इस छुट्टी के मौसम में, इन 7 मजेदार गतिविधियों को अपने परिवार के साथ आजमाएं

इस वर्ष, छुट्टियों का मौसम किसी भी अन्य वर्ष के समान नहीं हो सकता है, लेकिन आप हमेशा अपने परिवार के साथ इन सात गतिविधियों में भाग लेकर इसे एक यादगार समय बना सकती हैं!
इस छुट्टी के मौसम में, इन मजेदार गतिविधियों को अपने परिवार के साथ आजमाएं। चित्र- शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 12 Dec 2020, 04:30 pm IST
  • 81

चूंकि 2020 के शुरुआती महीनों में कोविड-19 महामारी ने हम सभी को प्रभावित किया, इसलिए सभी का जीवन अनिश्चित और उदास हो गया है। पूरा साल बस एक पल में उड़ गया, और एक बार फिर वर्ष का वह समय, जो उत्सव और समारोहों से भरपूर होता है, आ गया है। और हमें इसके बारे में कुछ करने की जरूरत है!

जबकि हम जानते हैं कि यह वर्ष अलग है, और आप में से बहुत से लोग अपने परिवार को छुट्टी के लिए बाहर ले जाने के लिए उतने सहज नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह मौसम सुहाना नहीं हो सकता है!

आप इन 7 गतिविधियों को अपने माता-पिता के साथ कर सकते हैं, और आपके जीवन में रंग घोल सकती हैं।

1. पिकनिक के लिए जाएं

एक पिकनिक शुरुआत में उबाऊ लग सकती है, लेकिन यह परिवार को एक साथ समय बिताने और एक-दूसरे के साथ यादें बनाने में मदद करती है। इसलिए, अपने माता-पिता को पिकनिक के लिए बाहर ले जाएं, वैसे ही जैसे वे आपको ले जाते थे जब आप एक बच्चे थे। और इसकी सबसे अच्छी बात- यदि आप बहुत दूर जाना नहीं चाहते हैं, तो आप पड़ोस के पार्क या अपने घर के बगीचे में भी जा सकते हैं! आपके माता-पिता को ये अच्छा लगेगा और आपको भी ताजा हवा में उनके साथ कुछ क्वालिटी टाइम मिलेगा।

जब हम बड़े हो जाते हैं तो अपने पेरेंट्स की बात सुनने का भी टाइम नहीं निकाल पाते। चित्र: शटरस्‍टॉक
इन गतिविधियों को अपने परिवार के साथ आजमाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. खाना पकाने या बेकिंग का प्रयास करें

यदि आप और आपके माता-पिता खाना बनाना पसंद करते हैं, तो यह इस सूची का एक हिस्सा जरूर होना चाहिए! खाना पकाने को सबसे दिलचस्प इनडोर गतिविधियों में से एक होना चाहिए जो आप कर सकते हैं! यह न केवल सभी को उत्साहित करता है, बल्कि अंतिम परिणाम के रूप मे टेस्टी खाना मिलता है। बढ़िया है ना?

3. तारों और नक्षत्रों को देखें

अपने माता-पिता के साथ एक रात ऐसी योजना बनाएं, उन्हें छत या लॉन में ले जाएं, और एक बिना बादल वाली साफ रात में तारों को देखें। जब आप बच्चे थे तब आपको ये करना याद होगा, लेकिन इंटरनेट के इस युग में, हम शायद ही कभी इन चीजों के लिए समय निकालते हैं।

स्टार गेजिंग यानी तारे देखना न केवल आराम देता है, बल्कि यह आपको सरासर विस्मय की यात्रा पर ले जाता है! और बोनस है, आप हमेशा सोने से पहले थोड़ी ताजी हवा प्राप्त कर लेंगे!

4. टाई और डाई पार्टी

कुछ महीनों से टाई और डाई का बहुत चलन है, और लगभग सभी ने इस लॉकडाउन के दौरान इसे आजमाया है, तो आप क्यों नहीं ट्राई करते हैं? यह वास्तव में आपके माता-पिता के साथ करने के लिए एक मजेदार गतिविधि है, जहां आप न केवल रंगों के साथ खेलते हैं, बल्कि एक ही साथ में, कुछ सुंदर और उपयोगी भी बनाते हैं।

5. कार्ड और बोर्ड गेम खेलें

हम सब इस लॉकडाउन के दौरान कार्ड और बोर्ड गेम खेलना शुरू कर चुके हैं! और हम सभी सहमत होंगे कि यह आपके परिवार के साथ समय बिताने का एक मजेदार तरीका है। यह दिमाग को तेज और फोकस रखने का एक शानदार तरीका भी है।

परिवार के साथ समय बिताएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. फिल्में या टीवी शो देखें

मूवी नाईट के लिए तैयारी करें या अपने परिवार के साथ रात भर के मूवी सेशन की योजना बनाएं, और पॉपकॉर्न को भूल न जाएं। बस, अपने घर पर एक निजी थिएटर तैयार। एक फिल्म या टीवी शो देखें जो सभी को पसंद आए, इससे आपको और आपके परिवार को आगे बढ़ाने के लिए एक ट्रेडिशन मिलेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

7. बागवानी

बागवानी एक बेहतरीन आउटडोर गतिविधि है, और यहां तक ​​कि अगर आपके पास खुली जगह नहीं है, तो आप हमेशा इनडोर बागवानी चुन सकते हैं! सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए अधिक शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है, और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है।

बागवानी तनाव कम करने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नीचे कमेंट्स में हमें बताएं कि आप अपने परिवार के साथ इस छुट्टी को कैसे बिताने की योजना बना रहे हैं! हमे आपसे सुनने में खुशी होगी।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख