इम्यूनिटी बढ़ाकर स्किन में निखार लाता है हल्दी का पानी, यहां है इसके सेवन का सही तरीका

आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आप अधिक मेहनत नहीं करना चाहती, तो कोई बात नहीं। कम से कम आप नियमित रूप से पानी का सेवन तो करती ही होंगी। आपको बस इसमें एक स्टेप जोड़ना है, जो केवल कुछ सेकंड का काम है।
Yaha jaane healthy haldi paani peene ke fayde
कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पीने से इसमें मौजूद बायोएक्टिव कंपाउड एजिंग को रोकने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 4 Nov 2023, 02:00 pm IST
  • 124

ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी, कफ के संक्रमण सहित पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में शरीर को इन परेशानियों से लड़ने के लिए तैयार करने की पूरी जिम्मेदारी हमारी है। इस बदलते मौसम इम्युनिटी पर ध्यान देना सबसे जरूरी हो जाता है, क्योंकि जब आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है, तो आप बेहद आसानी से संक्रमण तथा अन्य स्वास्थ्य समस्यायों से डील कर पाती हैं। यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आप अधिक मेहनत नहीं करना चाहती, तो कोई बात नहीं। कम से कम आप नियमित रूप से पानी का सेवन तो करती ही होंगी। आपको बस इसमें एक स्टेप जोड़ना है, जो केवल कुछ सेकंड का काम है।

सालों से मेरी मम्मी हल्दी पानी (Turmeric water) के इस खास और आसान नुस्खे को आजमाती आ रही हैं। पानी और हल्दी दोनों ही कमाल के होते हैं, और एक स्वस्थ जीवन जीने में यह दोनों आपकी मदद करते हैं। इनका इस्तेमाल इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ ही आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही इसके तमाम अन्य फायदे भी हैं, तो चलिए जानते हैं यह नुस्खा सेहत के लिए किस तरह काम करता है।

यहां जानें हल्दी पानी पीने के फायदे (Turmeric water benefits)

1. पाचन क्रिया को बढ़ावा दे

हल्दी और पानी गॉलब्लैडर को पाचन के लिए आवश्यक बाइल जूस अन्य डाइजेस्टिव एंजाइम प्रोड्यूस करने के लिए उत्तेजित करता है, जिससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है। हल्दी और पानी के साथ दिन की शुरुआत करने से पूरे दिन आपका पाचन क्रिया संतुलित रूप में कार्य करता है।

digestive health ko kaise banaye rakhein
डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी बनाए रखना जरुरी है। चित्र: शटरस्टॉक

2. इम्यूनिटी को बढ़ावा दे

हल्दी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जैसे कि एंडोटॉक्सिंस जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी पानी का सेवन फ्लू, सर्दी-खांसी, जुकाम और इन्फेक्शन के खतरे को भी काम कर देता है। नियमित रूप से हल्दी पानी के सेवन से हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस आपके शरीर को प्रभावित नहीं करते।

यह भी पढ़े: वेट कंट्रोल करने से लेकर स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ाने तक आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं महिलाओं के लिए सिंघाड़े के फायदे

3. वेट लॉस में मदद करे

हल्दी पानी शरीर में फैट के जमाव को रोकता है, एक्सेसिव फैट वेट लॉस का एक सबसे बड़ा कारण है। इसके साथ ही इनका सेवन पाचन क्रिया के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है और एक स्वस्थ पाचन क्रिया शरीर में फैट अवशोषण को कम करती है साथ ही शरीर के अंदर सभी फंक्शंस को संतुलित रखती है, जिससे कि वेट गेन नहीं होता।

4. त्वचा में ग्लो बरकरार रखे

हल्दी प्राकृतिक ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करती है और ब्लड से सभी टॉक्सिंस को बाहर निकाल देती है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हुए सेल्स को डैमेज होने से प्रोटेक्ट करती हैं, जो त्वचा को ब्राइट और टोन करते हैं साथ ही स्किन में हेल्दी ग्लो को बरकरार रखते हैं। इसके साथ हल्दी पानी का नियमित सेवन एजिंग प्रोसेस को भी धीमा कर देता है और आप लंबे समय तक जवां नजर आती हैं।

haldi water heart ko rakhe healthy
कम से कम आप नियमित रूप से पानी का सेवन तो करती ही होंगी। चित्र शटरस्टॉक।

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

हल्दी में मौजूद प्रॉपर्टीज शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हुए गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा यह मसाला ब्लड क्लोट होने से रोकता है, और आर्टिरीज में प्लाक जमा नहीं होने देता। हेल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर सबसे अधिक मायने रखता है और हल्दी इन दोनों स्थितियों को सामान्य रखती है।

जानें किस तरह लेना है हल्दी पानी

हल्दी और पानी का मिश्रण एक बेहद फायदेमंद और प्रभावी ड्रिंक है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने पानी में 2 से 3 चुटकी हल्दी मिलानी है, और इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद पीना है। हल्दी और पानी को खाली पेट लेने से अधिकतम लाभ प्राप्त होंगे। वहीं आप चाहे तो पूरे दिन में कभी भी एक से दो बार इसका सेवन कर सकती हैं।

यह भी पढ़े: बदलते मौसम की सामान्य बीमारियों का उपचार हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, दवा से पहले करें ट्राई

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख