ये ‌5‌ कारण साबित करते हैं कि आपको नहीं करना चाहिए टूथपिक का इस्तेमाल

क्या आप भी हर बार खाना खाने के बाद टूथपिक का उपयोग करती हैं? अगर हां, तो इसे तुरंत नीचे रखें, क्योंकि आप अपने मौखिक स्वास्थ्य (oral health) को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
Toothpick apke gums aur teeth ko nuksan pahuacha sakti hai
टूथपिक आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 28 Dec 2021, 11:00 am IST
  • 112

आपने कितनी बार टूथपिक को सहज रूप से उठाया है, और अपने दांतों में फंसे फूड पार्टिकल्स को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया है? क्या इसने कभी आपके मसूड़ों में जलन की है? या आप इसका उपयोग सहजता से करते हैं? आपकी पसंद जो भी हो, यह आपके लिए जानना जरूरी है कि टूथपिक्स आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हैं। नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं। यह हानिरहित आदत आपके दांतों और मसूड़ों के लिए संभावित रूप से खतरनाक हो सकती है।

लेकिन ऐसा क्यों है? आइए हमारे विशेषज्ञ आपको इसके बारे में और बताते हैं।

टूथपिक्स को कहें ना! 

आर्टेमिस हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम की हेड डेंटिस्ट्री डॉक्टर अंजना सत्यजीत ने हेल्थशॉट्स के साथ साझा किया, “टूथपिक्स मौखिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे पहले, यह घावों का एक गुच्छा पैदा कर सकता है, क्योंकि टिप बहुत तेज है और मसूड़ों को संक्रमित कर सकती है। 

Sambhal kar kare iska istemaal
संभाल कर करें इसका इस्तेमाल। चित्र:शटरस्टॉक

यह टूट भी सकती है, क्योंकि यह नाजुक है और दांतों के बीच खो सकती है। इसका लंबे समय तक उपयोग गम में परेशानी का कारण बन सकता है, और इंटरडेंटल पॉकेट के आकार को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह जड़ों को उजागर कर सकता है, और आपके मौखिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। संक्षेप में कहें तो इसके बार-बार इस्तेमाल से दांत और कैनाल में फ्रैक्चर हो सकता है।

आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए टूथपिक्स का इस्तेमाल 

अमृता स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री, कोच्चि की रीडर डॉक्टर रेशमा सुरेश बताती हैं कि निम्नलिखित कारणों से टूथपिक्स से दूर रहना सबसे अच्छा है:

लकड़ी का टुकड़ा (टूथपिक) टूट सकता है और मसूड़े के ऊतक में फंस सकता है। अगर इसे समय पर नहीं हटाया गया तो यह आपके मसूड़ों में सूजन भी पैदा कर सकता है। यह विशेष रूप से खतरनाक और दर्दनाक हो सकता है।

नॉन-स्टेराइल टूथपिक्स खुद को कवर करने के लिए गंदगी, पानी, बैक्टीरिया और अन्य मलबे को आकर्षित कर सकते हैं। आप ऐसे संक्रमणों को समाप्त कर सकते हैं जिन्हें संभालना बहुत आसान नहीं है!

टूथपिक्स के बार-बार उपयोग से मसूड़े के ऊतकों को चोट लग सकती है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तस्राव और अल्सर हो सकता है। साथ ही बैक्टीरिया कॉलोनाइजेशन भी हो सकता है।

Daanto ko takleef deta hai toohpick
मसूड़ों को तकलीफ देता है टूथ्पिक। चित्र : शटरस्टॉक

दांतों पर अनुचित दबाव गति पैदा करता है, और इससे और नुकसान हो सकता है। खासकर अगर आपके पास फिलिंग और विनियर हैं।

इसके अनुचित उपयोग से मसूड़े कमजोर हो सकते हैं और दांतों की संवेदनशीलता बढ़ सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह जानना भी जरूरी है 

यहां डॉ रेशमा कहती हैं, “हालांकि यह मौखिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन उचित टेबल मैनर्स के साथ टूथपिक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन द्वारा सुझाया गया एक विकल्प स्टिम-यू-डेंट (एक प्रकार की लकड़ी की इंटरडेंटल सहायता) है। डेंटल फ्लॉस, इंटरडेंटल ब्रश और वॉटरपिक्स का उपयोग इंटरडेंटल क्लींजिंग के लिए पसंदीदा सहायक हैं। ”

तो लेडीज, अपने मौखिक स्वास्थ्य के लिए टूथपिक्स का उपयोग करने की आदत छोड़ दें!

यह भी पढ़ें: आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मददगार है रसोई में मौजूद यह मसाला

  • 112
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख