वैलनेस
स्टोर

बहुत ज्‍यादा लगने लगी है प्‍यास, तो आपको इन 5 चीजों को कंट्रोल करने की है जरूरत  

Updated on: 10 December 2020, 12:15pm IST
सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी नियम है हाइड्रेट रहना। पर हर लिक्विड आपको हाइड्रेट नहीं करता। हर रोज अनजाने में हम कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन कर बैठते हैं जो हमें हाइड्रेट करने की बजाए डिहाइड्रेट कर देती हैं। 
प्रेरणा मिश्रा
  • 57 Likes
ज्यादा कॉफी आपके अधिक प्यास लगने के कारण हो सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप घर से नाश्ता करके निकले हो और आपको अचानक प्यास लग जाए। जबकि नाश्ते के बाद आप पानी पी चुके थे। असल में इसे कहते हैं डिहाइड्रेशन, जो संकेत है आपके शरीर के पानी की कमी होने का। आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आपको डिहाइड्रेट करती हैं। 

आपको पता भी नही चलता परंतु आपके बॉडी में हो रहे एक एक क्रिया आपके आहार पर निर्भर करते है,आप जैसा खाते है जैसा पीते है आपकी बॉडी बिलकुल वैसे ही वर्क करती हैं।चाहे वो प्यास लगना हो या हिचकी आना,यह सब हमारे शरीर के कार्य का एक हिस्सा है।

मस्तिष्‍क कहता है कि प्‍यास लगी है 

प्यास आम तौर पर सिर्फ मस्तिष्क की चेतावनी का तरीका है कि आप निर्जलित यानी डिहाइड्रेट हो रहे हैं। क्योंकि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं। लेकिन अत्यधिक और लगातार प्यास  पॉलीडिप्सिया के रूप में जानी जाती है। यह मधुमेह जैसी अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है। लेकिन घबराए नहीं अधिक प्यास लगने का कारण आपका आहार भी हो सकता है।

पानी पीते रहने से आप सीजनल फ्लू की समस्‍या से बच सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आखिर आपने सोचा है की क्यों लगती है आपको इतनी अधिक प्यास। चित्र: शटरस्‍टॉक

शराब पीने या चीनी का सेवन करने के बाद आपको अधिक प्यास लगने लगती है। यूटी दक्षिण-पश्चिमी शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में एक ऐसे हार्मोन की पहचान की है जो विशिष्ट पोषक तनावों के कारण पानी पीने की इच्छा को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क पर कार्य करता है जो निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।

जानिए वे कौन सी चीजें हैं जो आपको करती हैं डिहाइड्रेट 

1.कॉफी

कॉफी और चाय सहित कोई भी कैफीन युक्त पेय, जो एक मूत्रवर्धक है,जिसके कारण बार-बार पेशाब लगना सामान्य है। इसी कारण आपको कॉफी पीने के बाद अधिक प्यास लगती है। इसके अलावा, कैफीन शरीर में निर्जलीकरण को भी तेज करता है। तो, कॉफी और चाय का सेवन जितना अधिक होगा, आप उतना ही डिहाइड्रेट महसूस करेंगी।

2.एल्कोहल

हां, शराब आपको निर्जलित कर सकती है। शराब एक मूत्रवर्धक है,यह आपके शरीर को आपके मेटाबोलिज़्म के माध्यम से आपके रक्त से तरल पदार्थ को हटाने का कारण बनता है।

हर रोज सिर्फ एक पैग पीना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

जिसमें अन्य तरल पदार्थों की तुलना में गुर्दे,जो बहुत तेज गति से होता है।

3.हाइ प्रोटीन फूड

यदि आप उच्च प्रोटीन आहार पर हैं, तो संभावना है कि आप निर्जलित महसूस कर सकते हैं। प्रोटीन में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को पचाने के लिए शरीर अधिक पानी का उपयोग करता है, जिसके कारण कोशिकाओं को पानी की मात्रा में काफी कमी हो सकती है, जिससे आप निर्जलित महसूस कर सकती हैं। इसलिए भले ही आप उच्च प्रोटीन आहार पर हों, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को अधिक पानी की मात्रा के साथ लोड कर रहे हैं।

4.साल्टी फूड

प्रोसेस्ड चीज, हॉट डॉग, ब्रेड, जैसे किसी भी उच्च सोडियम भोजन से आपको प्यास अधिक लग सकती हैं। आपके सिस्टम में सोडियम तरल पदार्थों के नुकसान की ओर जाता है, क्योंकि नमक में मौजूद इस अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में बहुत सारा पानी चला जाता है। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ और मसालों के उपयोग को सीमित करने का प्रयास करें।

5.शुगरी फूड या ड्रिंक

उच्च चीनी सामग्री वाले पेय शरीर में पानी की कमी की दर को बढ़ा सकते हैं। सुगन्धित पेय एक अम्लीय वातावरण बनाने के लिए माना जाता है। जो एंजाइम कार्य को बिगाड़ सकता है और आपके शरीर की जल भंडारण क्षमता को कम कर सकता है। यह सिस्टम में मौजूद सभी अतिरिक्त चीनी को मेटाबोलाइज़ करने के लिए आवश्यक है। 

एनर्जी ड्रिंक पीना आदत ना बनाएं, यह खतरनाक हो सकता है। चित्र- शटर स्टॉक।

यदि आप एनर्जी ड्रिंक,सॉफ्ट ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक पी रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके सेवन को सीमित कर दें क्योंकि वे आपके शरीर में निर्जलीकरण के अलावा कुछ नहीं कर रहे हैं।

यह भी देखे:30 की उम्र में ही होने लगा है जोड़ाें में दर्द, तो जानिए क्‍यों आपके शरीर में हो रही है विटामिन डी की कमी 

 

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।