ब्लोटिंग और एसिडिटी से परेशान हैं, तो एंटासिड भूलकर ये चाय करें ट्राई

Published on: 5 May 2022, 12:34 pm IST

भारी भोजन या अधिक खाने के बाद पेट की समस्याओं का समाधान करने के लिए यह ड्रिंक सबसे अच्छा है। जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका।

herbal tea ke fayde
पेट कीचित्र : शटरस्टॉक सभी समस्याओं के लिए हर्बल टी।

क्या आप अक्सर पेट में सूजन और अपच का सामना करती हैं? देर रात को खाने या भारी भोजन करने से यह सारी समस्याएं आ सकती हैं। यह सब आपकी डाइट को प्रभावित कर सकता है और आपको काफी असहज महसूस करा सकता है। तो अगर आपको लगता है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो अपच के लिए इस ड्रिंक को आजमाएं!

हम आपको जो ड्रिंक पीने का सुझाव दे रहे हैं, वह पेट दर्द, गैस, सूजन और अपच और अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। वास्तव में, यदि आप आजकल उच्च तापमान के कारण पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो यह ड्रिंक एक जादुई औषधि है क्योंकि इसमें पुदीना, अजवाइन और जीरा है – ये सभी आपके पेट के लिए अद्भुत सामग्री हैं।

आहार विशेषज्ञ रूपश्री जायसवाल, मदरहुड हॉस्पिटल, मैकेनिक नगर, इंदौर की सलाहकार – आहार विशेषज्ञ / पोषण विशेषज्ञ, ने हेल्थ शॉट्स से इस ड्रिंक के फायदों के बारे में बात की!

जायसवाल कहती हैं – “पेट से संबंधी समस्याएं किसी को भी पसंद नहीं। कई लोगों को खाना खाने के बाद एसिडिटी या ब्लोटिंग महसूस हो सकती है। ऐसे में कई लोग राहत पाने के लिए सिर्फ एंटासिड का सहारा लेते हैं, लेकिन नियमित रूप से गोलियां खाना अच्छा विचार नहीं है। कुछ घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप अपने पाचन संबंधी समस्याओं को हल करने में मदद के लिए आजमा सकती हैं। पुदीना पाउडर, अजवायन, काला जीरा और एक गिलास पानी का कॉम्बिनेशन आपको राहत दिला सकता है।”

जानिए क्या है इस ड्रिंक को बनाने का तरीका

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए

पानी 1 गिलास
पुदीना पाउडर 1 बड़ा चम्मच
अजवायन 1 बड़ा चम्मच
काला जीरा 1 बड़ा चम्मच

pet ke liye faydemand
ये पेट की हर समस्या में आपकी मदद कर सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

ड्रिंक बनाने की विधि

जीरा और अजवायन दोनों को पानी के जार में मिलाकर उसमें पुदीना पाउडर डालकर रात भर के लिए रख दें। सुबह पानी को किसी बर्तन में छान लें और खाना खाने के बाद पिएं। बेहतर पाचन के लिए आप इसे सुबह सबसे पहले पी भी सकती हैं।

डॉ. रूपश्री के मुताबिक आप इसे चाय के रूप में भी पी सकती हैं। रात भर बचे पानी को आधा होने तक उबालें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप अपनी चाय में थोड़ा सा नींबू या अदरक मिला सकती हैं।

यह आपके पाचन में कैसे मदद करता है?

दोनों मुख्य सामग्री – जीरा और अजवाइन – के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर जब पाचन की बात आती है। अजवाइन में सक्रिय एंजाइम होते हैं जो पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं। यह अपच, सूजन और गैस जैसी समस्याओं में मदद करता है। अजवाइन को अन्नप्रणाली, पेट और आंत में घावों में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। यह चयापचय में सुधार करता है और वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है।

जायसवाल कहती हैं – “इसी तरह, जीरा, विशेष रूप से काला जीरा पेट दर्द और सूजन जैसे आईबीएस के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो न केवल आपके पाचन में सुधार करते हैं बल्कि आपके चयापचय दर को भी बढ़ावा देते हैं।”

जीरे का पानी पीने से आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। यह आपकी भूख में भी सुधार करता है। इसके अलावा, काला जीरा विटामिन ए, सी और के जैसे आवश्यक विटामिनों से भरा होता है।

इसके अलावा इस पाचक मिश्रण में पुदीना भी एक महत्वपूर्ण घटक है। पुदीने के पाउडर में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो पेट की समस्याओं को शांत करने में मदद करते हैं और अच्छी तरह से खाना पचाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : रेड वाइन विनेगर ट्राई किया है कभी? हमसे जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें