और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इन 5 हेल्दी ड्रिंक्स को आज़माएं जो आपको मानसून के दौरान हाइड्रेटेड रख सकती हैं

Published on:19 July 2021, 10:30am IST
मानसून का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। इसलिए, अपने शरीर को थोड़े-थोड़े अंतराल पर तरल पदार्थ देना आवश्यक है। इसके लिए आप इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
ये ड्रिंक्स आपको अच्छी हाइड्रेटशन प्रदान करेंगी. चित्र : शटरस्टॉक
ये ड्रिंक्स आपको अच्छी हाइड्रेटशन प्रदान करेंगी. चित्र : शटरस्टॉक

न केवल अपनी प्यास बुझाने के लिए, बल्कि पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए भी अपने आप को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन जब मानसून की बात आती है, तो हम इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। वातावरण में ह्यूमिडिटी हवा में भी नमी बरकरार रखती है।

इस उच्च ह्यूमिडिटी की स्थिति में, हमें अधिक पसीना आता है और इससे हमें लगने लगता है कि हमारे शरीर में पर्याप्त पानी है। लेकिन, यह अब तक का सबसे बड़ा मानसून मिथ है! इसलिए मौसम से निपटने और मौसमी संक्रमणों से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है।

जबकि पानी खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छा पेय है, यहाँ कुछ और ड्रिंक्स हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मौसमी बीमारी को खत्म करने में मदद करेंगे:

1. सेब, लौंग और दालचीनी

इस ड्रिंक में दालचीनी और लौंग का अच्छा स्वाद होता है। साथ ही, सेब की हल्की मिठास बरसात के दिन के लिए एकदम सही है। यह न केवल स्वाद में उच्च है, बल्कि फ्लेवोनोइड्स पॉलीफेनोल्स, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है जो आपको हृदय विकारों से बचाते हैं और आपकी इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। इसलिए, यह ड्रिंक हमारी सूची में सबसे पहले है!

2. निम्बू पानी पुदीने के साथ

मौसम में उच्च ह्यूमिडिटी परेशानी पैदा कर सकती है, और आपके शरीर से पसीने के रूप में भारी मात्रा में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए आपको अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित करने की आवश्यकता है। और निम्बू पानी इस कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है!

नींबू पानी और पुदीना आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं। चित्र: शटरस्टॉक
नींबू पानी और पुदीना आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं। चित्र: शटरस्टॉक

नींबू और पुदीना कब्ज से राहत दिला सकते हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं। नींबू पानी में पोटेशियम की मात्रा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रख सकती है। इसके अलावा, क्योंकि यह विटामिन C से भरा हुआ है – यह वसा को तोड़ने में मदद कर सकता है और यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा काम करता है।

3. फ्रूट स्मूदी

फल पोषण का एक समृद्ध स्रोत हैं, क्योंकि वे खनिज और विटामिन से भरे होते हैं। मानसून के मौसम में फल खाना एक स्वस्थ विकल्प है। आप विभिन्न प्रकार के फलों जैसे स्ट्रॉबेरी, कीवी, या आम का उपयोग करके भी स्मूदी बना सकते हैं, जो भी आपको पसंद हो। फ्रूट स्मूदी आपको लंबे समय तक ऊर्जावान और भरा हुआ रख सकती है।

4. बादाम का कहवा

बादाम का कहवा एक बेहतरीन ड्रिंक है जिसे बादाम के साथ बनाया जा सकता है। ड्राई फ्रूट प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक प्राकृतिक स्रोत है। बादाम का कहवा निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो आपको उमस भरे मौसम में गर्म रखता है। इसलिए, यह आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद कर सकता है।

बनाने की विधि: पानी उबालें और उसमें इलायची, लौंग, दालचीनी और केसर डालें। इसे तीन मिनट के लिए धीरे से उबालें, और इसमें शहद और ग्रीन टी बैग्स डालें। टी बैग्स निकालें और बादाम की कतरन डालें, और इस ड्रिंक का आनंद लें।

इस मानसून पिएं नारियल पानी। चित्र : शटरस्टॉक
इस मानसून पिएं नारियल पानी। चित्र : शटरस्टॉक

5. नारियल पानी

नारियल पानी और नारियल में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसकी कम कैलोरी और उच्च पोषण मात्रा को देखते हुए, नारियल पानी सबसे अच्छा हाइड्रेटिंग ड्रिंक है, खासकर ह्यूमिडिटी के दौरान। यह सोडा और कोला के बजाय एक स्वस्थ विकल्प है। नारियल पानी में मीठा स्वाद और पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है। यह पित्त शांत करने वाला पेय भी है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि बारिश के मौसम में भी पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें।

यह भी पढ़ें : हमारे पास हैं 7 कारण, कि क्यों बार-बार बहने लगती है आपकी नाक

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।