वैलनेस
स्टोर

नवरात्रि व्रत में इम्‍युनिटी बनाए रखने के लिए इन 5 सुपरफूड को करें फलाहार में शामिल

Published on:18 April 2021, 10:30am IST
उपवास के दौरान हम बहुत सलेक्टिव चीजें हैं खाते हैं। पर इसका असर आपकी इम्‍युनिटी पर न पड़े, इसके लिए आपको कुछ सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
उपवास के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपनाएं. चित्र : शटरस्टॉक

अक्सर भारतीय घरों में उपवास के नाम पर तैलीय पदार्थ बनाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। जब हम सुबह से भूखे रहते हैं, तो हमारी मांसपेशियों को मजबूती और पेट को कुछ हल्का चाहिए होता है, परन्तु इसका उल्टा होता है। ऑयली फूड खाकर हमारा पेट भारी हो जाता है और तबियत भी ख़राब हो सकती है। ऐसे में हमें कुछ पौष्टिक आहार लेना चाहिए, जो हमें ऊर्जा प्रदान करे और हेल्थ के लिए भी अच्छा हो।

तो, आइये इम्युनिटी बढाने वाले कुछ सुपरफूड के बारे में जानते हैं, जिन्हें आप व्रत के दौरान खा सकती हैं-

1 शहद

ये आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से समृद्ध है। शहद में कई औषधीय गुण होते हैं। इसके समृद्ध जीवाणुरोधी गुण गले को संक्रमण से राहत दिलाते हैं और बैक्टीरिया के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं। ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है।

शहद को चीनी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। उपवास के दिनों में चाय में शहद मिलाकर नियमित रूप से पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती बढ़ेगी और पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा।

मखाना आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मखाना आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 मखाना

ज्यादातर भारतीय घरों में व्रत के दौरान खाया जाने वाला मखाना अपने जीवाणुरोधी गुणों और औषधीय महत्व में खास है। मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

3 आंवला

भारतीय घरों में लंबे समय से आंवले का उपयोग व्यंजन और अचार / मुरब्बा तैयार करने के लिए किया जाता है। ये ठंड, गले में खराश, पाचन संबंधी समस्याओं आदि से निपटने के लिए प्रसिद्ध है। एंटीऑक्सीडेंट्स में समृद्ध होने के अलावा, आंवला सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यह शरीर के लिए एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है और आंखों की रोशनी, बालों, दिल और मधुमेह के लिए भी बहुत अच्छा है। व्रत के दौरान इसका रस या कच्चे फल जैसे विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है।

4 शकरकंदी

शकरकंदी विटामिन C और A में उच्च होती है जो हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है। उपवास में आप शकरकंदी फलाहार के तौर पर ले सकती हैं। ये विटामिन बी और टी सेल्स का निर्माण करते हैं जो शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है।

इस नवरात्रि इम्युनिटी भी बढ़नी है तो, दही का सेवन ज़रूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस नवरात्रि इम्युनिटी भी बढ़नी है तो, दही का सेवन ज़रूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 दही

व्रत के दौरान दही ज़रूर खाना चाहिए। इससे आपकी गट हेल्थ तो मजबूती होती ही है, साथ ही, इम्युनिटी भी बढ़ती है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पूरा दिन आपके मेटाबॉलिज्म को बनाए रखते हैं। आप चाहें तो दही में मेवा डालकर भी खा सकती हैं, जिससे आपका पेट भी भर जाएगा और पोषण भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें : एक दिन का उपवास भी आपकी सेहत के लिए हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।