वैलनेस
स्टोर

अगर आपको है अनिद्रा की समस्या, तो ये 5 ट्रिक करेंगी जल्दी सोने में आपकी मदद

Updated on: 6 January 2021, 20:00pm IST
सर्दियों में ज्‍यादातर लोगों के लिए बिस्‍तर छोड़ना मुश्किल होता है। पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें घंटों बिस्‍तर पर पड़े रहने के बाद भी नींद नहीं आती। अगर यही समस्‍या आपकी भी है, तो ये ट्रिक्‍स करेंगी आपकी मदद।
विनीत
  • 88 Likes
अच्छी नींद के लिए कमरे का वातावरण ठीक रखे। चित्र-शटरस्टॉक

एक अच्छी नींद लेना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। अक्सर हम लोगों में अनिद्रा की समस्या देखते हैं। जिसके चलते वह रात को ठीक से सो नहीं पाते। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। वहीं अगर हम एक अच्छी नींद लेते हैं, तो इसका हमारे शरीर पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं, और यह सवाल आपके मन में भी उठ रहा है। तो हमारे पास आपके इस सवाल का जवाब है।

हम आपके लिए 5 ऐसी ट्रिक्‍स लेकर आएं हैं, जो आपको रात में जल्दी सोने और एक अच्छी नींद लेने में मदद करेंगी। जानना चाहती हैं यह क्या है? चलिए तो बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं।

  1. अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें

एक तकिया का इस्तेमाल सिर्फ आपके सिर या गर्दन के नीचे लगाने के लिए नहीं किया जाता, बल्कि यह आपको बेहतर स्थिति में सोने में भी मदद करता है। अगर आप पीठ के बल सोती हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक छोटा तकिया रखकर सोएं।

यह भी पढ़ें: अध्‍ययन बताते हैं कि हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकता ऑलिव ऑयल, जानिए कैसे

यह रीढ़ पर तनाव को कम करेगा और पीठ के निचले हिस्से को अपने प्राकृतिक कर्व को अपनाने की अनुमति देगा।

इसके अलावा अगर आप एक ओर करवट लेकर सोती हैं, तो अपने घुटनों के बीच में एक तकिया रखें। यह आपकी रीढ़ को अधिक संरेखित करने में मदद करेगा।

पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से आपको जल्दी नींद आएगी। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं

बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहर को ठंडे पानी से धोएं। हालांकि सर्दियों में यह मुश्किल लग सकता है। आप चाहें तो हल्‍के गुनगुने पानी का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। उसके बाद बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो जाएं।

यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जिससे कि आप एक छोटे बच्चे की तरह सोने के लिए तैयार हो जाती हैं।

  1. रिवर्स में अपने दिन की समीक्षा करें

एक और रिवर्स साइकोलॉजी ट्रिक जिसे आप इस्तेमाल कर सकती हैं, वह अपने दिन को फिर से याद करना है। पूरे दिन में आपने जो कुछ भी किया है उसे सोचने की कोशिश करें। आपने रात के खाने में क्या खाया, आपने शाम को क्‍या किया, दिन कैसा बीता इत्यादि।

यह तकनीक आपको आराम करने और चिंताओं को दूर करने में मदद करती है।

  1. जागने की कोशिश करें

जी हां, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपको तेजी से सोने के लिए जिस चीज की जरूरत है, वह यह है कि आपको जागते रहने की कोशिश करनी चाहिए।

एक अध्ययन में यह दिखाया गया है कि अगर आप अपने मस्तिष्क को यह बताते हैं कि आप सोना नहीं चाहती हैं, तो यह बिल्कुल विपरीत तरीके से आपके अनुरोध की व्याख्या करेगा।

यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन इसे रिवर्स मनोविज्ञान कहा जाता है। इसलिए, बिस्तर पर लेट जाएं और मन में बार-बार दोहराएं  “मैं सोना नहीं चाहती.” आप महसूस करेंगी कि आपकी आंखें बंद होने लगी हैं।

यह भी पढ़ें: कभी-कभी क्‍यों होती है किसी खास फूड की क्रेविंग, हमने ढूंढा क्रेविंग के पीछे का वैज्ञानिक कारण

  1. अपने पैरों को गर्म रखें, कॉटन की जुराबें पहनें

बिस्तर पर जाने से पहले पजामे के साथ पैरों में मोजे भी पहनें। यदि आपके पैर गर्म हैं, तो यह कोर से चरम सीमा तक रक्त के प्रवाह को पुनर्निर्देशित करता है। यह आपके मस्तिष्क के लिए एकदम सही संकेत है कि आप रात में अच्छी नींद के लिए तैयार हैं।

तो लेडीज, आज रात ये ट्रिक्‍स ट्राय करें और एक हेल्‍दी स्‍लीप के लिए तैयार हो जाएं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।