और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

Spices for covid : कोविड-19 से मुकाबले के लिए इन 5 भारतीय मसालों पर करें भरोसा, ये हैं आपके परम मित्र

Published on:18 May 2021, 09:00am IST
मम्‍मी की मसालेदानी सिर्फ स्‍वाद और खुशबू ही नहीं घोलती, ये कई बाहरी संक्रमणों से मुकाबले के लिए भी आपको तैयार करती है। यहां हैं वे पांच मसाले जो कोविड की छुट्टी कर सकते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
गरम मसाला कई शुद्ध मसालों का मिश्रण है। चित्र : शटरस्टॉक
गरम मसाला कई शुद्ध मसालों का मिश्रण है। चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 महामारी के दौरान एक गतिहीन जीवन शैली जीना बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं को बुलावा दे सकता है। इसलिए, विशेष रूप से संकट की इस कठिन परिस्थिति के दौरान इम्युनिटी का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे समय में जब आपके शरीर को दोगुनी शक्ति की जरूरत है, आपकी रसोई में मौजूद ये मसाले कमाल कर सकते हैं

तो, यहां हम कुछ ऐसे मसालों की बात करने वाले हैं, जो आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं। इन मसालों में ऐसे गुण होते हैं, जिनका दैनिक सेवन करने से आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

वैज्ञानिक तौर पर भी प्रमाणित हैं हमारे घरेलू मसाले

हल्दी के साथ एक गिलास गर्म दूध या अदरक और काली मिर्च के साथ एक कप मसाला चाय का सेवन करने की लोकप्रिय प्रथा को लंबे समय से मौसमी इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ प्रभावी घोषित किया गया है, जो कुछ मायनों में घातक कोरोना वायरस के समान है।

आइये जानें ऐसे 5 मसालों के बारे में, जिन्हें आप अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकती हैं।

1 जीरा

जीरा आपको कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रख सकता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करते हैं। जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा को कमजोर करने वाले मुक्त कणों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए यह आपके लिए फयदेमद है, चित्र- शटरस्टॉक।
जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए यह आपके लिए फयदेमद है, चित्र- शटरस्टॉक।

2 हल्दी

हल्दी एक मजबूत फ़्लू-फाइटर है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा बढ़ाने के रूप में कार्य करते हैं। साथ ही शरीर को वायरल संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। तो इसे अपने भोजन में इस्तेमाल करने के साथ-साथ दूध में भी मिलाकर पिएं।

3 काली मिर्च

काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी एजेंट दोनों है। यह समग्र स्वास्थ्य में योगदान देती है। इसमें विटामिन C भी होता है, जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यह एक उत्कृष्ट एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है। आप चाहें तो इसे चाय में डालकर पी सकती हैं।

4 अजवाइन

सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाली अजवाइन में थाईमोल नमक कंपाउंड मौजूद होता है। जो एक ऐसा तत्व है जो वायरस विरोधी होता है। अजवाइन को पानी में डालकर भाप लेने से वह सीधे श्वसन मार्ग से फेफड़ों में जाकर वायरस के संक्रमण को दूर करती है।

दालचीना का पानी इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा है। चित्र-शटरस्टॉक।
दालचीना का पानी इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा है। चित्र-शटरस्टॉक।

5 दालचीनी

शरीर की इम्‍युनिटी मज़बूत करने वाली दालचीनी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसलिए, हर सुबह इसे चाय में डालकर पी सकती हैं। यह आपके मैटाबोलिज्म को बढ़ाएगी और पाचन तंत्र दुरुस्त रखेगी। इसके अलावा, दाल चीनी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

यह भी पढ़ें : जानिए कोविड से रिकवरी में आपको अपनी डाइट में क्‍यों जरूर शामिल करना चाहिए पनीर

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।