वैलनेस
स्टोर

नहाने के पानी में मिलाएं ये 7 प्राकृतिक चीजें, दूर होगी दिन भर की थकान और सुस्ती

Published on:18 June 2021, 19:15pm IST
एक थकान भरे दिन के बाद अगर आप रिलैक्स होना चाहती हैं, तो सिर्फ नहाना ही काफी नहीं है। अपने नहाने के पानी में इन प्राकृतिक चीजों को मिलाएं और हो जाएं तरोताजा।
अंबिका किमोठी
  • 92 Likes
खुद को ठंंडा रखना घमौरियों से बचने का आसान तरीका है। चित्र-शटरस्टॉक.

सप्ताह भर आपको लंबे स्क्रीन टाइम के साथ-साथ ढेर सारे तनाव का भी सामना करना पड़ता है। ये ओवरबर्डन सप्ताह आपको पूरी तरह थका देता है। हम जानते हैं, इस स्थिति में आप खुद को रिलैक्स करना चाहती हैं। पर इसके लिए बीयर पार्टी में चिल करने के अलावा भी एक इफैक्टिव तरीका है। जी हां, एक हॉट शावर आपको इस थकान से निजात दिला सकता है। खासतौर से तब, जब आप इसके लिए कुछ खास सुगंधित सामग्रियों का इस्तेमाल करें। तो आइए जानते हैं, उन प्राकृतिक सामग्रियों के बारे में, जो आपको फ्रेश और रिलैक्स महसूस करने में मदद करेंगी।

पूरी तरह रिलैक्स होने के लिए अपने नहाने के पानी में मिलाएं ये खास सामग्री

1 ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल एक चमत्कारी घटक है जिसे आप स्नान करते समय उपयोग में ला सकती हैं। इसमें एंटी-एजिंग प्रभाव होता है। ये त्वचा के कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने लिए पानी में 5 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं, क्योंकि ये विटामिन ई और के से भरपूर होता है।

ये सिर्फ आपको रिलैक्स करती है, बल्कि यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।चित्र: शटरस्टॉक

2 नींबू

स्नान करते समय पानी में नींबू का उपयोग करें। यह आपकी थकी हुई त्वचा को तरोताजा और पुनर्जीवित कर सकता है। साथ ही यह त्वचा में कसाव लाता है। नींबू नाखूनों को मजबूत बनाने और त्वचा के धब्बों को हल्का करने के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। अपने नहाने के पानी में दो नींबू का रस मिलाएं। ये आपकी त्वचा को साफ करने के साथ-साथ आपको आराम भी देगा।

3 शहद

शहद न केवल एक प्राकृतिक स्वीटनर है, बल्कि ये आपकी त्वचा के छिद्रों को भी साफ कर सकता है और आपके शरीर को तीव्रता से मॉइस्चराइज़ कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर को डिटॉक्स भी करने लाभकारी होते हैं। आपको बस इतना करना है कि पानी में एक कप शहद डालें और फिर शहद से बने पानी से स्नान का आनंद लें। इसके बाद आप सादा पानी से भी स्नान कर सकती हैं।

ये आपकी त्वचा के छिद्रों को भी साफ कर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक.

4 दूध

दूध से स्नान करना तो भारतीय परम्परा का अभिन्न अंग रहा है। क्या आप जानती हैं कि ये दूध आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, सनबर्न को शांत करने का काम करता है और आपको एक चमकदार त्वचा दिलाने में मदद करता है। इसलिए यादि आप दमकती हुई त्वचा पाना चाहती हैं तो पानी में 1 कप दूध मिलाकर स्नान करें।

5 बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के उपचार में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। ये त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखता है और त्वचा की अम्लता को बेअसर करते हुए चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है। स्नान करते समय पानी में 4-5 बड़े चम्मच डालें ताकि आप तरोताजा महसूस कर सकें।

बेकिंग सोडा यहां आपके काम आ सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

6 लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर तेल का इस्तेमाल ज्यादातर स्पा और शरीर के अन्य उपचारों में किया जाता है। सूखे लैवेंडर को मलमल के कपड़े में लपेटकर या लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदों को पानी में डाल कर स्नान करने से तनाव, मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम होती है।

7 ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है, वहीं ग्रीन टी से स्नान करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो त्वचा की जलन, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करती है। ये त्वचा को हाइड्रेट भी करती है और सुखदायक प्रभाव प्रदान करती है। इसकी गुडनेस का लाभ लेने के लिए आपको अपने नहाने के हल्के गुनगुने पानी में पांच से छह टी बैग डालने हैं। नहाने का पानी कम से कम आधा घंटा पहले तैयार करें।

तो बस गर्ल्स, अपनी सारी थकान को इस बाथ टम में ही छोड़ दें और बिल्कुल रिलैक्स हो जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-क्‍या डिओडरेंट आपके स्तनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं? आइए पता करते हैं

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।