प्रतिदिन केवल 4,000 कदम चलना आपको लंबी और हेल्दी लाइफ देने में हो सकता है मददगार, शोध ने किया दावा

कहीं भी पहुंचने के लिए चलना बहुत जरूरी होता है। पर इन दिनों जल्दी पहुंचने की कोशिश में हम पैदल चलना भूलते जा रहे हैं और गाड़ियों का प्रयोग कर रहे हैं। जबकि हालिया शोध बता रहे हैं कि पैदल चलना आपकी उम्र लंबी कर सकता है।
chalne ki aadat bnayen
रिवर्स या रेट्रो वॉकिंग में मूवमेंट पैटर्न से पैरों को आगे चलने की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। चित्र : अडॉबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 18 Oct 2023, 10:16 am IST
  • 134

चलना स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन अधुनिक लाइफस्टाइल में हम सब अपने जीवन में इतना व्यस्त हो चुके है कि हम सब ये भी भूल चुके है कि शायद अब हम दिन में 1000 कदम भी मुश्किल से ही चलते होंगे। सभी अपने हाथों में फिटनेस बैंड बांधकर अपनी अपने स्टेप्स और हार्ट रेट तो जरूर देखता है लेकिन वास्तव में वो इतना चला है कि नही उसका कोई पता नही है। कुछ लोग तो गाड़ी में बैठकर ऑफिस जाते है फिर ऑफिस जाकर भी बैठते है और घर आते सयम भी गाड़ी से आते है जिससे उनका चलना हो ही नही पाता है। आपकी ये आदत आपकी उम्र को कम कर सकती है एक शोध में भी ये सामने आया है कि आपको चलना बहुत जरूरी है।

उम्र लंबी कर सकता है हर रोज 4000 कदम चलना

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में बुधवार को प्रकाशित एक नए मेटा-विश्लेषण में शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रत्येक दिन केवल 4,000 कदम चलना किसी व्यक्ति की शीघ्र मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

यह देखने के लिए कि चलना और मृत्यु दर जोखिम कैसे जुड़े हुए हैं, शोधकर्ताओं ने दुनिया भर के 17 अलग-अलग अध्ययनों में लगभग 227,000 प्रतिभागियों के डेटा का विश्लेषण किया। सभी अध्ययनों में, प्रतिभागियों की औसत आयु 64 वर्ष थी, और 49% प्रतिभागी महिलाएँ थीं।

walking is good for health
चलना हृदय संबंधी व्यायाम का एक रूप है जो हृदय और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

शोधकर्ताओं ने “दैनिक कदमों की गिनती और सर्व-कारण मृत्यु दर और हृदय मृत्यु दर के बीच महत्वपूर्ण विपरीत संबंध” की पहचान की, जितने अधिक कदम चला जाएगा, किसी भी कारण या हृदय संबंधी समस्याओं से जल्दी मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होगा।

कम उम्र के ग्रुप के लिए, स्वास्थ्य में सबसे तेज सुधार उन व्यक्तियों में देखा गया जो प्रतिदिन 7,000 से 13,000 कदम चलते थे, जबकि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए, यह 6,000 से 10,000 कदम के बीच था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि अब दुनिया में मृत्यु का चौथा सबसे बड़ा कारण है, जिसके कारण प्रति वर्ष 3.2 मिलियन मौतें होती हैं।

4000 कदम चलना इस तरह होता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

1 हृदय स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है

चलना हृदय संबंधी व्यायाम का एक रूप है जो हृदय और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है, ब्लड सर्कुलशन को बढ़ाता है और हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

2 वजन प्रबंधन में मददगार

पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती है और वजन प्रबंधन में योगदान मिलता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने से मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर सहित मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। चलने से आपको कई बिमारियों से बचने में मदद मिलती है।

3 ब्लड शुगर लेवल होता है नियंत्रित

पैदल चलने और कई नियमित शारीरिक गतिविधि करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे टाइप 2 मधुमेह और उससे जुड़ी जटिलताओं का खतरा कम हो सकता है।

Healthy heart ke liye walk karein
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 4000 कदम वॉक ज़रूरी है।चित्र : अडोबी स्टॉक

4 कोलेस्ट्राल स्तर

नियमित शारीरिक गतिविधि “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे समग्र कोलेस्ट्रॉल संतुलन में सुधार होता है और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5 रक्तचाप में सुधार

पैदल चलना रक्त वाहिका को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है और हृदय पर काम के बोझ को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यह हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में योगदान दे सकता है।

ये भी पढ़े- Tricolors of fruits : हेल्दी लाइफ का सबसे आसान मंत्र हैं ये तीन रंग के फल

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख