खुद को फ्रेश रखने के लिए उर्वशी रौतेला ले रहीं हैं मिल्क बाथ, क्या आप जानती हैं इसका सही तरीका?

उर्वशी रौतेला ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिल्क बाथ का काफी स्टनिंग फोटो शेयर किया है। मिल्‍क बाथ आपका मेंटल स्‍ट्रेस कम करने के साथ ही स्किन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है।
यह थोड़ा सा समय सिर्फ आपका है, आंखें मूंदकर बस अपने आप में खो जाएं। चित्र: Insta/ UrvashiRautela
योगिता यादव Updated: 10 Dec 2020, 13:16 pm IST
  • 90

उफ्फ ये चिलचिलाती गर्मी! इसमें मूड की बैंड बज जाती है। हां ये सच है गर्मी आपको फि‍जिकली ही परेशान नहीं करती, बक्लि आपका एंग्जाययटी लेवल भी बढ़ा देती है। तो इससे छुटकारा पाने का ईजी और बेस्टह तरीका है मिल्क् बाथ। उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) ने भी इस गर्मी में अपना मूड कूल रखने के लिए मिल्क् बाथ का सहारा लिया।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की गई मिल्क बाथ की फोटो पर लाखों लाइक्स और कमेंट आ रहे हैं। उन्होंने इसे “क्लियोपेट्रा मिल्क बाथ” टैग दिया है।

तो क्लियोपेट्रा और उर्वशी रौतेला से अलग, आप भी किसी से कम हैं क्या। आप भी डिजर्व करती हैं ये कूल और स्ट्रेस बस्टर मिल्क बाथ। और भारत में तो यह पुरानी चिकित्सकीय परंपराओं में शामिल रहा है।

क्या है मिल्क बाथ

मिल्क बाथ (Milk Bath) यानी दूध से स्नान प्राचीन तकनीक है, जो आपको तन-मन को तरोताजा कर देती है। आयुर्वेद में इसके कई फायदे बताए गए हैं। खासतौर से आपकी स्किन और बालों पर इसके अमेजिंग इफैक्ट देखने को मिलते हैं। अब उर्वशी रौतेला ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर मिल्क बाथ के बारे में पोस्ट शेयर की है। तो क्या आप भी जानना चाहेंगी मिल्क बाथ का सही तरीका !

मिल्क बाथ करने का सही तरीका

ओह्! एक मिनट, अगर आपको लग रहा है कि आपको इसके लिए दूध की बाल्टियां भर कर इकट्ठा करनी हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। हम समझ सकते हैं कि इतने सारे पोषण का भंडार दूध, जिसे कंप्लीट फूड (Complete Food) कहा जाता है, उसे वेस्ट करना कितना खराब लगता है। असल में मिल्क बाथ करने का एक खास तरीका होता है। जिसमें आपको बस थोड़े से दूध की जरूरत होती है। आइए तैयार करते हैं मिल्क बाथ के लिए सामग्री।

इसके लिए आपको चाहिए

2 मग कच्चा दूध,
बाथ टब में गुनगुना पानी,
2 छोटे कप शहद,
20-25 बूंदे लेवेंडर एसेंशियल ऑइल,
आधा छोटा कप सी सॉल्ट
1/2 छोटा कप बेकिंग सोडा,
ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल या नारियल का तेल आधा कप,
गुलाब की कुछ ताज़ा पंखुड़ियां।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इस तरह लें बाथ

सबसे पहले बाथ टब को हल्के गुनगुने पानी से भर लें। अब इसमें कच्चा दूध और शहद डालकर हाथ से मिक्स करें। फि‍र नारियल का तेल और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल डालें। सबसे आखिर में बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। और अब गुलाब की पंखुड़ियां भी इसमें डाल दें। लीजिए आपका मिल्क बाथ तैयार है। बस बाथ टब में उतरें और पलकें मूंद कर इसमें अपना समय बिताएं।

मिल्‍क बाथ आपको दिन भर के तनाव और थकान से छुटकारा दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

मिल्क बाथ के लाभ

  1. इसका सबसे बड़ा लाभ है कि यह आपके दिन भर के तनाव को छूमंतर कर देगा। इससे आपकी स्किन और बालों का टेक्‍सचर बेहतर होता है। गर्मियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  2. अगर एजिंग के साथ आपकी स्किन काफी ड्राय होने लगी है, तो मिल्क बाथ उसे फि‍र से तरोताजा करता है। यह एक्सफोलिएशन का बेहतर तरीका है। दूध और नमक का मिश्रण होने से यह आपकी डेड स्किन को रिमूव कर नई स्किन की ग्रोथ में मददगार होता है।
  3. मिल्क बाथ से आपको दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यह स्कैल्प में होने वाली रूसी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।
  4. बाथ लेने के कारण मिल्क आपके शरीर के हर हिस्से तक पहुंचता है। ऐसे में आप फुल बॉडी स्पा का लाभ घर पर ही ले सकती हैं। तो लेडीज, देर किस बात की, कुछ चीजें सिर्फ अपने लिए भी करनी चाहिए। 

  • 90
लेखक के बारे में

कंटेंट हेड, हेल्थ शॉट्स हिंदी। वर्ष 2003 से पत्रकारिता में सक्रिय। ...और पढ़ें

अगला लेख