खाना खाने के बाद सैर करना कम कर सकता है डायबिटीज का जोखिम, जानिए क्या कहते हैं अध्ययन

सैर करना सबसे आसान और प्रभावशाली व्यायामों से एक है। पर जब आप इसे खाना खाने के बाद करते हैं, तो ये आपको कई और बीमारियों के जोखिम से भी बचाता है।

WALKING BENEFITS
दस मिनट की सैर आपके लिए हो सकती है फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 1 September 2022, 22:00 pm IST
  • 144

आपने शायद सुना होगा कि खाना खाने के बाद टहलने जाने से आप बेहतर महसूस करेंगे। माना जाता है 10 मिनट का “पोस्टप्रैन्डियल वॉकिंग” (postprandial walking) जिसे खाने के बाद टहलने के रूप में जाना जाता है, पाचन में सहायता करती है और आपके पेट को बहुत अधिक भरा हुआ और असहज महसूस करने से रोकती है। हालांकि, हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि भोजन के बाद चलना – जैसे, दो से पांच मिनट – आपके टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने (postprandial walking benefits) में सहायता कर सकता है।

स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, कम सैर ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कम करती है। (खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। उसे नियंत्रित करने के लिए उत्पादित इंसुलिन डायबिटीज और हृदय संबंधी परेशानियों की वजह बन सकती है।)

diabetes
सैर ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करती है। चित्र शटरस्टॉक

निष्कर्ष, वास्तव में, सात अध्ययनों के एकत्रित परिणामों पर आधारित हैं, जो यह दिखाते हैं कि बैठने, खड़े होने और चलने से हृदय स्वास्थ्य कैसे प्रभावित होता है। (शोधकर्ताओं ने इंसुलिन और ब्लड शुगर के स्तर से हृदय स्वास्थ्य का अनुमान लगाया।) सात में से पांच अध्ययनों में, स्टडी की शुरुआत में प्रतिभागियों में से किसी को भी प्रीडायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज नहीं था। शेष दो अध्ययनों में, प्रतिभागियों में डायबिटीज वाले और बिना डायबिटीज वाले लोग शामिल थे। सभी सात अध्ययनों में, प्रतिभागियों को पूरे दिन के दौरान हर 20 से 30 मिनट में दो से पांच मिनट तक खड़े रहने या चलने के लिए कहा गया था।

सभी सात अध्ययनों के परिणामों ने निर्धारित किया कि भोजन के बाद खड़े होना बैठने से बेहतर है और भोजन के बाद थोड़ी देर चलना उससे भी कई बेहतर है। वास्तव में, ब्लड शुगर के स्तर में काफी सुधार करने के लिए एक छोटी सी सैर काफी थी। भोजन के बाद थोड़े वक़्त के लिए खड़े होने वाले प्रतिभागियों ने ब्लड शुगर के स्तर में सुधार किया। जबकि भोजन के बाद थोड़ी देर चलने वालों में ब्लड शुगर और इंसुलिन का स्तर कम था।

एक से डेढ़ घंटे के बाद सैर करना है सबसे ज्यादा फायदेमंद

किसी भी वक़्त चलना आपके शरीर के लिए अच्छा है, अध्ययन के लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि खाने के 60 से 90 मिनट बाद “मिनी-वॉक” करना सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करता है।

corona ke baad office
लंच के बाद कम से कम खड़े होकर घूमने का प्रयास करें। चित्र शटरस्टॉक

लिमेरिक विश्वविद्यालय में शारीरिक शिक्षा और खेल विज्ञान में पीएचडी छात्र के द्वारा किये गए लीड स्टडी लेखक एडन बफे की रिसर्च कार्यस्थल के वातावरण में शारीरिक गतिविधि पर केंद्रित है। हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में यह देखते हुए कि लोग “ट्रेडमिल पर उठने और दौड़ने या ऑफिस के चारों ओर दौड़ने नहीं जा रहे हैं, उन्होंने आपके दिनभर के कामों के दौरान थोड़ा पैदल चलने की तरफ इशारा किया,”। इसे करने के लिए आप ऑफिस में कुछ कॉफी लें या जूम कॉल्स के बीच ब्लॉक में टहलें।

और यदि आप टहल नहीं सकते हैं, तो लंच के बाद कम से कम खड़े होकर घूमने का प्रयास करें। यहां तक ​​​​कि घर का हल्का-फुल्का काम करने से भी आपकी मांसपेशियां सक्रिय होंगी और एक गतिहीन जीवन शैली के प्रभावों का मुकाबला करने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़े: एचपीवी से अनजान रहती हैं कुछ महिलाएं, जानिए क्या हैं अनसेफ सेक्स से फैलने वाले इस वायरस के लक्षण

  • 144
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory