वैलनेस
स्टोर

हमने 6 महिलाओं से जानें उनके पोस्ट कोविड लक्षण, उम्मीद से ज्यादा खतरनाक हैं कोविड के बाद के अनुभव

Updated on: 23 August 2021, 18:01pm IST
आप में से जो लोग सोचते हैं कि कोविड-19 सिर्फ एक आम बीमारी है, वे बहुत गलत हैं। आइये जानते हैं इन महिलाओं से उनकी पोस्ट कोविड जर्नी के बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 112 Likes
post covid symptoms
आइये जानते हैं इन महिलाओं से उनकी पोस्ट कोविड जर्नी के बारे में। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने जीवन का भरपूर आनंद उठा रहे हैं? खैर, आपको इस बात को नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए कि कोविड – 19 का खतरा अभी भी टला नहीं है। हमारे पास आपके लिए कुछ है। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि कोविड -19 से संक्रमित होने के बाद भी इसके गंभीर लक्षण कुछ महीनों तक चल सकते हैं। समस्या यह है कि ठीक होने के बाद भी, नोवेल कोरोनावायरस आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है।

अगर आपको हम पर विश्वास नहीं हैं तो 6 महिलाओं से जानिये उनकी पोस्ट कोविड जर्नी के बारे में। उनकी परेशानियां आपको हिला कर रख देंगी

1. ब्लड क्लॉट की वजह से दिल की बीमारी से जूझ रही हैं प्रियंका (उम्र 38 वर्ष)

“मैं अपनी बहन की डिलीवरी के बाद उसे अस्पताल में देखने गई थी और उसके बाद मैंने खांसना शुरू कर दिया। मुझे हल्के बुखार के साथ सर्दी का भी अनुभव हुआ। नियमित दवाएं लेने के बाद, मैंने कोविड -19 टेस्ट करवाया और मैं पॉजिटिव निकली।

मुझे सचमुच कोविड -19 के सभी संभावित लक्षण थे, लेकिन सबसे ज्यादा डर मुझे तब लगा जब मेरे ऑक्सीजन का स्तर 85 तक गिर गया था।

लेकिन असली समस्या रिकवरी के बाद के चरण में शुरू हुई। 10 दिनों के बाद, मैंने सांस फूलना, थकान, चिंता, सिरदर्द, तेज़ दिल की धड़कन और कुछ अन्य समस्याओं का अनुभव किया। एक दिन, रसोई में काम करते समय मैं बेहोश भी हो गई।

मैंने डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपने सारे टेस्ट करवाए और मुझे पता चला कि ब्लड क्लॉटिंग हो रही है। यही मेरे दिल पर दबाव डाल रहा था। मैंने तुरंत अपना ईसीएचओ और ईसीजी करवाया, और मेरे डॉक्टर ने मुझे 10 दिनों के लिए बेड रेस्ट बताया और रक्त पतला करने वाली दवाएं दीं।

अब लगभग तीन महीने हो गए हैं, और मैं अभी भी ब्लड थिनर पर हूं। हर महीने, मुझे जांच के लिए सभी टेस्ट करवाने पड़ते हैं। मैंने सुबह टहलना शुरू कर दिया है, क्योंकि भारी व्यायाम अभी भी प्रतिबंधित हैं।”

post covid symptoms
कोविड – 19 के बाद ह्रदय रोग का जोखिम बढ़ जाता है. चित्र : शटरस्टॉक

2. गर्भावस्था में तीव्र थकान से जूझ रहीं हैं वर्तिका (उम्र 28 वर्ष)

“जब मुझे कोविड -19 का पता चला, तो यह वास्तव में बहुत दर्दनाक था, क्योंकि मैं गर्भवती थी। मैं अपने बच्चे के लिए बहुत डर गई, क्योंकि मैंने सुना था कि यह उसके विकास को प्रभावित करता है। शुक्र है कि मेरा संक्रमण उतना गंभीर नहीं था और लगभग 17-18 दिनों तक क्वारंटाइन रहने के बाद मेरी रिपोर्ट निगेटिव आई।

मगर ठीक होने के बाद जो हुआ उसने मेरी रातों की नींद उड़ा दी। मैं पांच महीने की गर्भवती थी जब यह सब हुआ। गर्भावस्था के कारण, मैं पहले से ही हर समय थकी हुई थी, लेकिन कोविड के बाद की थकान और भी बढ़ गयी थी। कई बार मैं पेशाब करने भी नहीं जा सकती थी। बिस्तर पर बहुत अधिक समय बिताना या इधर-उधर घूमना चिंताजनक हो गया और अल्ट्रासाउंड कराने के बाद मुझे कुछ जटिलताओं के बारे में पता चला।

अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद, मैं अपने आहार, सप्लीमेंट और व्यायाम का ध्यान रखती हूं। सच कहूं तो मैं अभी भी थका हुआ महसूस करती हूं। मगर अपने बच्चे के लिए मैं अपना पूरा ध्यान रखने की कोशिश कर रही हूं।

3. राशि को करना पड़ रहा है अनियमित पीरियड्स का सामना ( उम्र 25 वर्ष )

“मुझे लगता है कि मुझे कोविड की नज़र लग गई। मैं हमेशा कहा करती थी कि मेरे पीरियड्स कब आते हैं और चले जाते हैं, पता ही नहीं चलता। मेरे पीरियड्स हमेशा सही समय पर आते थे, यह कभी मेरे लिए चिंता का विषय नहीं रहा। ब्ला ब्ला ब्ला! और फिर मुझे कोविड-19 हो गया।

दुर्भाग्य से, यह थोड़ा गंभीर था। मैं एक हफ्ते के लिए अस्पताल में भर्ती थी, क्योंकि मेरा ऑक्सीजन का स्तर गिरकर 90 हो गया था। लेकिन शुक्र है कि मैं तेजी से ठीक हो गयी और घर वापस आ गयी।”

“ठीक होने के बाद, मुझे नहीं पता था कि मैंने अपने पीरियड्स (कोविड के बाद) मिस कर दिए हैं, नहीं, मैं गर्भवती नहीं थी। मैं सचमुच घबरा गयी और अपनी सहेलियों को फोन किया। मैंने आसपास पूछा और पता चला कि बहुत सी लड़कियों को कोविड के बाद पीरियड्स की समस्या हो रही है। मैंने अपने गाइनी से परामर्श किया, जिन्होंने इसकी पुष्टि की।

तीन सप्ताह के इंतजार के बाद, मुझे पीरियड्स आ गये। मैं बता नहीं सकती मेरा फ्लो कितना ज्यादा था और दर्द असहनीय था! मैं इसे बयान नहीं कर सकती! “तब से मेरी साइकिल थोड़ी अनियमित है और मैं इसे वापस पटरी पर लाने के लिए चिकित्सकीय सलाह ले रही हूं।”

4. हेमलता ने अपने स्टैमिना खो दिया है ( उम्र 27 वर्ष)

“मैं कोविड -19 से संक्रमित होने से पहले घंटों वर्कआउट करती थी। मगर इससे उबरने के बाद, मैंने सचमुच अपना आधा स्टैमिना खो दिया है। एक घंटे की कसरत के बाद, मैं इतना बेदम और थका हुआ महसूस करती हूं कि मेरे लिए आगे बढ़ना असंभव हो जाता है। यह सब इसलिए हुआ क्योंकि संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मेरे फेफड़े गंभीर रूप से प्रभावित हो गए थे।

कुछ स्कैन और परीक्षण करवाने के बाद, मुझे पता चला कि मेरे फेफड़ों में थोड़ी सूजन है और कुछ तरल पदार्थ मौजूद है। अब, ठीक होने के छह महीने बाद भी, मैं दवाई ले रही हूं। मैं अपने पुराने स्टैमिना को बहुत मिस करती हूं!”

5. मैं चीजें भूलने लगी हूं, मुझे ब्रेन फॉग है: विभा ( उम्र 28 वर्ष)

“जब मुझे कोविड -19 का पता चला था, तो मैं प्रार्थना करती थी कि मुझे कोई भी पोस्ट-कोविड समस्या न हो। वायरस से उबरने के बाद मुझे लगा कि मुझे तेज सिरदर्द हो रहा है। इतना ही नहीं, मैं चीजों को भूलने लगी हूं। मैंने हर चीज़ के लिए नोटिफ़िकेशन डालना शुरू कर दिया है क्योंकि मुझे सब कुछ याद रखना मुश्किल लगता है। जब मैंने इन संकेतों को गूगल किया, तो मुझे पता चला कि इस पोस्ट-कोविड लक्षण को “ब्रेन-फॉग” कहा जाता है।

post covid symptoms
क्‍या आप भी छोटी-छाेटी चीजें भूलने लगी हैं? यह पोस्ट कोविड लषण हैं चित्र: शटरस्‍टॉक

“नहीं, मैंने डॉक्टर से सलाह नहीं ली है, लेकिन मैं ऑनलाइन मैडिटेशन ट्यूटोरियल ले रही हूं। हो सकता है कि इससे मुझे अपनी दिमागी शक्ति वापस पाने में मदद मिले। ”

6. मनिका को पोस्ट कोविड हेयर फॉल ने परेशान कर दिया है ( उम्र 30 वर्ष)

“मुझे लगता है कि हर कोई जिसे कोविड -19 हुआ है, वह बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहा है। ऐसा नहीं था कि पहले मेरे बाल नहीं झड़ते थे, लेकिन कोविड के बाद यह और ज्यादा हो गया है। मेरे तकिए, कंधे और यहां तक ​​कि मेरे खाने में भी, बाल गिरे हुए मिलते हैं।’’

“पहले, मैंने हेयर चंपी और हेयर मास्क की कोशिश की थी, लेकिन इसने मुझे अच्छे परिणाम नहीं दिए। मैंने पौष्टिक आहार लेना शुरू कर दिया है कि मेरे बालों को भी अंदर से पोषण मिले। अब, मैं चिकित्सीय सहायता भी ले रही हूं।”

यह भी पढ़ें : आपके लिए खतरनाक हो सकता है एल्युमीनियम फॉइल में खाना स्टोर करना, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।