वैलनेस
स्टोर

अभी भी नहीं उतरा हैंगओवर, तो ट्राय करें ये 5 घरेलू उपाय, सिर दर्द और थकान से मिलेगी राहत

Published on:30 March 2021, 12:47pm IST
हैंगओवर आपका हो या आपके पार्टनर का, परेशान सभी को करता है। पिछले दिन की पार्टी और मस्‍ती आज के लिए बोझ न बने, इसके लिए आप ये होम रेमेडीज ट्राय कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 89 Likes
ये घरेलू उपाय हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

होली का हैंगओवर! हम समझ सकते हैं कि एक लंबे वीकेंड के बाद ये आपके लिए कितना परेशानी भरा हो सकता है। पार्टी और मस्‍ती में पता नहीं चलता, कभी-कभी ड्रिंक्‍स आपकी क्षमता से ज्‍यादा हो जाती है। उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है आपको अगले दिन हैंगओवर के रूप में। इसलिए आप आपके साथ हम साझा कर रहे हैं, ऐसे घरेलू उपाय जो हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हैंगओवर उतारने के लिए आजाएं ये 5 घरेलू उपाय:

1 नींबू पानी लें

नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे अच्छा तरीका है। एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और रात को सोने से पहले पिएं। नींबू पानी पीने से हैंगओवर की वजह से हो रहे सिरदर्द में आराम मिलेगा। साथ ही, मन नहीं घबराएगा और उल्टी या दस्त की संभावना कम हो सकती है। इसके अलावा, कोई भी खट्टा फल खा सकती हैं।

हैंगओवर उतारने में नींबू पानी आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
हैंगओवर उतारने में नींबू पानी आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

2 दही का सेवन करें

दही शराब का नशा उतारने में बेहद फायदेमंद होता है। ये किसी भी अन्य घरेलू उपाय से बेहतर है, लेकिन इसे फीका ही खाएं, चीनी का प्रयोग न करें। साथ ही, ये बॉडी में गुड बैक्टीरिया का संचार करता है। अक्सर शराब पीने की वजह से बॉडी में हार्मफुल बैक्टीरिया गट हेल्थ के साथ खिलवाड़ करने लगते हैं। दही उन खराब बैक्‍टीरिया की जगह गुड बैक्‍टीरिया का संतुलन बनाता है।

3 नारियल पानी पिएं

हैंगओवर उतारने का नारियल पानी भी एक बेहतर तरीका है। ज्यादा शराब पीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो बॉडी को फिर से हाइड्रेट करते हैं और आवश्यक न्यूट्रिएंट्स पहुंचाता है।

आज आप नारियल पानी से खुद को डिटॉक्‍स करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
आज आप नारियल पानी से खुद को डिटॉक्‍स करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 केला खाएं

आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि केला भी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर में प्रोबायोटिक्स गुणों का संचार करते हैं और पानी की कमी को दूर करते हैं। शराब पीने से शरीर कई पोषक तत्वों को खो देता है, ऐसे में केला खाने से यह बैलेंस बना रहता है।

5 अदरक

ज्यादा शराब पीने की वजह से घबराहट होती है और उल्टियां आती हैं। ऐसे समय में अदरक को घिस कर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर में आये बैक्टीरिया का नाश करते हैं और उल्टी से तुरंत राहत दिलाते हैं। साथ ही शहद और अदरक खाने से हैंगओवर भी उतर जाता है।

एक चम्‍मच अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पिएं। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक चम्‍मच अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पिएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

शराब पीने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे हैंगओवर न हो और तबीयत भी ठीक रहे।

हैंगओवर इस बात पर भी निर्भर करता है कि ड्रिंक लेने से पहले आपके पेट में क्या था। यानी अगर आपने अच्छा और संतुलित भोजन किया होगा तो आपको नशा उतना परेशान नहीं करेगा। खाली पेट शराब आपकी सेहत को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें, क्योंकि अल्कोहल आपको डीहाइड्रेट करता है। अच्छी नींद लें। यह आपको रिलैक्‍स होने में मदद करेगा। क्योंकि शराब पीने के बाद अनिंद्रा की समस्या हो सकती है जिससे हनोवर और बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें – छरहरी दिखने के लिए बॉडी शेपर पहन रहीं हैं, तो इसके दुष्‍प्रभाव जान लेना भी है जरूरी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।