वैलनेस
स्टोर

बारिश में भीगने से हो गया है सर्दी-जुकाम, तो ये 5 होम रेमेडीज आएंगी काम

Published on:20 July 2021, 15:45pm IST
मानसून का मौसम बहुत सारी मस्ती और चुनौतियां भी लेकर आता है। अगर अचानक बारिश में भीग जाने के कारण आपको भी सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो रही है, तो आप ये घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकती हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 90 Likes
ये होम रेमेडीज आएंगी काम।चित्र- शटरस्टॉक

मानसून सीजन अपने पूरे जोर पर है और हमें हर दूसरे या तीसरे दिन बारिश देखने को मिल रही है। अब इतने अच्छे मौसम में बारिश में भीगने का मन किसका नहीं करता है। हम सभी पूरे मानसून के सीजन में कम से कम एक या दो बार तो बारिश में नहाते ही हैं, लेकिन नहाने के बाद जो हमें जुखाम या सर्दी हो जाती है, वह बारिश का सारा मजा ही किरकिरा कर देती है और हम अगली बार बारिश का मजा लेने से भी डरने लगते हैं। 

हम आज आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार लाएं हैं, जिनकी मदद से आपको अगर सर्दी जुखाम हो गया है तो वह चुटकियों में ठीक हो जाने वाला है। 

1 यह हर्बल चाय बनाएं

अगर आपको जुखाम हो गया है तो एक बर्तन में कुछ तुलसी के पत्ते, कूटा हुआ अदरक और एक ग्राम काली मिर्च डाल कर गर्म चाय बना लें। तुलसी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है, तो अदरक और काली मिर्च आपके बहते हुए नाक से राहत दिलाने में भी लाभदायक हैं। 

यह रेमेडी मानसून सीजन में कॉमन कोल्ड के लिए एक बहुत अच्छे उपचार के रूप में काम करती है। अगर आप इसे बच्चे को दे रहीं हैं, तो इसमें काली मिर्च न डालें।

यह भी पढ़ें-अपने डैमेज और रूखे बालों में फिर से नई जान लाने के लिए ट्राई करें ये 8 नेचुरल प्रोडक्ट्स

ये होम रेमेडीज आएंगी काम।चित्र- शटरस्टॉक

2 होम मेड सिरप 

यह रेमेडी बहुत पुराने समय से प्रयोग होती आ रही है और मानसून सीजन में स्वस्थ रहने के लिए एकदम सही है। अगर आपकी नाक बह रही है तो नीम्बू, शहद और दालचीनी का एक मिश्रण तैयार कर लें और डबल बॉयलर तरीके से एक पैन में थोड़ा शहद गर्म कर लें। अब इसमें बनाया हुआ नींबू और दालचीनी का मिश्रण डाल दें। जुकाम से राहत पाने के लिए इसका सेवन दिन में 3 से 4 बार कर सकती हैं।

3 भाप ले

कोविड का शुक्रिया जिसने भाप के प्रति लोगों की जागरुकता फिर से बढ़ाई। मौसमी संक्रमण, सर्दी, जुकाम आदि के सभी लक्षणों को दूर करने के लिए आप उबलते पानी में यूकेलिप्टस ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। टॉवल से अपना सिर ढककर इस पानी की भाप लेना आपके लिए फायदेमंद होगा। 

यह आपके नेसल पैसेज को ब्लॉक होने से रोकता है और आपको तुरंत राहत मिलती है। अगर आप अपने बच्चे को भाप देना चाहती हैं, तो एक स्टीमर का प्रयोग करें। तब आपको यूकेलिप्टस ऑयल मिलाने की भी जरूरत नहीं है। 

4 लहसुन का सेवन करें 

लहसुन जुकाम का एक प्राकृतिक इलाज है। हालांकि यह कॉमन कोल्ड का उपचार तो नहीं कर सकता, पर मौसमी संक्रमण के खिलाफ आपको सुरक्षा दे सकता है। इसके लिए आपको रोजाना लहसुन की कुछ कलियां चबानी हैं। आप चाहें तो इसे आप दाल-सब्जी में भी एड कर सकती हैं। बच्चों के लिए भी यह एक बेहतर तरीका है। 

यह भी पढ़ें-ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई कर रहीं हैं गुड़हल की चाय, तो इसके फायदे और नुकसान भी जान लें

ये होम रेमेडीज आएंगी काम।चित्र- शटरस्टॉक

5 हनी लेमन ड्रिंक 

यह बात तो आप जानती ही होंगी कि इलाज से बेहतर बचाव होता है। इसलिए आपको हमेशा अपने बचाव पर ही अधिक फोकस करना चाहिए। इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत हनी-लेमन ड्रिंक से कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहद और नीम्बू का रस मिला लें और इसे पी लें। यह एक टेस्टी ड्रिंक होती है जो आपको जुकाम होने से बचाने वाली है।

तो लेडीज, बारिश का मजा लें, मगर साथ में अपनी सेहत के लिए उपरोक्त पांच रेमेडीज भी जरूर ट्राई करें। हैप्पी मानसून।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।