वैलनेस
स्टोर

मुंह के छालों ने परेशान कर दिया है? तो रसोई में मौजूद इन प्रभावशाली उपायों से पाएं राहत

Published on:1 September 2021, 10:46am IST
मुंह के अंदरूनी भाग में होने वाले छाले काफी दुखदायी होते हैं। इनसे होने वाले दर्द, सूजन और असुविधा से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 90 Likes
mouth ulcer ke liye home remedies try kar sakti hai
माउथ अल्सर के लिए आप ये होम रेमेडीज ट्राय कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मुंह के छाले (Mouth ulcer) आमतौर पर छोटे, दर्दनाक घाव होते हैं जो आपके मुंह में या आपके मसूड़ों के आधार पर विकसित होते हैं। इनके कारण आपको खाने, पीने और बात करने में भी असुविधा होती है। जब आप कम पानी पीती हैं, या ज्यादा मिर्च-मसाले का खाना खाती हैं, तो इनके बढ़ने की संभावना और ज्यादा हो जाती है। शुक्र है कि हमारी रसोई में ही कुछ ऐसा प्रभावी उपाय मौजूद हैं, जो मुंह के छालों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

यहां हैं वे उपाय जो माउथ अल्सर या मुंह के छालों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं 

1 एप्पल साइडर विनेगर :

सेब का सिरका (Apple cider vinegar) छालों की सबसे असरदार रेमेडी है। इसमें कुछ एसिडिक तत्त्व होते हैं, जो आपके छाला बनाने वाले बैक्टीरिया को ही खत्म कर देते हैं।

इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और इसे अपने मुंह में कुछ देर तक रहने दें और फिर बाहर थूक दें। इसके बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में दो बार जरूर करें।

यह भी पढ़ें- रूखे, कमजोर या झड़ते बालों के लिए इन 4 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग, दूर होंगी सभी समस्याएं

2 लौंग :

यह भी माउथ अल्सर के लिए काफी आसान और प्रभावी उपचार है। लौंग बैक्टीरिया को खत्म करने और आपके पेट के छालों को ठीक करने में काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं। इसलिए आपको इनका प्रयोग एक बार जरूर करके देखना चाहिए।

clove mouth ulcer ki effective remedy hai
आप मुंह के छालों के लिए लौंग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इसके लिए आपको लौंग की कुछ कलियां लेनी हैं और उन्हें चबाते रहना है। ऐसा दिन में दो बार करें। दो-एक बारे में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा। 

3 शहद :

आप जानती ही होंगी कि शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो अल्सर के बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते है। अगर आपको मुंह में फोड़े हैं, तो एक कॉटन पैड पर एक चम्मच शहद लें। अब इसे अपनी छाले वाली जगह पर अप्लाई करें। इसे तब तक रिपीट करती रहें, जब तक यह ठीक न होने लग जाएं। धीरे-धीरे इससे सूजन कम होने लगेगी।

4 एलोवेरा :

एलोवेरा और उसके लाभों का परिचय देने की तो हमें आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन आपको जान कर खुशी होगी कि एलोवेरा आपके मुंह के फोड़े ठीक करने में भी मददगार हो सकता है। आपको केवल एलोवेरा का थोड़ा सा रस लेना है और उसे अपने फोड़े वाली जगह पर अप्लाई करना है। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी और जल्द ही आपके फोड़े ठीक हो जाएंगे।

5 हल्दी :

हल्दी मुंह के छालों पर एक एंटीडोट के रूप में काम करती है। इसके लिए आपको हल्दी में पानी मिला कर एक स्मूद पेस्ट बना लेना है और उसे छालों पर अप्लाई करना है। कुछ देर इस पेस्ट को मुंह में ही रहने दें और उसके बाद थूक दें। सादा पानी से कुल्ला करें। दिन में तीन बार ऐसा करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। 

ghee bhee chhaalon ko theek karta hai
घी भी छालों को ठीक करने में प्रभावी माना जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 घी :

घी भी छालों को ठीक करने में प्रभावी माना जाता है। आपको इसका प्रयोग करने के लिए अपनी उंगली पर केवल थोड़ा सा घी लेना है और फिर उसे छालों पर लगाना है। घी धीरे-धीरे जज्ब होने लगता है। चाहें तो इसके बाद सादे पानी से कुल्ला करें। 

इन साधारण उपायों को अपनाकर देखें। इसके साथ ढेर सारा पानी पीती रहें। खुद को हाइड्रेट रखना कई समस्याओं से बचाव का उपाय हो सकता है।

यह भी पढ़ें – मानसून में होने वाले कई संक्रमणों से बचाने का एक उपाय है नीम की निंबोली, जानिए इसके फायदे

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।