अगर अक्सर हो जाता है कमर दर्द तो इन 5 टिप्स को अपनाकर पाएं दर्द में जल्द राहत

कई बार भारी वजन उठाने से कमर दर्द हो जाता है। ऐसे में बेड से उठना भी मुश्किल हो जाता है। आज हम ऐसी ही कुछ टिप्स पर बात करेंगे जिनके जरिए आप इस समस्या से जल्द राहत पा सकती हैं।
back pain se raahat milne mei aane waali jatiltaayein
लंबे वक्त तक बैठना और लेटना दोनों से ही कमर दर्द की समस्या हो जाती है। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 30 Oct 2022, 12:30 pm IST
  • 143

कई बार एक ही पोस्चर में बैठने या भारी वजन उठाने के कारण कमर दर्द हो जाता है। इसके लिए पर्याप्त आराम लेना या हल्की बहुत स्ट्रेंचिंग से राहत पाई जा सकती है, लेकिन अगर आपको अक्सर ये समस्या होती रहती है, तो आपको डॉक्टर से जल्द ही मिलने की आवश्यकता है। इसके साथ ही आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके इससे राहत पा सकती हैं। आज इसी क्रम में हम कुछ ऐसी टिप्स पर बात करने जा रहे हैं, जो आपको बार-बार होने वाली कमर दर्द की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं।

इन 5 टिप्स को फॉलो करके आप भी कमर दर्द की समस्या से जल्द राहत पा सकती हैं –

  1. सिकाई करना बेहद जरूरी

पीठ दर्द की समस्या में सिकाई करने से आपको जल्द राहत मिल सकती है। आपने देखा होगा कि चोट आने पर अगर आप तुरंत उस स्थान पर ठण्डी सिकाई करते हैं, तो इससे सूजन कम होने में मदद मिलती है। ठीक इसी प्रकार पीठ दर्द में गर्म सिकाई आपको इस समस्या से जल्द राहत दे सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार गर्म सिकाई हमारें ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मददगार है, जिससे पीठ दर्द में तुरंत राहत मिल सकती है। इसके लिए वार्मिंग बेग का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

2. मसाज दे सकती है राहत

कमर दर्द में तेल मसाज लेना सदियों से चला आ रहा देसी नुस्का है, क्योंकि इस समस्या में मसाज लेने से आपको जल्द राहत मिलती है। जल्द राहत पाने के लिए व्यक्ति को गर्म तेल की मसाज देना एक बेहतर तरीका है, साथ ही मसाज मशीन की सहायता से भी मसाज को बहता किया जा सकता है। लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि व्यक्ति को सूजन, स्किन इंफेक्शन, जला हुआ या फ्रैक्चर की समस्या नहीं हो। अन्यथा समस्या ज्यादा बढ़ने का खतरा हो सकता है।

yoga nidra
पर्याप्त आराम नहीं लेना आपकी समस्या का कारण हो सकता है ।चित्र:शटरस्टॉक

3. पर्याप्त नींद लेना

पर्याप्त आराम या नींद नहीं लेना आपकी समस्या के बढ़ने का कारण हो सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक अधिकतर वयस्कों को स्वस्थ रहने के लिए 7 से 9 घण्टे की नींद लेने की जरूरत होती है। कमर दर्द की समस्या में बैठने या लेटने के पोस्चर् में बेलेंस बनाएं। इसके लिए आप एक्स्ट्रा पीलो की मदद ले सकते हैं, जैसे कि एक साइड सोते वक्त घुटने के बीच पीलो रखने से स्पाइन सीधी रहती है।

4. डाइट में करें बदलाव

हेल्दी डाइट का असर सीधी तौर पर शरीर पर पड़ता है, पबमेड सेंट्रल की पेन रिपोर्ट के अनुसार जो लोग स्पाइनल पेन से ग्रस्त रहते हैं। उन्हें अपनी डाइट में साबुत अनाज, डेरी फूड्स की मात्रा कम रखनी चाहिए। इसके अलावा एंटीइंफ्लेमेंटरी फूड्स जैसे कि हरी सब्जियां, फाइबर, दही, ग्रीन टी और काली मिर्च को दर्द कम करने के लिए लाभदायक माना गया है। साथ ही रेड मीट, डेरी फूड्स, रिफ़ाइंड फूड्स दर्द को बढ़ाने का कारण हो सकते हैं।

stress ke liye yoga
तनाव दूर करने के लिए अपनाएं मेडिटेशन. चित्र : शटरस्टॉक

5. तनाव से दूर रहें

आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य एक दूसरे से जुड़ा होता है। इसी कारण आपका अत्यधिक तनाव पीठ दर्द का कारण भी बन सकता है। इसके लिए आप मन को शांत रखने वाली ऐक्टिविटि जैसे कि मेडिटेशन अपना सकती हैं। नेशनल इंस्टिटूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक इन प्रेक्टिसिस के जरिए आपको दर्द से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़े – आपकी हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं लंबे निर्जला उपवास, जानिए क्या कहती हैं एक्सपर्ट

  • 143
लेखक के बारे में

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख