एक नहीं कई कारणों से बंद हो सकती है नाक, जानिए इस स्थिति से कैसे निपटना है

एलर्जी, इंफेक्शन, जुकाम या फिर कभी बारिश में भीगने के कारण भी आपकी नाक बंद हो सकती है। कभी-कभी इसका उपचार घर पर ही आसानी से किया जा सकता है।
blocked nose remedies
कमजोरी इम्युनिटी की वजह से भी बार-बार बंद नाक का सामना करना पड़ता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 10 Jul 2023, 18:44 pm IST
  • 147

बारिश का मौसम आ चुका है और कभी न कभी ऑफिस से आते समय, स्कूल से आते समय बारिश में कई लगो भीग ही जाते है। बारिश में भीगने के कारण कपड़े बाल सभी गीले हो जाते है। ज्यादा देर तक गीले कपड़े पहने रहने के कारण आपकी सर्दी जुकाम हो जाता है जिससे आपकी नाक बंद हो जाती है। कई लोगों को कमजोरी इम्युनिटी की वजह से भी बार-बार बंद नाक का सामना करना पड़ता है। पर इसके लिए आपको हर बार एंटी बायोटिक लेने की जरूरत नहीं है। यहां हम कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं, जो बंद नाक की समस्या (blocked nose remedy) से राहत दिला सकते हैं।

बंद नाक को खोलने के लिए बचपन में दादी-नानी की तरफ से बहुत से नुस्खे बताए जाते थे आज वही नुस्खे हम आपको यहां बताएंगे, जिसकी मदद से आपकी बंद नाक को खोलने में मदद मिलेगी। लेकिन उससे पहले ये जान लेतें है कि बारिश में नाक बंद होने का सबसे आप कारण क्या हो सकता है।

एलर्जी– मानसून के दौरान बढ़ी हुई नमी से फफूंदी की वृद्धि हो सकती है, जो एलर्जी को ट्रिगर कर सकती है और नाक बंद होने का कारण बन सकती है।

वायरल संक्रमण– मानसून का मौसम अक्सर सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण की अधिक घटनाओं से जुड़ा होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाक बंद हो सकती है।

Blocked nose ke saath uthte hai toh bedroom ki habits ko badle
मानसून के दौरान बढ़ी हुई नमी से फफूंदी के कारण नाक बंद हो सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

इन घरेलू उपायाें से कर सकती हैं बंद नाक का उपचार

1 भाप लेना

एक बर्तन में पानी उबालें, उसे आंच से उतार लें और अपने सिर से और मुंह को पूरी तरह ढकने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया रखें। बर्तन के ऊपर तक उस तौलिये से ढक लें और लगभग 10 मिनट तक भाप लें। गर्म भाप बलगम को ढीला करने और बंद नात को खलने में मदद करती है।

2 हाइड्रेटेड रहें

खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, जैसे पानी, हर्बल चाय और गर्म सूप। हाइड्रेटेड रहने से बलगम को पतला करने में मदद मिलती है और इससे भी नाक में जमी सभी चीजें बाहर आ जाती है।

3 अपने सिर को ऊपर उठाएं

सोते समय अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए एक अतिरिक्त तकिये का उपयोग करें या अपने बिस्तर के सिर को ऊपर उठाएं। यह स्थिति साइनस को साफ करने में मदद करती है और बंद नाक में भी मदद करती है।

4 एलर्जी से बचें

यदि आप जानते हैं कि आप कुछ एलर्जी के प्रति संवेदनशील हैं, तो जितना संभव हो सके उनसे बचने का प्रयास करें। मानसून के दौरान खिड़कियाँ बंद रखें, हवा साफ करने वाले यंत्र का उपयोग करें, और फफूंद, धूल और अन्य संभावित एलर्जी कारकों के संपर्क को कम करें।

sardi khansi se bachein
यहां हैं बंद नाक से राहत पाने के कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खे। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें

ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़ सकता है और आपके नाक के मार्ग को ड्राई होने से रोक सकता है। इससे बंद नाक और जलन से राहत मिल सकती है।

6 गर्म तरल पदार्थ और मसालेदार भोजन लें

गर्म तरल पदार्थ जैसे हर्बल चाय, शोरबा, या शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन राहत प्रदान कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में अदरक, लहसुन और मिर्च जैसे मसालेदार खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बंद नाक को खोलने में मदद मिल सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

7 आराम करें और तनाव न लें

पर्याप्त आराम करना और तनाव के स्तर को प्रबंधित करना एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकता है, जो वायरल संक्रमण के कारण होने वाली बंद नाक को कम करने में मदद कर सकता है।

8 नेति क्रिया भी हो सकती है मददगार

एक कप गर्म या उबले हुए पानी में आधा चम्मच नमक घोलकर एक नमक वाला घोल तैयार करें। अपने नाक के मार्ग को धीरे-धीरे सेलाइन घोल से धोने के लिए नेति पॉट, नेज़ल बल्ब या नेज़ल सेलाइन स्प्रे का उपयोग करें। यह नाक के मार्गों को मॉइस्चराइज़ करने, बलगम को ढीला करने और जमाव से राहत दिलाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े- World Population Day : जनसंख्या नियंत्रण ही नहीं, जेंडर इक्वेलिटी भी है आगे बढ़ते समाज के लिए जरूरी, यहां हैं 5 कारण

  • 147
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख