वैलनेस
स्टोर

टाइट ब्रा हो सकती है कई परेशानियों का कारण, जानिए कैसे चुनना है परफेक्ट ब्रा साइज़

Published on:23 January 2021, 18:52pm IST
पीठ सीधी न होना, छाती का सिकुड़ना और खराब सपोर्ट, अगर आप भी इन सब से परेशान हैं तो, ये लेख आपको अपना सही ब्रा साइज़ जानने में मदद कर सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 90 Likes
गलत ब्रा साइज आपको नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र शटरस्‍टॉक

मानो या न मानो, लेकिन टाइट ब्रा पहनना बहुत ही कष्टकारी होता है और आपको कई तरह से प्रभावित कर सकता है। ढीली ब्रा में सपोर्ट की कमी हो सकती है, लेकिन टाइट ब्रा पहनने से, आपके बॉडी मूवमेंट सीमित हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप, दर्द हो सकता है। टाइट स्‍ट्रैप और नीचे की ओर झुकना आपके कंधों और ऊपरी शरीर में जकड़न का खतरा पैदा कर सकता है।

यदि आपकी ब्रा आपको बेचैनी दे रही है, तो आपको यह समझना चाहिए कि यह ठीक से फिट नहीं है। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी ब्रा सच में बहुत टाइट है?

यहां कुछ संकेत बताए गए हैं जिससे आप अपनी ब्रा को सही से एडजस्ट कर पाएंगी।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी ब्रा बहुत टाइट है?

  • अगर आपकी त्वचा में इरिटेशन और सलवटें पड़ रहीं हैं
  • टाइट ब्रा त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें फॉलिकुलिटिस, डर्मेटाइटिस, हीट रैश और पित्ती शामिल हैं।
  • हीदर डाउन्स, एमडी त्वचा विशेषज्ञ और लेक फॉरेस्ट डर्मेटोलॉजी के संस्थापक हैं। वे कहते हैं, “जब तंग कपड़े त्वचा को रगड़ते हैं, तो यह अतिरिक्त पसीने के साथ-साथ बालों के रोम की जलन और सूजन का कारण बन सकता है।”
  • “साथ ही त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया और कवक इन बालों के रोम में आसानी से घुस सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है।”
  • हीट रैश तब होता है जब पसीने की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं! तभी त्वचा पर शारीरिक दबाव के माध्यम से पित्ती उभरने लगती है।
  • आपको इसे बार-बार एडजस्ट करना पड़ रहा है
  • समय – समय पर आप पाएंगी कि आप अपनी ब्रा को एडजस्ट कर रहीं हैं जिससे रैशेज़ भी हो सकते हैं।
  • आपके शरीर में एसिड रिफ्लक्स हो सकता है
परफेक्‍ट ब्रा साइज चुनना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
परफेक्‍ट ब्रा साइज चुनना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आपके ब्रा कप्स छोटे हैं

कभी-कभी ब्रा ड्रेसिंग रूम में ठीक-ठाक लगती है, लेकिन जैसे-जैसे आप दिन भर घूमते हैं, आपके स्तन आगे या बगल के कपों से फिसलने लगते हैं। कप जो बहुत छोटे होते हैं उन्हें पहनना आपके लिए दर्दनाक साबित हो सकता है। यह संकेत है कि आपकी ब्रा आपके साइज से छोटी है।

असल में एक अच्छी को आपके स्‍तन को पूरी तरह कवर करना चाहिए और रिबेक पर सपाट होना चाहिए।

अगर आपका ऊपरी शरीर दर्द करता है

“ब्रा साइज़ की सबसे आम समस्‍या छोटा कप साइज या ढीला बैंड हो सकता है। जिसकी वजह से आपकी ब्रा असुविधाजनक और नॉन सपोर्टिव महसूस हो सकती है। इससे कंधे और पीठ में दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है।”

जब आपकी ब्रा ढीली होती है तब आप स्‍ट्रैप को कसकर साइज को फि‍ट करने की कोशिश करती हैं। इससे त्‍वचा में रगड़ और घाव भी हो सकते हैं।

ब्रा के अलग-अलग साइट ट्राय करें

आपको लगता होगा कि प्रत्येक महिला एक, और केवल एक, ब्रा साइज़ पहनती हैं। लेकिन इसके बारे में सोचें – आपकी अलमारी में हर शर्ट या जींस की जोड़ी बिल्कुल एक ही आकार की नहीं है। इसी तरह आपकी ब्रा का आकार भी बदल सकता है।
हार्मोनल उतार-चढ़ाव, उम्र और गर्भावस्था किसी भी महिला के ब्रा के आकार को बदल सकते हैं।

आइये हम आपको बताते है कि ब्रा चुनने का सबसे सही तरीका क्या है

सही ब्रा साइज़ ढूंढना

शुरू करने से पहले, आइए एक प्रमुख मिथक को दूर करें: कोई “अच्छा” या “बुरा” ब्रा साइज़ नहीं है। यदि आप ऐसा सोचती हैं तो आप पूरी तरह गलत हैं। आपके लिए सही ब्रा का आकार वह है जिसमें आप सबसे अच्छा महसूस करती हैं।

सही ब्रा आपको परफेक्‍ट शेप देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सही ब्रा आपको परफेक्‍ट शेप देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने अंडरबस्ट को मापें

एक मापने वाला टेप ढूंढें और इसे अपने स्तनों के चारों ओर लपेटें। सुनिश्चित करें कि ये ज्यादा टाइट न हो बस जितना आप चाहते हैं कि आपकी ब्रा फिट हो।

चार इंच जोड़ें:

अपने अंडरबस्ट माप में चार इंच जोड़ना आपको अपने बैंड का आकार देता है। यदि आपकी अंडरबस्ट माप एक विषम संख्या है, तो अपने कुल को गोल करें। उदाहरण के लिए, 31.5 का बंद साइज़ 36 में परिवर्तित होता है। 29 इंच का एक अंडरबस्ट माप 34 बैंड में परिवर्तित होता है।

अपने बस्ट को मापें :

अपनी पीठ के चारों ओर और अपने स्तनों के पूरे हिस्से को मापें। यदि आपके स्तन “उथले” हैं (मतलब उनमें से पूरा हिस्सा नीचे है), तो आपको एक सटीक माप प्राप्त करने के लिए थोड़ा आगे झुकना पड़ सकता है। छोटी संख्या को बड़ी संख्या से घटाएं। अंतर आपको आपके कप साइज़ बता देगा।

यह भी पढ़ें – 40 के बाद आपकी ये 5 आदतें हो सकती हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक, आज ही से बदल दें

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।