक्ट करता है। हालांकि, सभी धूप के चश्मे समान स्तर की सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। पोलराइज्ड लेंस वाले धूप के चश्मे को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

तो लेडीज, स्टाइलिश रहें और अपनी आंखों की देखभाल करें!

यह भी पढ़ें : बाेरिंग शादी में फिर से नया रोमांच घोल सकती हैं ये 3 टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें