जरूरी विटामिनों की कमी बनती है इन 5 कॉमन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण, पहचानिए इनके संकेत

शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होना एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जो कई प्रकार की परेशानियों का कारण बन सकती है। यह खासकर तब होता है जब आपका आहार समृद्धिपूर्ण नहीं होता और आप नियमित रूप से विभिन्न विटामिन और मिनरल्स को प्राप्त नहीं कर पाते।
सभी चित्र देखे Vitamin ki kami kaise skin ko pahunchaati hai nuksaan
विटामिन्स की कमी को समझने के लिए कई तरह के संकेत आपकी मदद कर सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

किसी भी व्यक्ति के जीवन में अच्छा स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण पहलू है। जीवन में शारीरिक और मानसिक खुशहाली के लिए व्यक्ति का पूरी तरह से स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। मानव शरीर में कई ऐसे तत्व होते है, जिनकी उपलब्धता के कारण ही व्यक्ति का शरीर सुचारु रूप से चलता रहता है।

इन्हीं तत्वों में तमाम खनिज जैसे विटामिन और मिनरल्स भी शामिल है। शरीर में इन खनिजों की कमी से कई तरह की परेशानिया (Vitamin deficiency symptoms) भी देखने को मिलती है।

शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होना एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जो कई प्रकार की परेशानियों का कारण बन सकती है। यह खासकर तब होता है जब आपका आहार समृद्धिपूर्ण नहीं होता और आप नियमित रूप से विभिन्न विटामिन और मिनरल्स को प्राप्त नहीं कर पाते। यह अनियमित खानपान, भूखे रहना, या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है।

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ शरीर में विटामिन्स की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल सकती है। वहीं, कंज्यूमर हेल्थ डिवीज़न और बायर (Consumer Health Division of Bayer) की एक स्टडी के अनुसार भारत में लगभग 2 बिलियन लोगों में ‘माइक्रोन्युट्रिएंट्स’ जैसे विटामिन्स और मिनरल्स की कमी है।

वहीं, विटामिन्स की कमी से होने वाली समस्याओं को समझने से पहले हमें शारीरिक तौर पर मिलने वाले संकेतों को भी समझने की आवश्यकता है। इस मामले में सर्टिफाइड डाइटीशियन एंड न्यूट्रिशनिस्ट किरन कुकरेजा बतातीं हैं कि, ऐसे कई संकेत होते हैं, जिन्हें समझ के हम यह जान सकते हैं कि हमारे शरीर में किस समय किन विटामिन्स की कमी हो रही है।

विटामिनों की कमी बन सकती है इन अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं का कारण

1 हेयर हेल्थ से पता करें विटामिन डेफिशिएंसी

किरन बतातीं हैं कि, बालों का झड़ना या अचानक बालों का पतला होना, शरीर में बायोटिन यानी बी-विटामिन की कमी का संकेत होता है। इसके अतिरिक्त अन्य विटामिन जैसे विटामिन डी, ज़िंक और आयरन की कमी भी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण होती है।

heart health ko bnaye rakhe arjun bark
हार्ट हेल्थ को भी प्रभावित कर सकती है विटामिन्स की कमी । चित्र शटरस्टॉक।

किरन कुकरेजा बताती है कि, विटामिन डी हेयर फॉलिकल सायकिल के रूप में एक महत्वपूर्ण घटक की तरह काम करता है और बालों को स्वस्थ बनाएं रखता है।

वहीं, शिकागो स्थित रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ साधारण दिन में आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के अधिकतम 100 बाल टूटते हैं, जो कि एक स्वस्थ प्रक्रिया है। यदि किसी व्यक्ति के लंबे समय तक इससे ज्यादा मात्रा में बाल टूटते रहे तो, उसमें विटामिन और ज़िंक की कमी हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, ज़िंक की कमी को अच्छे खानपान से दूर किया जा सकता है।

2 अक्सर थकावट होना भी विटामिन्स के कमी के लक्षण

अक्सर हम जब कभी कोई साधारण सा कार्य भी करते है तो बहुत थक जाते हैं, वहीं यदि यह समस्या लंबे समय तक चलती रहे तो यह विटामिन B12 की कमी के लक्षण होते है। इसके साथ व्यक्ति को बिना किसी कारण के ही डिप्रेशन जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होने लगे, तो यह भी विटामिन बी12 का एक लक्षण होता है।

एक्सपर्ट डायटीशियन बताती हैं कि, यदि आपको अपने हाथ या पैर में बर्निंग सेंसेशन होता रहता है या बिना कारण ही आपके हाथों एवं पैरों में सूजन बनीं रहती हैं तो यह भी विटामिन बी 12 की कमी का ही एक लक्षण होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3 आंखों और स्किन संबंधी समस्याओं के लिए विटामिन ए जिम्मेदार

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, आहार में विटामिन ए के कम सेवन से इसकी कमी होती है । विटामिन ए की कमी से स्किन संबंधी समस्याएं जैसे खुजली, रूखापन, और इन्फ्लेमेशन जैसी समस्याएं खड़ी होती है। साथ ही इसकी कमी से नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या होने के चांसेस भी बढ़ते है।

4 बार-बार सर्दी जुकाम होना विटामिन सी की कमी

अगर आपको भी बार-बार कम समय के अंतराल में सर्दी,खांसी या जुकाम हो जाता है, तो यह स्पष्ट है कि आप में विटामिन सी की कमी है। डायटीशियन किरन कुकरेजा बतातीं हैं कि अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं और किसी भी मौसम में सर्दी-जुकाम हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपकी डाइट में विटामिन सी की कमी है।

दरअसल, शरीर में मौजूद विटामिन सी हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है। इसीलिए विटामिन सी की कमी होने पर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी कमजोर पड़ जाती है, जिसके कारण हमें समस्या होती है।

joint pain ko naturopath se rahat mil sakti hai.
जॉइंट पेन व हड्डियों में लगातार होने वाला दर्द विटामिन डी की कमी को दर्शाता है। चित्र-अडोबीस्टॉक

5 हर समय होने वाला जॉइंट पेन हो सकता है विटामिन डी की कमी का कारण

यूनाइटेड स्टेट्स की क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और विटामिन डी कुछ कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करके, इससे बचाव भी कर सकते है। यदि आपको अक्सर बिना किसी कारण के थकान, हड्डियों में दर्द, मूड स्विंग और मांसपेशियों में दर्द या कमजोरी की शिकायत होती है, तो यह विटामिन डी की कमी का ही एक लक्षण है।

रिपोर्ट के अनुसार यदि लंबे समय तक विटामिन डी की कमी रहती ही तो इसके कारण बोन डेंसिटी कम हो जाती हैं, जिसके कारण हड्डियों के टूटने का कारण बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: आपकी वेट लॉस जर्नी को मुश्किल बना सकती है इन विटामिनों की कमी, जानिए क्यों

  • 146
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख