वैलनेस
स्टोर

जीभ को साफ करना आपको बचा सकता है कई बीमारियों के जोखिम से, जानिए कैसे

Published on:24 July 2021, 09:00am IST
हम में से अधिकांश पहले से ही जानते हैं कि दांतों को साफ रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन क्या आपने टंग स्क्रैपर का उपयोग करने पर विचार किया है? अगर नहीं तो यही सही समय है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
हर रोज़ अपनी जीभ साफ करना महत्वपूर्ण है. चित्र : शटरस्स्टॉक
हर रोज़ अपनी जीभ साफ करना महत्वपूर्ण है. चित्र : शटरस्स्टॉक

क्या कभी किसी ने आपकी सांसों की दुर्गंध की शिकायत की है? यह आपके लिए एक शर्मनाक घटना रही होगी। मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादातर लोग अपनी जीभ साफ नहीं करते! अच्छी खबर यह है कि, आपकी जीभ को जल्द ही कोई कैविटी नहीं होगी, मगर यह सांसों की दुर्गंध और मुंह की बीमारियों का मूल कारण है।

उस खराब बैक्टीरिया के साथ-साथ फूड डेब्रिस और मृत कोशिकाओं को दूर रखने के लिए अपनी जीभ को साफ करना महत्वपूर्ण है। इसका उद्देश्य जीभ की सतह से बैक्टीरिया, डेब्रिस, फंगस, मृत कोशिकाओं और अन्य विषाक्त पदार्थों जैसे गंध पैदा करने वाले पदार्थों को निकालना है।

यह प्रक्रिया न केवल मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करती है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ाती है।

1. स्वाद की बेहतर समझ

दिन में दो बार जीभ को साफ करने से आपके स्वाद में सुधार हो सकता है। यह आपके तालू को ताजा रखते हुए मृत कोशिकाओं और अन्य अवांछित पदार्थों को हटाता है, जिससे आप कड़वा, मीठा, नमकीन और खट्टे स्वाद के बीच बेहतर अंतर कर सकते हैं।

2. बैक्टीरिया को हटाता है

बैक्टीरिया आपके कई मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दांतों की सड़न और सांसों की दुर्गंध का स्रोत हैं। अपनी जीभ को खुरचने से आपके मुंह में अच्छे बैक्टीरिया का सही संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके मुंह में जमा हुए भोजन और मृत कोशिकाओं को साफ करता है।

बैक्टीरिया हटाने के लिए जीभ साफ करनी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
बैक्टीरिया हटाने के लिए जीभ साफ करनी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. बेहतर पाचन

भोजन का पाचन आपके मुंह से शुरू होता है। लार में मौजूद एंजाइम गट द्वारा आसानी से पचने के लिए भोजन को तोड़ते हैं। पाचन के लिए जीभ को साफ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भोजन के पाचन के लिए आवश्यक एंजाइमों को सक्रिय रखने में मदद करता है।

4. अंगों को सक्रिय रखता है

रोजाना टंग स्क्रैपर का उपयोग करने से शरीर को रात भर आपके मुंह में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलती है। यह आंतरिक अंगों को भी धीरे से सक्रिय और जागृत करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने दिन की शुरुआत ताजा और स्वच्छ महसूस करें।

5. सांसों की दुर्गंध को दूर रखता है

आपकी जीभ पर मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकता है। 2005 के एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि सात दिनों के लिए दिन में दो बार टंग स्क्रैपर का उपयोग करने से मुंह में म्यूटन्स स्ट्रेप्टोकोकी और लैक्टोबैसिली बैक्टीरिया की समग्र गतिविधि कम हो जाती है। इन बैक्टीरिया प्रकारों को सांसों की दुर्गंध और दांतों की सड़न का कारण माना जाता है।

6. इम्यूनिटी बूस्टर

जीभ को साफ करना एक ऐसी विधि है जो मौखिक स्वच्छता में सुधार करती है और आपकी मौखिक स्वच्छता आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है। आपके मुंह में बैक्टीरिया का इम्युनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है।

जब आपके मुंह में विषाक्त पदार्थों और खराब बैक्टीरिया का निर्माण होता है, तो यह खराब बैक्टीरिया के खिलाफ लगातार काम करके प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। इसलिए, आपकी जीभ आपके शरीर में रक्षा की पहली पंक्ति है, और स्क्रैपिंग प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वस्थ कामकाज में सहायता करती है।

मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीभ साफ करना। चित्र: शटरस्‍टॉक
मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीभ साफ करना। चित्र: शटरस्‍टॉक

जीभ को कैसे साफ करें:

मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपने मुंह को साफ करने का तीसरा चरण जीभ को साफ करना है। ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने के बाद, आपको तीसरे चरण पर जाना चाहिए, जो टंग स्क्रैपिंग है।

तो, शीशे के सामने खड़े होकर:

अपना मुंह खोलें और अपनी जीभ बाहर निकालें।

टंग स्क्रेपर के दोनों सिरों को पकड़ते हुए, इसे बिना गैगिंग के, जीभ के पिछले हिस्से पर धीरे से रखें।

फिर इसे धीरे से आगे की ओर खींचे।

एक बार करने के बाद टंग स्क्रैपर को पानी से धो लें।

स्क्रैपिंग प्रक्रिया को आवश्यकतानुसार दोहराएं, आमतौर पर 3-5 बार। याद रखें, कि हर बार इसे धोना जरूरी है।

प्रक्रिया पूरी करने के बाद पानी से मुंह धो लें।

इसके अलावा, टंग स्क्रैपर को अच्छी तरह से धोकर, सूखी जगह पर रख दें।

इस पूरी प्रक्रिया में आमतौर पर दो मिनट से भी कम समय लगता है। आप इस प्रक्रिया को पूरे दिन में कभी भी दोहरा सकती हैं, क्योंकि बैक्टीरिया लगातार बनते रहते हैं।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी से लेकर किडनी रोग तक, आपकी पेशाब का रंग बता देता है आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।