वैलनेस
स्टोर

हमारे पास हैं 7 कारण, कि क्यों बार-बार बहने लगती है आपकी नाक

Published on:16 July 2021, 16:30pm IST
क्या आप जानती हैं कि अगर आपकी नाक हर समय बहती रहती है तो यह किसी बीमारी या इंफेक्शन के संकेत भी हो सकते हैं। इसकी बहुत सी वजह हो सकती हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 85 Likes
नाक से पानी आना। चित्र-शटरस्टॉक

नाक बहना एक ऐसा लक्षण है जो हर किसी को कभी न कभी तो जरुर देखने को मिलता है। लेकिन यह स्थिति हर किसी में अलग-अलग हो सकती है। जैसे कुछ महिलाओं में यह कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है, तो कुछ की हमेशा ही नाक बहती रहती है। नाक के डिस्चार्ज का रंग भी हर किसी में अलग-अलग हो सकता है। कुछ केसों में आपकी नाक से केवल एक क्लीयर फ्लूइड निकलता है। 

एक्सपर्ट की राय

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, के जनरल फिजिशियन डॉक्टर विनय भट्ट बताते हैं कि कई लोगों को यह भी मालूम नहीं होता कि उन्हें किसी प्रकार की कोई एलर्जी है। वे बार-बार छींक आना, नाक बहना, हर समय नाक में खुजली रहना अथवा आंखों से पानी बहते रहना जैसे लक्षणों को अनदेखा कर देते हैं।

ये अधिकांश एलर्जी के लक्षण हैं, पर सभी लक्षणों की कोई एक वजह नहीं है। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे कि किसी पशु के बालों से एलर्जी या धूल और प्रदूषण या फिर किसी खास प्रकार की खुशबू या खाद्य पदार्थ से एलर्जी।

आइए जानते हैं नाक बहने या क्लीयर रनी नोज़ के क्या कारण हैं?

नाक से पानी आना। चित्र-शटरस्टॉक

1 एलर्जी

एलर्जी बहते हुए नाक का सबसे बड़ा कारण होती है। जब एलर्जी की वजह से आपकी नाक बहती है, तो इस स्थिति को एलर्जिक राइनीटिस कहा जाता है। जब आप कुछ बासी या सड़ा हुआ खा लेती हैं और इस चीज को लेकर आपका इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स करता है, तो आपकी नाक बहना शुरू हो जाती है।

इससे आपकी नाक में इंफ्लेमेशन हो जाती है और म्यूकस इक्कठा होना शुरू हो जाता है। इसमें आपको छींकें आ सकती हैं, नाक के साथ आंख और मुंह में भी खुजली हो सकती है।

यह भी पढ़ें-यहां हैं वे 5 कारण जो बताते हैं कि नाक में उंगली डालना सिर्फ गंदा ही नहीं सेहत के लिए भी बुरा है

2 नॉन एलर्जिक राइनाइटिस

यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें आपकी नाक के बहने का कारण एलर्जी नहीं होती है। यह बिना किसी एलर्जी या इन्फेक्शन के हो जाता है। इसके कुछ कारण निम्न हैं : 

खाद्य पदार्थ

कई बार खाने के कारण भी आपकी नाक बहने लग जाती है। ऐसा अधिकतर जब होता है जब आप अधिक तीखा या गर्म खा लेते हैं।

आपकी नाक बहने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। चित्र  : शटरस्टॉक

दवाइयां

अगर आप कॉन्ट्रेसप्टिव या बीटा ब्लॉकर अधिक खाती हैं, तो भी आपकी नाक बहने की समस्या अधिक बढ़ सकती है या कुछ समय के लिए आ सकती है।

इरिटेंट्स

अगर आप सिगरेट पीती हैं या धूम्रपान करती हैं, धूल मिट्टी में या प्रदूषण में अधिक रहती हैं, परफ्यूम आदि का प्रयोग करती हैं, तो भी आपका नाक बह सकती है।

3 मौसम में बदलाव होना

अगर तापमान या नमी में थोड़ा बहुत बदलाव होता है, तो भी आपको यह एलर्जी अधिक बढ़ सकती है और आपका नाक बहना शुरू हो सकता है।

यह भी पढ़ें-हर छींक का मतलब कोविड-19 से ग्रस्‍त होना नहीं ! आइये जानते हैं इस बारे में क्‍या कहतेे हैं ईएनटी स्‍पेेशलिस्‍ट

4 स्ट्रेस लेना

अगर आप अधिक स्ट्रेस लेती हैं या आपके हार्मोन्स बदलते हैं, तो भी आपकी नाक बहना शुरू हो सकती है।

5 वायरल इंफेक्शन

अगर आपको बुखार, जुखाम या वायरल इंफेक्शन हो जाता है, तो भी आपके नाक में अधिक म्यूकस इकट्ठा हो सकता है। इससे आपके नाक से एक क्लीयर फ्लूइड निकल सकता है। इसके साथ ही आपको खांसी, छींक, बुखार और थकान जैसी दिक्कत भी हो सकती है।

6 प्रेगनेंसी राइनाइटिस 

कुछ गर्भवती महिलाओं में भी नाक बहने की समस्या आम होती है। अगर आपको पहले भी इंफेक्शन या एलर्जी रह चुकी हो, तो आपके यह लक्षण और अधिक बढ़ जाते हैं। इस कारण हार्मोन्स में भी बदलाव आ सकता है।

7 नेसल फॉरेन बॉडीज

यह बच्चों से ज्यादा बड़ों में अधिक कॉमन है। यह तब होती है जब आपके नाक में कुछ ऐसी चीज अटक जाती है, जो वहां नहीं अटकनी चाहिए। बच्चों में ऐसा रबर या बीड्स आदि के फंसने के कारण हो जाता है।

इसे ठीक करने के लिए आप क्या कर सकती हैं?

  1. किसी नेसल स्प्रे का प्रयोग करें।
  2. अधिक से अधिक पानी पिएं।
  3. ट्रिगर्स को अवॉयड करें।
  4. ह्यूमिडीफायर का प्रयोग करें।

अगर आप को यह सब तरकीब अपनाने के बाद भी इस स्थिति से आराम नहीं मिल रहा है और आपकी बहती नाक को 10 दिन से अधिक समय हो चुका है। तो आपको अब डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए। वह आपको कुछ स्प्रे या ओटीसी दवाइयां सुझा देंगे। जिनका प्रयोग आप को कुछ दिनों तक करना होगा और आप जल्द ही ठीक हो जाएंगी।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।