क्या आपकी ब्रा बहुत ज्यादा टाइट है? जानिए क्या हो सकता है इसका नुकसान

Published on: 27 March 2022, 18:00 pm IST

सही आउटफिट के लिए परफेक्ट ब्रा (know perfect bra size) और उससे भी जरूरी उसका सही साइज ढूंढना। लेकिन अगर आप ज्यादा टाइट ब्रा पहनना पसंद करती हैं, तो आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

ब्रा बहुत ज्यादा टाइट है, तो हो सकता है नुकसान। चित्र:शटरस्टॉक

एक कायरोप्रैक्टिक और ऑस्टियोपैथी अध्ययन में पाया गया कि 80% महिलाएं गलत साइज की ब्रा (Wrong size bra) पहनती हैं। इनमें से 70% महिलाएं बहुत छोटी और 10% बहुत बड़ी ब्रा पहनती हैं। हालांकि, यह आंकड़ा आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि सही साइज की ब्रा का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। रिब केज पर बहुत कसाव होने का दर्द या त्वचा मेंपर ब्रा स्ट्रैप्स द्वारा छोड़े गए निशान से आप भी भली भांति परिचित होंगी। बहुत छोटी, बहुत बड़ी, बहुत पुरानी, ​​या बहुत अधिक खिंची हुई ब्रा पहनना एक सुखद अनुभव नहीं है। और ये आपकी सेहत को भी प्रभावित कर सकता है। यहां जानिए बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने के स्वास्थ्य जोखिम (health hazards of tight bra)।

हालांकि कोई शोध यह नहीं बताता है कि गलत ब्रा साइज पहनने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। लेकिन बहुत सारे स्रोत दर्द और परेशानी का हवाला देते हैं। सौभाग्य से, हर किसी के लिए एक सही ब्रा साइज है। आपको बस इसे ढूंढने की आवश्यकता है।

जानिए क्या है टाइट ब्रा पहनने के दुष्परिणाम

1.स्तन में दर्द (Breast pain)

गलत साइज़ की ब्रा पहनने से पहली चीज़ जो आप नोटिस कर सकते हैं, वह है स्तन दर्द। शिकायतें बड़े ब्रा कप साइज वाले लोगों के लिए अधिक विशिष्ट हैं, जो अक्सर व्यायाम करते हैं, या जो प्रीमेनोपॉज़ल हैं।

Breast mein ho sakta hai pain
स्तन में हो सकता है दर्द। चित्र:शटरस्टॉक

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बड़े साइज की ब्रा स्तन दर्द में योगदान कर सकती है। यदि आपकी ब्रा बहुत बड़ी है, तो आपके स्तनों में बहुत अधिक जगह हो सकती है और कोमलता में योगदान करते हुए, चारों ओर उछलने का खतरा हो सकता है।

बेशक, स्तन दर्द के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिनमें गर्भावस्था, स्तनपान, मासिक धर्म और व्यायाम शामिल हैं। इसलिए यह निर्धारित करने से पहले कि दर्द आपकी ब्रा से है, अन्य कारणों का पता लगाना सुनिश्चित करें।

2. पीठ दर्द (Back pain) 

जबकि टाइट फिटिंग वाली ब्रा और पीठ दर्द के बीच संबंध पर शोध अक्सर अनिर्णायक या परस्पर विरोधी होता है, कुछ अध्ययन एक लिंक का सुझाव दे रहे हैं। इसके अलावा, बड़ी संख्या में महिलाएं टाइट ब्रा पहनती हैं, खासकर बड़े स्तनों वाली महिलाएं। शोध स्पष्ट है कि बड़े स्तन पीठ दर्द का कारण बनते हैं या कम से कम, मौजूदा दर्द को बढ़ा देते हैं।

अनुचित ब्रा सपोर्ट प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पीठ दर्द में योगदान दे सकता है। किसी भी तरह, सही आकार की ब्रा खोजने को प्राथमिकता देने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रा सही ढंग से फिट हो। अगर पीठ दर्द लगातार बना रहे तो अच्छी फिटिंग वाली ब्रा एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

3.कंधे और गर्दन में दर्द (Shoulder pain) 

बड़े स्तनों वाली महिलाओं को भी कंधे और गर्दन में दर्द का अनुभव हो सकता है। बड़े स्तनों के लिए डिज़ाइन की गई ब्रा अक्सर वजन कम करने और अधिक समर्थन प्रदान करने के लिए बड़ी पट्टियों के साथ आती हैं। हालांकि, ये चौड़ी पट्टियां कंधे के दर्द का कारण बन सकती हैं जो बाद में गर्दन के दर्द में भी योगदान दे सकती हैं।

कभी-कभी ठीक से फिट की गई ब्रा भी कंधे और गर्दन के दर्द को ठीक नहीं कर सकती। यदि आपको ब्रा के लिए फिट किया गया है, लेकिन फिर भी इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह आपके डॉक्टर से बात करने का समय हो सकता है।

NCBI के शोध से पता चलता है कि स्तन कम करने से मैक्रोमैस्टिया के लक्षणों में सुधार होता है। यदि आप स्वस्थ वजन पर हैं, लेकिन अन्यथा कंधे और गर्दन में दर्द, पीठ दर्द, या स्तन दर्द जैसे प्रतिकूल लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आप स्तन कमी सर्जरी के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं।

4.रिब केज का दर्द (Rib cage pain) 

ब्रा आपके पसली के ठीक ऊपर रहता है। जब आप एक बहुत टाइट ब्रा पहने हुए हैं, तो यह कसना महसूस कर सकता है और दर्द में भी योगदान दे सकता है। आपको त्वचा पर खरोंच और झनझनाहट भी देखने को मिल सकती है।

Sahi size ki bra hona jaroori hai
सही साइज़ की ब्रा होना जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

रिब केज से जुड़े दर्द के लिए अंडरवायर ब्रा आमतौर पर नंबर एक अपराधी हैं। हालांकि कोई शोध यह सुझाव नहीं देता है कि इससे क्षेत्र को कोई वास्तविक नुकसान होगा। यदि आप असुविधा का अनुभव कर रहे हैं तो ब्रा की अन्य कैटेगरी को आजमाना चाहिए।

5. समय से पहले स्तन का लटकना (Sagging breast) 

ब्रा को आपके स्तनों को ऊपर उठाने और सपोर्ट प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन यदि आपने गलत साइज पहना है, तो वे ठीक इसके विपरीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जो बहुत टाइट ब्रा पहनते हैं, वह आपके स्तनों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के बजाय उन्हें सांस लेने का मौका नहीं देते।
इसलिए सही ब्रा साइज ढूंढकर समय से पहले अपने स्तन को ढीला होने से बचाएं।

6. खराब पोस्चर (Wrong posture) 

कई प्रकार के दर्द जैसे स्तन, पीठ, कंधे और गर्दन में दर्द का संभावित कारण खराब पोस्चर हो सकता है। दर्द इसे कम करने के प्रयास में एक व्यक्ति को आगे की ओर झुका सकता है। गलत मुद्रा वास्तव में पीठ, कंधे या गर्दन के दर्द को बढ़ा सकती है।

जानिए टाइट ब्रा ठीक करने के तरीके (How to fix tight bra?) 

आपकी विशिष्ट समस्याओं के आधार पर, बहुत टाइट ब्रा को ढीला करने या इसे पूरी तरह से बदलने के लिए कई तरीके हैं।

1. अगला हुक लगाएं

यदि आप हुक के पहले या दूसरे सेट पर हैं, तो सबसे आसान तरीका अगले सेट पर जाना है। यदि आप पहले से ही हुक के अंतिम सेट पर हैं, लेकिन अभी भी आपकी ब्रा टाइट हो रही है, तो ब्रा एक्सटेंडर आज़माएं।

2. अपनी पट्टियों को ढीला करें

यहां ब्रा बनाने के बारे में एक सीक्रेट है। ब्रा का अधिकांश सपोर्ट बैंड से आता है, न कि पट्टियों या कप से।

जब बैंड ढीला होता है तो पट्टियों को कसने से बैंड पीछे की ओर चढ़ जाता है। यदि आपकी पट्टियां या बैंड आपकी त्वचा में निशान कर रहे हैं, तो आपकी ब्रा बेहतर रूप से फिट हो सकती है। यदि आप अपनी पट्टियों को अधिक लंबा करेंगे, तो यह निश्चित रूप से ढीला हो सकता है।

breast size ke baare mein facts
आपकी ब्रेस्ट जैसी भी हैं, उनके साथ सहज होना जरूरी है। सहजता ही सौंदर्य है। चित्र : शटरस्टॉक

3. विभिन्न साइज ट्राई करें

हो सकता है कि आपको यह विश्वास हो गया हो कि प्रत्येक व्यक्ति केवल एक ब्रा पहनता है। लेकिन इसके बारे में सोचें! आपकी अलमारी में प्रत्येक शर्ट या जींस की जोड़ी बिल्कुल समान आकार की नहीं होती है।

कई कारकों के आधार पर, आपकी ब्रा के साइज में उतार-चढ़ाव हो सकता है। हार्मोनल उतार-चढ़ाव, उम्र और गर्भावस्था किसी व्यक्ति की ब्रा के साइज को बदल सकती है। आप कुछ अलग-अलग साइज में से कुछ पर कोशिश करना चाह सकते हैं, और जो सबसे अच्छा फिट बैठता है इसे अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें: बैक टू नॉर्मल और बढ़ती गर्मी! हीट स्ट्रोक से बचना है तो इन 3 घरेलू उपायों को न करें इग्नोर

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें