इम्युनिटी बढ़ानी है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें, जानिए क्या है सेहत और सुबह का कनैक्शन

यदि आप बार-बार बीमार हो रही हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है इसके लिए आपके देर से जागने की आदत जिम्मेदार हो सकती है। सुबह जल्दी उठने से इम्यूनिटी मजबूत होती है साथ ही साथ डिप्रेशन एंग्जाइटी का खतरा भी कम रहता है।
metabolism boost karne ke tareeke
जानिए क्या है सुबह जल्दी उठने और अच्छी इम्युनिटी का कनैक्शन। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 23 Oct 2023, 09:31 am IST
  • 124

हम सभी को बचपन से सुबह जल्दी उठने की सलाह दी जाती है, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इसके पीछे क्या वजह हो सकती है? हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जो सुबह जल्दी उठता हो। आजकल की लाइफ स्टाइल में काफी बदल आया है, लोग रात को देर से सोना और सुबह काफी लेट उठते हैं, यह उनके नियमित दिनचर्या में शामिल हो चुका है। परंतु ऐसा करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है ये आप सोच भी नहीं सकती।

यदि आप बार-बार बीमार हो रही हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है इसके लिए आपके देर से जागने की आदत जिम्मेदार हो सकती है। सुबह जल्दी उठने से इम्यूनिटी मजबूत होती है साथ ही साथ डिप्रेशन एंग्जाइटी का खतरा भी कम रहता है। इतना ही नहीं सुबह जल्दी उठने की आदत सेहत को तमाम अन्य फायदे प्रदान करती है। तो चलिए आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं सुबह जल्दी उठना किस तरफ फायदेमंद हो सकता है (benefits of early rising)।

जानें इम्युनिटी को कैसे मजबूत बना सकती है सुबह जल्दी उठने की आदत

लुडविग मैक्सिमिलिएन्स यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार नींद की कमी से इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली तमाम तरह के बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती हैं। वहीं स्टडी की माने तो सुबह जल्दी उठने से मेटाबॉलिक हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ता है।

द फिजियोलॉजिकल सोसाइटी के अनुसार सुबह जल्दी उठने वाले व्यक्ति आराम और एक्सरसाइज करते वक़्त अधिक मात्रा में फैट को यूटिलाइज कर पाते हैं। साथ ही वे अधिक इंसुलिन सेंसिटिव होते हैं। जिससे कि डायबिटीज जैसे अन्य तमाम समस्याओं का खतरा कम होता है।

subah jaldi uthne ke liye hacks
सुबह जल्‍दी उठना एक अच्‍छी आदत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्टडी के अनुसार जल्दी उठने वाले व्यक्ति शारीरिक रूप से भी अधिक सक्रिय होते हैं। जितनी ज्यादा आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहती हैं उतना ही यह आपकी सेहत के लिए बेहतर होता है। सुबह जल्दी उठने से आप कई ऐसी गतिविधियों में भाग ले सकती हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं जैसे कि योगा और एक्सरसाइज। सुबह जल्दी उठने से आप समय पर सोती हैं जिससे कि आपको उचित और बेहतर नींद प्राप्त करने में मदद मिलती है।

जानें सुबह जल्दी उठने के कुछ अन्य फायदे

1. मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार जो लोग जल्दी उठते हैं उनमें मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे व्यक्ति स्थितियों के प्रति सकारात्मक विचार रखते हैं। साथ ही यह मानसिक बीमारियों के खतरे को कम कर देता है जो आमतौर पर उन लोगों में पाई जाती है जो देर से सोते हैं और देर से उठते हैं। साथ ही सुबह जल्दी उठने की आदत वाले व्यक्ति में तनाव का स्तर कम होता है और उनकी सेहत पर तनाव का प्रभाव भी काफी सीमित रहता है।

2. उचित नींद प्राप्त करने में मदद मिलती है

जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं वह रात को समय से सो जाते हैं और एक उचिर नींद प्राप्त करना आपकी सेहत के लिए कितनी जरूरी है ये तो आपको मालूम होगा। जल्दी बिस्तर पर जाने से आपकी ऊर्जा और मनोदशा का स्तर बढ़ सकता है। यह आपको नींद के सभी चार-छह चक्र पूरे करने की अनुमति देता है ताकि आप अगले दिन पूरी तरह से तरोताजा महसूस कर सकें।

जानिये जल्दी उठने के फायदे . चित्र : शटरस्टॉक
जानिये जल्दी उठने के फायदे . चित्र : शटरस्टॉक

3. त्वचा को ग्लो प्रदान करता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ब्यूटी स्लीप बेहद महत्वपूर्ण होती है। नींद की कमी या अनुचित नींद चक्र से फाइन लाइन्स, रिंकल्स, डार्क सर्कल और एक्ने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उचित नींद लेने से स्किन सेल्स रीजेनरेट होता है साथ ही नींद सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को भी हील होने में मदद करती है। यह कोलेजन उत्पादन और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती हैं। जल्दी उठने से आपको अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का आनंद लेने के लिए भी काफी समय मिल जाता है।

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक का कारण न बन जाए कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, इन एक्सपर्ट टिप्स के साथ नेचुरली करें कंट्रोल

4. नियमित उत्पादकता को बढ़ावा देता है

यदि आप अपनी नियमित चीजों को ऑर्गनाइज्ड नहीं रख पा रही हैं, या चीजें योजना के अनुसार नहीं हो रही हैं तो आपको अपने लिए समय निकालने की आवश्यकता है। जल्दी उठने से आपको स्पष्ट और शांत दिमाग से अपनी योजनाओं का मूल्यांकन करने में मदद मिल सकती है। दिन की पहले से योजना बनाएं, कार्यों की सूची बनाएं, जर्नल बनाएं या योजनाकार का उपयोग करें। सुबह जल्दी उठने से आपको उचित समय मिलता है और आप सभी कार्यों को अधिक उत्पादकता से पूरा कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
How-to-wake-up-early
इन आदतों को बदलें और आलस को दूर करें। चित्र:शटरस्टॉक

सुबह जल्दी उठने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

रात को जल्दी सोने की आदत बनाएं। सुबह जल्दी उठने के लिए नियमित रूप से एक उचित समय पर रात को बेड पर जाना बेहद महत्वपूर्ण है।

डेट पर जाने के 1 घंटे पहले से सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि यह फोन, स्मार्टफोन, लैपटॉप इत्यादि को पूरी तरह से खुद से दूर कर दें। यह आपको समय से सोने और जल्दी उठने में मदद करेगा।

रात को सोने से पहले कैफीन युक्त ड्रिंक, शुगर युक्त एनर्जी ड्रिंक इत्यादि से परहेज रखें। यह आपके नींद को डिस्टर्ब कर सकता है। साथ ही साथ लेट नाईट स्नैकिंग से बचें।

रात को हल्का खाना खाएं ओवरईटिंग करने से बचें।

यह भी पढ़ें : Lactose Intolerance : मेरी मम्मी कहती हैं कि लैक्टोज इनटोलिरेंस व्यक्ति दही से ले सकते हैं पोषण, जानिए इस पर क्या कहते हैं विशेषज्ञ

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख