World health day : सिर्फ लुक ही नहीं, समग्र स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है सही ओरल हाइजीन

केवल सुबह ब्रश करना आपके दांतों के लिए महत्वपूर्ण नहीं है! मौखिक स्वच्छता के लिए विशेषज्ञ द्वारा सुझाया गया बेड टाइम रूटीन जरूर फॉलो करें।
ओरल हेल्थ को अच्छा रखें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 6 April 2022, 18:13 pm IST
ऐप खोलें

मोती जैसे दांत पाना कई लोगों के लिए एक सपना होता है। यकीनन एक खूबसूरत मुस्कान आपके व्यक्तित्व में निखार ला देती है। पर क्या आप जानती हैं कि सही ओरल हाइजीन सिर्फ आपके लुक ही नहीं, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। विशेषज्ञ ओरल हेल्थ को ओवरऑल हेल्थ का आधार कहते हैं और इसके लिए एक सही बेड टाइम रुटीन फॉलो करने की सलाह देते हैं। इस वर्ल्ड हेल्थ डे आइए जानते हैं समग्र स्वास्थ्य के लिए मौखिक स्वच्छता का महत्व और इसके लिए सही बेड टाइम रुटीन।

वास्तव में, मुंह में एक हल्की गंध के साथ जागने का अनुभव ज्यादातर लोगों को होता है। दांतों में रात के खाने के कण भी फंस सकते हैं! लेकिन क्या हमने कभी सोचा है कि ये ओरल हेल्थ इशूज केवल सुबह तक ही सीमित क्यों हैं? वैसे, मुंह कई बैक्टीरिया, कीटाणुओं और बीमारियों का घर होता है, जो न केवल मौखिक चिंताओं को बढ़ाते हैं, बल्कि कई अन्य मुद्दों को भी जन्म देते हैं।

समग्र स्वास्थ्य और मौखिम स्वच्छता

मेयो क्लीनिक के अनुसार खराब ओरल हेल्थ आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है जैसे –

हृदय रोग – कुछ शोध बताते हैं कि हृदय रोग, धमनियों का बंद होना और स्ट्रोक सूजन और संक्रमण से जुड़ा हो सकता है जो मौखिक बैक्टीरिया पैदा कर सकता है।

निमोनिया – आपके मुंह में कुछ बैक्टीरिया आपके फेफड़ों को भी संक्रमित कर सकते हैं, जिससे निमोनिया और अन्य श्वसन रोग हो सकते हैं।

सही ओरल हाइजीन है जरूरी

उस आठ घंटे की नींद के दौरान आपके मुंह में बहुत कुछ हो सकता है। बैक्टीरिया, गंदा प्लाक, टार्टार, कैविटी या मसूड़े की सूजन आपके दांतों पर समय के साथ जमा हो सकती है, जिससे गंभीर मौखिक समस्याएं हो सकती हैं। सुबह अपने दांत ब्रश करने के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप सोने से पहले कुछ बेसिक ओरल हेल्थ टिप्स का पालन करें।

हां, जबकि बहुत से लोग सोचते हैं कि सुबह ब्रश करना उनके पूरे दिन को मुंह के कीटाणुओं और बैक्टीरिया से बचा सकता है, यह पूरी तरह सच नहीं है। दिन के समय, हमारा मुंह लार का उत्पादन करता है जो उन कीटाणुओं को लगातार साफ करता है ।

ओरल हेल्थ का ध्यान रखें। चित्र-शटरस्टॉक.

मगर हमारे खाने के बाद की ओरल हेल्थ रूटीन के बारे में क्या? उस दुर्गंधयुक्त सांस का क्या जो हम प्रतिदिन जागने के बाद अनुभव करते हैं। हम सोचते हैं कि रात में हमारा शरीर बिल्कुल बंद हो जाता है, लेकिन हमारे सिस्टम में बहुत सी चीजें सक्रिय होती हैं। इसलिए, सोने के समय ओरल हाइजीन का नियमित होना बेहद जरूरी है।

सोने के समय के लिए ओरल हाईजीन टिप्स

अपने मसूड़ों और जीभ को माउथ वॉश से नियमित रूप से फ्लॉस, ब्रश और अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें।
दिन के अंत में आपको मुंह में बचे हुए खाद्य कणों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी जो बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। अपने मुंह में बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करने के लिए अपना काम करना, मुंह में रात भर की रोगाणु गतिविधि को कम करने और सुबह की खराब सांस को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

जब मौखिक स्वच्छता की बात आती है तो सोने के समय के आसपास की सभी गतिविधियां मायने रखती हैं, लेकिन अपने दांतों को ब्रश करना सबसे महत्वपूर्ण है। अपर्याप्त मौखिक स्वच्छता और दर्दनाक दांत क्षय के बीच एक मजबूत संबंध है। दांतों की स्क्रबिंग कम से कम एक मिनट तक होनी चाहिए ताकि गहराई से सफाई हो सके और मुंह में बैक्टीरिया के जन्म की संभावना कम हो।

रात में नियमित रूप से दांतों को ब्रश करना स्वस्थ मौखिक स्वस्थ स्वच्छता बनाए रखने की कुंजी है। सही ब्रश चुनना और उचित ब्रशिंग तकनीक अपनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यदि सुबह और रात दोनों समय सही तरीके से किया जाए, तो यह दीर्घकालिक दंत स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है।

यहां कुछ सामान्य मौखिक स्वच्छता टिप्स दी गई हैं:

मुलायम ब्रिसल्स वाला टूथब्रश एक अच्छा विकल्प है।

सुनिश्चित करें कि ब्रश आपके मुंह के आकार में फिट बैठता है। यदि आपका मुंह छोटा है और इसके विपरीत एक छोटा टूथब्रश लें।

कुछ टूथब्रश विविधताओं के साथ डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे कि ट्विस्ट एंड टर्न फीचर, टंग क्लीनर। सुनिश्चित करें कि आपने वह विकल्प चुना है जो आपके मुंह पर सबसे अधिक सूट करता है।

सस्ते ब्रश अक्सर अपने ब्रिसल्स आसानी से खो देते हैं, सुनिश्चित करें कि जब आप ब्रश और मुंह की सफाई के सामान खरीदने की बात करते हैं तो आप थोड़ा अतिरिक्त जाते हैं।

ऐसा टूथब्रश चुनें जो उपयोग में सुविधाजनक हो, चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक हो या मैनुअल।

दांतों की सेहत के लिए हमेशा फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

अपने दंत चिकित्सक के पास जाएं।

एक डेंटल किट बनाए रखें जिसमें टूथब्रश, टूथपेस्ट, माउथवॉश, डेंटल फ्लॉस / इंटर-डेंटल ब्रश और एक टंग क्लीनर शामिल हो।

सोने से पहले चीनी आधारित उत्पादों और चिपचिपे भोजन के सेवन से बचें।

हालांकि दंत या मौखिक स्वास्थ्य से समझौता करना सही नहीं है। इसके बावजूद बहुत से लोग दिन में केवल एक बार अपने दांत ब्रश करते हैं। इसके अलावा, समय-समय पर दंत चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ दांत और मसूड़े बनाए रखना जीवन भर की प्रतिबद्धता है।

जितनी जल्दी हम नियमित रूप से ब्रश करने, फ्लॉसिंग और चीनी की अधिक मात्रा को सीमित करने सहित मौखिक स्वच्छता की आदतों को सीखते हैं। महंगी दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं से बचना उतना ही आसान होगा और उन स्वप्निल सफेद दांतों को प्राप्त कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें : Eye Problems : जानिए कंजक्टिवाइटिस और मामूली एलर्जी के बीच का अंतर

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story