हेल्‍दी और हैप्‍पी रहना है तो फॉलो करें सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर के बताए ये 5 सीक्रेट

खुश रहना और स्‍वस्‍थ रहना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। रुजुता के बताए टिप्‍स फॉलो करें और मस्‍त होकर हर दिन का आनंद लें।
healthy diet and exercise bhi zaruri hai
सबसे पहले अपने आहार और फिटनेस रुटीन पर ध्यान दें : शटरस्टॉक

सेलिब्रिटी फि‍टनेस कोच और डायटिशियन रूजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम पर नया वीडियो साझा किया है, जिसमें वे अपनी नई ऑडियो बुक ‘सीक्रेट ऑफ़ गुड हेल्थ’ के बारे में चर्चा कर रही हैं। इसके साथ ही, उन्होंने अपने फॉलोअर्स के साथ स्वस्थ रहने के 5 सीक्रेट भी शेयर किये। जो सम्पूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं क्‍या है रुजुता दिवेकर के वे खास टिप्‍स।

सेलिब्रिटी डायटिशियन है रुजुता दिवेकर

रुजुता का नाम कई सेलिब्रिटीज को फि‍ट और तंदुरुस्त बनाने के लिए लिया जाता है। पर उनकी सबसे बड़ी खासियत है कि वे कभी भी डायटिंग या आहार छोड़ने का समर्थन नहीं करतीं। जबकि वे हर अपने लोकल फूड को संतुलित मात्रा में खाने की सलाह देती हैं।

उनका मानना है कि स्वस्थ रहने के लिए कुछ बड़ा और ख़ास करने की ज़रुरत नहीं है। बस कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना ही काफी है।

आइये जानते हैं रुजुता दिवेकर के 5 ‘सीक्रेट ऑफ गुड हेल्थ’

1. भोजन प्यार से बनाएं, खाएं और खिलाएं

क्या आपने कभी सोचा है..जब भी हम घर से बाहर रहते हैं, तो घर का खाना क्यों याद आता है? क्योंकि उसे प्यार और तसल्ली से बनाया जाता है, और सभी परिवार वाले उसे एक साथ बैठकर खाते हैं। रुजुता बताती हैं कि ”सेहत तभी बनती है जब हम शांति से किचन में टाइम स्पेंड करें और एक साथ खाना खाते हैं।”

भोजन को प्यार से बनाएं और एक साथ बैठ कर खाएं. चित्र : शटरस्टॉक
भोजन को प्यार से बनाएं और एक साथ बैठ कर खाएं. चित्र : शटरस्टॉक

2. व्‍यंजन को उसके नाम से पुकारें

रुजुता का मानना है – ”खाने को कभी भी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन या फैट की तरह से नहीं बुलाना चाहिए, बल्कि इसे अपने नाम से बुलाएं। जैसे – दाल चावल को दाल चावल और रोटी-सब्जी को रोटी-सब्जी”। पुराने समय से कहा जाता है कि खाना तनाव मुक्त होकर ग्रहण करने से ही अंग-देह लगता है। क्रोध और तनाव में खाया हुआ खाना विष के समान होता है और सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है।

3. आप रद्दी नहीं जिसे हर समय तौला जाए

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और अपना वज़न संतुलित रखने के लिए डाइट का पालन करती हैं, तो यह बहुत अच्छी बात है। लेकिन, अगर आप हमेशा अपने वज़न को लेकर चिंतित रहती हैं और बार-बार अपना वज़न तोलती रहती हैं, तो यकीन मानिए ये आपको और भी तनाव ग्रस्त कर देगा।

रुजुता कहती हैं कि ”हर समय वज़न कांटे पर न खड़े रहें। उस पर सिर्फ रद्दी का ही वज़न होना चाहिए और आप रद्दी बिल्कुल नहीं हैं, ये जान लीजिये।”

4. एक्सरसाइज बेहद ज़रूरी है

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि उनका वज़न संतुलित है, तो उन्हें किसी तरह की कसरत की ज़रुरत नहीं है। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद ज़रूरी है, भले ही आप थोड़ी देर के लिए ही क्यों न करें।

स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक
स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक

रुजुता की मानें तो, ”एक्सरसाइज आपको करनी ही चाहिए और इसका कोई शॉर्टकट नहीं होता है। दिन में आधा घंटा या हर दूसरे दिन 60 मिनट” यह निर्णय आपका है।

5. खुद को एक्टिव रखें

आजकल अनिंद्रा की समस्या काफी आम हो गयी है, क्योंकि लोग दिन-प्रतिदिन इनएक्टिव होते जा रहे हैं। आपने देखा होगा कि बच्चों की नींद रात में कभी नहीं खुलती। ऐसा इसलिए क्योंकि वे पूरा दिन खेलते हैं। इसलिए, अगर आप रात को चैन की नींद सोना चाहती हैं, तो पूरे दिन एक्टिव रहना बेहद ज़रूरी है। रात को अच्छी नींद लेने से आप सुबह फ्रेश महसूस करेंगी और पूरा दिन ऊर्जावान रहेंगी।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : डियर गर्ल्‍स, 30 की उम्र के बाद आपके शरीर में हो सकते हैं ये 8 बदलाव, इन्‍हें समझना है जरूरी 

  • 82
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख