वैलनेस
स्टोर

हिचकियों को तुरंत रोकने में कारगर हैं ये 6 उपाय, जानिए हिचकी के पीछे के कारण

Published on:2 February 2021, 10:30am IST
आप फोन पर हों, ऑनलाइन मीटिंग में या किसी से बात कर रहीं हों, हिचकी आपको परेशान कर सकती है। इंस्‍टेंट रिलीफ के लिए आप ये उपाय आजमा सकती हैं।
विनीत
  • 87 Likes
यहां बताया गया है हिचकी से तुरंत छुटकारा कैसे पाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

किसी न किसी वजह से हम सभी को कभी न कभी हिचकी आती ही है। जबकि यह आमतौर पर कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार यह वास्तव में आपको परेशान कर सकती है। खासतौर से जब आप किसी से बात कर रहीं हों तो ये आपको परेशान कर सकती है। हम यहां कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिनसे आप हिचकियों में आराम पा सकती हैं। पर इससे पहले जान लें हिचकी आने के कारण।

एक चम्मच चीनी खाने से लेकर एक गिलास पानी पीने तक, हिचकी रोकने के कई उपाय हैं। लेकिन इनमें से कौन वास्तव में काम करता है?

इन घरेलू उपचारों की प्रभावशीलता पर कोई विज्ञान समर्थित डेटा नहीं है। हालांकि, उनमें से अधिकांश सदियों पुराने साक्ष्य द्वारा समर्थित हैं। इनमें से अधिकांश तरकीबें आपकी फेरेनिक नर्व को उत्तेजित करके काम करती हैं, जो आपके डायाफ्राम से जुड़ी होती हैं।

इससे पहले कि हम हिचकी के लिए उपचार और तरकीबों को लेकर चर्चा करें, पहले हमें यह समझना जरूरी कि हिचकी के कारण क्या हैं?

हिचकी के कारण

हिचकी तब आती है जब आपका डायाफ्राम अनैच्छिक रूप से ऐंठने लगता है। डायाफ्राम बड़ी मांसपेशी है, जो आपको सांस लेने और सांस छोड़ने में मदद करती है। जब यह फैलता है, तो आप अचानक सांस लेते हैं और आपके वोकल कोर्ड (vocal cords) को बंद कर देते हैं। 

जिससे एक विशिष्ट ध्वनि उत्पन्न होती है। हिचकी के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं,  बहुत अधिक या बहुत जल्दी खाना, कार्बोनेटेड ड्रिंक, मसालेदार भोजन, तनाव, उत्तेजना, शराब, तापमान में त्वरित परिवर्तन आदि।

ये घरेलु उपाय आपकी हिचकियों से राहत पाने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां हैं हिचकी से राहत पाने के उपाय

1. अपने डायाफ्राम को दबाएं

आपका डायाफ्राम आपके फेफड़ों को आपके पेट से अलग करता है। अपने हाथ का उपयोग करके अपने उरोस्थि (sternum) के ठीक नीचे के क्षेत्र पर थोड़ा दबाव डालें।

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन की चाय, जानिए इसकी आसान रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

2. बर्फ का पानी पिएं

बर्फ के पानी के धीरे-धीरे घूंट लेने से वेगस नर्व को उत्तेजित करने और आपको राहत प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

3. अपनी हथेली को स्क्वीज करें

अपने अंगूठे का उपयोग करते हुए, अपने दूसरे हाथ की हथेली पर दबाव डालें। सुनिश्चित करें कि दबाव बहुत अधिक या बहुत कम न हो।

4. बर्फ के पानी से गरारे करें

यह अजीब लग सकता है क्योंकि ज्यादातर मामलों में गर्म पानी के साथ गरारे किए जाते हैं, लेकिन हिचकी को रोकने के लिए, आप 30 सेकंड के लिए बर्फ के पानी से गरारे करने की कोशिश कर सकती हैं। अगर आपको एक बार ऐसा करने से राहत नहीं मिलती है, तो इसे दोबारा करें।

गरारे करना भी एक अच्‍छा उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गरारे करना भी एक अच्‍छा उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. एक चम्मच चीनी खाएं

आपको ऐसा लग सकता है कि एक चम्मच चीनी आपको बहुत सारी कैलोरी प्रदान कर सकती है। लेकिन यह वास्तव में हिचकी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती है। एक चम्मच चीनी लें, इसे चबाएं और इसके बाद एक गिलास पानी लें।

6. नींबू चूसें

नींबू का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उस पर थोड़ा नमक छिड़क लें। कछ समय के लिए इसे चूसें, फिर अपने दांतों को साइट्रिक एसिड के प्रभाव से बचाने के लिए, अपने मुंह को सादे पानी से धो लें या सादे पानी से कुल्ला करें।

यह भी पढ़ें: आपके पेरेंट्स हड्डियों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो ये 5 हर्ब्स दे सकती हैं उन्‍हें राहत

नोट: यदि आपको 48 घंटे से अधिक समय तक हिचकी आती है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यह एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।