और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

कोविड-19 के बीच कर रहीं हैं यात्रा, तो इन 3 सावधानियों का पालन जरूर करें

Updated on: 10 December 2020, 12:09pm IST
चाहें आपको काम के लिए ट्रैवेल करना हो या घूमने जाना हो, कोविड-19 के कारण इस समय यात्रा करते हुए आपको कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
आप मास्‍क पहनकर यात्रा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आप मास्‍क पहनकर यात्रा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोरोना वायरस का खतरा आज भी है, भले ही पूरे विश्व में ट्रैवलिंग दोबारा शुरू हो गयी हो। हर तरह का काम चाहे वह व्यापार हो, रेगुलर ऑफिस हो- सब दोबारा शुरू हो चुके हैं। हालांकि हम अब भी यही कहेंगे कि घर बैठना सबसे सुरक्षित तरीका है, अगर आपको संक्रमण का रिस्क कम करना है।

बीमार हैं या 14 दिन के अंदर ही कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार हुए हैं तब तो कहीं भी ट्रैवल करने की गलती ना करें।

मायो क्लीनिक के अनुसार, कहीं भी घूमने जाने से पहले उस जगह कोविड-19 का दर जरूर जांच लें। यह भी देख लें कि आप जिनके साथ ट्रैवेल कर रही हैं उनमें संक्रमित होने का कितना जोखिम है। किसी बुजुर्ग, बच्चों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति के साथ ट्रैवल करने से बचें।
अगर आपको ट्रैवल करना है तो इन सावधानियों का निश्चित रूप से पालन करें।

1. रिसर्च करें

आप जहां जा रहे हैं वहां के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करना बहुत आवश्यक है। अपने गंतव्य स्थल पर कोरोना की स्थिति कैसी है, यह सबसे पहले देखें। कुछ स्टेट में कोविड-19 का 24 घंटे पहले टेस्ट करवाने का नियम होता है। यह पहले ही सुनिश्चित कर लें कि उस स्थानीय सरकार के बनाये नियमों को आप जानते हों। आरोग्य सेतु एप्प, क्वारंटाइन होने के नियम और ई-पास इत्यादि की पूरी जानकारी रखें।

2. सुरक्षा है प्राथमिकता

नियमानुसार मास्क हर समय पहने रहें, चाहें आप बस, ट्रेन, एयरपोर्ट पर हों या होटल लॉबी में। ध्यान रखें कि अनजान लोगों से 6 फीट की दूरी बनाए रखें। हाथों को नियमित रूप से धोते और सैनिटाइज करें। और यह तो आप जानती ही हैं कि आपको आंख, नाक और मुंह को बिल्कुल नहीं छूना है।

यात्रा के दौरान कोरोनोवायरस से बचना है, तो अपने हाथों को बार-बार धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

जब तक बहुत जरूरी न हो, किसी भी सतह को छूने से बचें। टिकट काउंटर, हैंडरैल, शौचालय, एलीवेटर के बटन इत्यादि को बिल्कुल न छुएं क्योंकि यह आपके संक्रमण का खतरा बढ़ाते हैं। किसी भी सतह को छूने के तुरन्त बाद हाथों को धोएं या सैनिटाइज करें।

3. जरूरी चीजों का स्टॉक कम न पड़े

बहुत अधिक सामान पैक न करें, स्मार्ट पैकिंग करें। सैनिटाइजर, वाइप्स , आपातकालीन मेडिकल किट, आपकी दवाएं, कुछ पॉलीथिन, एक्स्ट्रा मास्क या शील्ड इत्यादि लेकर चलें। खाने की ऐसी चीजें रखें जिसमें आपको कम से कम टच करना पड़े जैसे ग्रेनोला बार। हाइड्रेटेड रहें और अपनी ही पानी की बोतल लेकर चलें।

इसमें कोई संदेह नहीं कि कोरोना वायरस ने हमारे जीवन को पूरी तरह बदल दिया है। लेकिन अगर आपको ट्रैवल करने की जरूरत है तो बहुत सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें – धूल, धुआं और दिवाली के बाद के प्रदूषण से जरूरी है अपनी आंखों को बचाना, जानिए बचाव के जरूरी उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।