हमारे पास हैं कुछ हैक्स, जो आपको हैंगओवर से बचा सकते हैं

Updated on: 5 November 2021, 16:23 pm IST

आप दिवाली पर पार्टी करने वाली हैं, लेकिन हैंगओवर से डरती हैं। तो हमारे पास आपके लिए कुछ स्पेशल है।

ये प्रभावशाली हैक्स आपको हैंगओवर होने ही नहीं देंगे। चित्र : शटरस्टॉक

शराब ( Liquor ) पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, यह लाइन आपने कई बार सुनी और पढ़ी होगी। यह भी जानते होंगे कि शराब का ज्यादा सेवन करने से आपके ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है या इसका हैंगओवर ( hangover ) अगले दिन तक बना रहता है। शराब पीने के बाद हैंगओवर के प्रभाव को कम करने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय आजमाते हैं। और हैंगओवर ( hangover ) को उतारने के लिए भी कई उपाय अपनाते हैं। लेकिन कैसा हो कि अगर हैंगओवर हो ही नही? अगर आपको यह नामुमकिन लग रहा है तो हमारे पास ऐसा हैक्स हैं जिन्हें अपनाकर आप हैंगओवर से बच सकती हैं।

चलिए जानते हैं क्या है हैंगओवर से बचने के हैक्स ? ( How To Prevent From hangover )

1.पीने से पहले सैंडविच या ब्रेड का करें सेवन

पीने के बाद हैंगओवर से बचने की सबसे पहली सलाह यह है कि आप कम से कम शराब का सेवन करें और उससे पहले सैंडविच ब्रेड खाएं। Sandwich bread खा लेने से हैंगओवर का असर कम हो जाता है, हालांकि इसका मुख्य कारण पेट का भरा होना है।

2. ज्यादा करें पानी का सेवन

शराब पीने के बाद आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए जहां तक संभव हो आप खूब सारा पानी पी लें इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और हैंगओवर से भी बचा जा सकेगा। शराब में भी पानी मिलाकर पिएं और पानी की मात्रा ज्यादा रखें।

शरीर में पानी की कमी न होने दें। चित्र : शटरस्टॉक

3. अलग- अलग ब्रांड का न करें इस्तेमाल

ऐसा पाया गया है की जब व्यक्ति पीने के दौरान अलग-अलग ब्रांड्स का इस्तेमाल करता है, तो हैंगओवर होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आप एक ही ब्रांड और वैरायटी का इस्तेमाल करें। अलग-अलग प्रकार की शराब को मिक्स करके पीने की कोशिश बिल्कुल न करें। Cocktail पीने से हैंगओवर होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं।

4. दूध का इस्तेमाल

हैंगओवर को रोकने के लिए दूध काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि यह पेट पर एक परत बनाता है जो आपके रक्त प्रवाह में अल्कोहल की मात्रा को सीमित करने की क्षमता रखती है। दूध में फैट होता है, जो आसानी से एल्कोहल को अब्जॉर्ब नहीं होने देता है।

5. स्नैकिंग के साथ पिएं शराब

जब भी आप शराब का सेवन करें, तो ध्यान रहे कि शराब को खाली ना पिएं। अल्काेहल लेने के दौरान भारी चीज खाएं। शराब पीने के दौरान जितना आपका पेट भरेगा, उतना ही हैंगओवर का जोखिम कम होगा।

कुछ हेल्दी खाएं. चित्र : शटरस्टॉक

2015 में हुआ था शोध

साल 2015 में न्यूजीलैंड ( New Zealand ) और कनाडा ( Canada ) के शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की थी कि आखिर कुछ लोगों पर हैंगओवर का असर बिल्कुल भी क्यों नहीं होता है। इस शोध ( research ) के दौरान उन्होंने कई छात्रों पर अध्ययन ( Study ) किया। जिनमें 54% ने शराब ( Liquor ) पीने के बाद होने वाले हैंगओवर से बचने के लिए पेट भर भोजन किया था। हालांकि कई लोग ऐसे भी पाए गए जिन्हें इसके बाद भी हैंगओवर की समस्या झेलनी पड़ी।

इस अध्ययन को संचालित करने वाले उट्रेच यूनिवर्सिटी ( Utrecht University ) के डॉ. जोरिस वर्सटर ( Dr. Joris Wurster ) का हैंगओवर के बचाव को लेकर कहना है , “जितना अधिक पिएंगे, हैंगओवर की संभावना उतनी ही ज़्यादा होगी.”

यह भी पढ़ें : इस दिवाली मीठा खाने से दूर नहीं रह सकती? तो इन तरीकों से बरकरार रखें अपनी ओरल हेल्थ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें